scorecardresearch

Birthday Special: बैंडिट क्वीन से बॉलीवुड में बनाई पहचान, न्यूड सीन कर खूब रोई थीं सीमा बिस्‍वास

बैंडिट क्वीन, वॉटर, हजार चौरासी की मां जैसी फिल्मों में सशक्त अभिनय से बॉलीवुड में पहचान बनाने वाली अभिनेत्री सीमा बिस्वास का आज जन्मदिन है. चंबल की कुख्यात डाकू फूलन के किरदार में अपने अभिनय से सीमा ने जान डाल दिया था.

सीमा बिस्वास (फाइल फोटो) सीमा बिस्वास (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • मां के सपने को पूरा करने के लिए सीमा बिस्‍वास ने नाटकों में काम करना शुरू किया 

  • सीमा ने नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रॉमा से अभिनय की बारीकियां सीखी थीं

  • बैंडिट क्वीन फिल्म में न्यूड सीन को लेकर काफी विवाद हुआ था

गुवाहाटी में 14 जनवरी 1965 को जन्मीं सीमा बिस्वास को आज हर कोई जानता है. उन्होंने बैंडिट क्वीन में सशक्त अभिनय कर एक अलग पहचान बनाई. सीमा की मां सिनेमा और नाटक में अभिनय के लिए पॉपुलर थीं. ऐसे में वह चाहती थीं कि उनकी बेटी भी एक्टिंग करे. इसी कारण सीमा नाटकों में काम करने लगीं और एक्टिंग में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया.

फूलन के किरदार को जीवंत कर दिया
नाटक में सीमा की एक्टिंग देख शेखर कपूर इतना प्रभावित हुए कि उन्हें अपनी फिल्म बैंडिट क्वीन' के लिए कास्ट कर लिया. चंबल की कुख्यात डाकू फूलन देवी के जीवन पर बनी फिल्म बैंडिट क्वीन में फूलन के किरदार को जीवंत कर उन्होंने रातोंरात सुर्खियां बटोरीं. इस फिल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया. सीमा हिंदी के अलावा मराठी, मलयालम और तमिल फिल्मों में भी अपने अभिनय के जलवे बिखेरे हैं.

पिता ने की थी तारीफ
एक इंटरव्यू में सीमा ने बताया था कि उनके लिए फिल्म में बोल्ड सीन शूट करना काफी कठिन था. फिल्म में बोल्ड सीन शूट करने के लिए रूम में केवल डायरेक्टर और कैमरामैन ही होते थे. एक सीन में ठाकुर पहले फूलन देवी के साथ गैंगरेप करता है फिर उसे बिना कपड़ों के ही कुएं से पानी लाने को भेज देता है. ये सीन शूट करना काफी मुश्किल था. सीमा ने डायरेक्टर से कहा था कि वह फिल्म से न्यूड सीन को हटा दें. लेकिन डायरेक्टर नहीं माने. उन्होंने बताया था कि वे इस सीन के शूट होने के बाद रातभर रोती रही थीं. इतना ही नहीं उस सीन के बाद पूरी फिल्म की यूनिट रोई थी. फिल्म में न्यूड सीन को लेकर काफी विवाद हुआ था. सीमा को इस बात का डर था कि उनके पिता जब फिल्म को देखेंगे तो उनका क्या रिएक्शन होगा. लेकिन जब उनके पिता ने फिल्म देखी तो उन्होंने सीमा की काफी तारीफ की. सीमा ने बताया था कि पिता द्वारा उनकी तारीफ सुन उन्हें रोना आ गया था.

कमरा बंद कर घरवालों ने देखी थी फिल्म
फिल्म बैंडिट क्वीन में सीमा बिस्वास के साथ फिल्माए गए रेप सीन ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं. इस सीन के बाद उन्हें काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी थी. इतना ही नहीं फिल्म रिलीज के दो साल पहले बिस्वास फैमिली ने फिल्म की अनसेंसर्ड कॉपी अपने घर पर देखी थी. कहा जाता है कि सीमा के परिवार वालों ने उनकी फिल्म बैंडिट क्वीन को दरवाजा बंद करके देखा था। यहां तक की घर के दरवाजों के साथ ही लाइटें भी बंद कर दी गई थीं.