scorecardresearch

Kumar Sanu Birthday: 90s के हर गाने में होती थी कुमार सानू की आवाज, एक दिन में 28 गाने गाकर बनाया था गिनीज बुक रिकॉर्ड

कुमार सानू गायक किशोर कुमार को अपना आदर्श मानते हैं. कुमार सानू के नाम एक दिन में 28 सॉन्ग गाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज है. कुमार सानू को असली पहचान साल 1990 में आई फिल्म 'आशिकी' से मिली.

कुमार सानू कुमार सानू
हाइलाइट्स
  • एक दिन में 28 गाने गाकर बनाया था गिनीज बुक रिकॉर्ड

  • आज कुमार सानू का जन्मदिन है.

90 के दशक की सुपरहिट सिंगर कुमार सानू का आज जन्मदिन है. 20 अक्टूबर 1957 को कोलकाता में जन्में कुमार सानू ने हिंदी समेत बंगाली, कन्नड़ और नेपाली में गाने गाए हैं. 90 के दशक में फिल्मों में रोमांटिक गानों का मतलब कुमार सानू होते थे. कुमार सानू के नाम एक दिन में 28 सॉन्ग गाने का रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज है.

बचपन से ही गाने की ट्रेनिंग लेने लगे थे कुमार

कुमार सानू का असली नाम केदारनाथ भट्टाचार्य है. उनके पिता भी एक अच्छे गायक और संगीतकार थे. उन्होंने ही कुमार सानू गाना गाने और तबला बजाने की ट्रेनिंग दी. ग्रेजुएशन खत्म करने के बाद कुमार सानू ने स्टेज शो करने शुरू कर दिए थे. कुमार सानू गायक किशोर कुमार को अपना आदर्श मानते हैं. कुमार सानू को पहला ब्रेक जगजीत सिंह ने दिया था. उन्होंने कल्याणजी आनंद से कुमार का परिचय कराया, जिन्होंने 1989 में कुमार सानू के साथ फिल्म 'जादूगर' के लिए एक गाना गाया था. हालांकि उन्होंने साल 1986 में एक बांग्लादेशी फिल्म में गाना गाकर अपने करियर की शुरुआत की थी.

एक दिन में 28 गाने गाकर बनाया था गिनीज बुक रिकॉर्ड
350 से ज्यादा फिल्मों के लिए गाने वाले कुमार सानू को 1990 में आई ब्लॉतबस्टर फिल्म आशिकी से सफलता मिली, न सिर्फ फिल्म बल्कि इसके गाने भी सुपरहिट हुए और कुमार सानू लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच गए. फिल्म के गानों ने ऐसा जादू बिखेरा कि हर कोई उनका दीवाना हो गया. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और 350 से भी ज्यादा फिल्मों में अपनी आवाज दी. कुमार सानू ने एक दिन में 28 गाने रिकॉर्ड कर अपना नाम 'गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड' में भी दर्ज करवाया है.

2009 में पद्मश्री से किया गया सम्मानित
अपने करियर में उन्होंने लगभग सभी बड़े निर्माताओं की फिल्मों को गाया है. गायन के अलावा वह हम आपके दिल में रहते हैं और दम लगा के हईशा जैसी फिल्मों में एक कैमियो भूमिका के लिए एक अभिनेता के रूप में भी दिखाई दिए थे. उन्होंने "दिल का रिश्ता", "कयामत", "अंदाज", "बेवफा" और "नो एंट्री" जैसी फिल्मों में गाया है. वह हमेशा सचिन देव बर्मन के साथ गाना गाना चाहते थे. उन्होंने अनु मलिक के लिए 60 फिल्मों, जतिन-ललित के लिए 30 फिल्मों और राजेश रोशन के लिए 25 फिल्मों में गाने गाए हैं. संगीत में योगदान के लिए उन्हें 2009 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. 

दो शादियां की हैं
कुमार सानू ने दो शादी की हैं. 80 के दशक में उन्होंने रीता भट्टाचार्य से शादी की थी. इसी बीच एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि और कुमार सानू के अफेयर की खबरें रीता तक पहुंचीं और 1994 में दोनों ने तलाक ले लिया. 1994 में कुमार सानू ने दूसरी शादी सलोनी से की.