scorecardresearch

Birthday Special: अपनी बिंदास एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं तनुजा, राजेश खन्ना के साथ फिल्मों में खूब जमी जोड़ी, जानें धर्मेंद्र पर क्यों हो गई थीं गुस्सा

Happy Birthday Tanuja: तनुजा ने अपनी जिंदगी बिंदास अंदाज में जी है. उन्होंने कभी इस बात की परवाह नहीं की लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं. तनुजा ने अपने सिनेमा करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार वर्ष 1950 में अपनी मां के होम प्रोडक्शन की फिल्म हमारी बेटी से की थी.

Happy Birthday Tanuja Happy Birthday Tanuja
हाइलाइट्स
  • अभिनेत्री तनुजा का जन्म 23 सितंबर 1943 को हुआ था 

  • अपने समय की बोल्ड एक्ट्रेस थीं तनुजा

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री तनुजा का जन्म आज ही के दिन 23 सितंबर 1943 को मुंबई में हुआ था. 70 के दशक में तनुजा बॉलीवुड पर राज करतीं थीं. राजेश खन्ना के साथ उनकी जोड़ी फिल्मों में खूब जमी. जन्मदिन के इस मौके पर आपको तनुजा और धर्मेंद्र का वो किस्सा बताते हैं जो वाकई दिलचस्प है.

इस फिल्म में बाल कलाकार की निभाई थी भूमिका
तनुजा के पिता कुमारसेन समर्थ कवि और फिल्म निर्देशक और उनकी मां शोभना समर्थ मशहूर एक्ट्रेस थीं. तनुजा ने अपने सिने करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार साल 1950 में अपनी मां के होम प्रोडक्शन की फिल्म हमारी बेटी (1950) से की. इस फिल्म से तनुजा की बड़ी बहन नूतन ने भी एक्ट्रेस के तौर पर शुरुआत की थी. 13 साल की उम्र में तनुजा पढ़ने के लिए स्विट्जरलैंड चली गईं, जहां उन्होंने अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन भाषाएं भी सीखीं.

फैन्स हो गए कायल
कॉलेज लाइफ में ही तनुजा को फिल्म का ऑफर मिला था. कहा जाता है कि तनुजा की मां ने उन्हें लॉन्च करने के लिए 1958 में छबीली नाम से कॉमेडी फिल्म बनाने का फैसला किया. बतौर एक्ट्रेस छबीली तनुजा की पहली फिल्म थी. 1961 में रिलीज हुई फिल्म हमारी याद आएगी तनुजा के करियर की अहम फिल्म साबित हुई. इस फिल्म में तनुजा ने इतना सहज, स्वाभाविक एक्टिंग की कि फैन्स उनके कायल हो गए.

अपने दौर में बेहद खूबसूरत थीं तनुजा
अपनी जवानी के दिनों में तनुजा की खूबसूरती की चर्चा हर तरफ हुआ करती थी. तनुजा जितनी खूबसूरत रहीं उतनी ही बेबाक भी. उन्होंने कभी इस बात की परवाह नहीं की कि लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं. तनुजा को लेकर अक्सर एक बात कही जाती हैं कि वह उस समय की बोल्ड एक्ट्रेस में से एक थी. वह पार्टियों में बोल्ड ड्रेस, सिगरेट, व्हिस्की पिया करती थीं.

...जब धर्मेंद्र को मारा थप्पड़
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अभिनेता धर्मेंद्र एक बार तनुजा से थप्पड़ खा चुके हैं. ये किस्सा उस वक्त भले ही चर्चा में ना आया हो, लेकिन बाद में तनुजा ने जरूर एक इंटरव्यू में इसके बारे में बताया था. उन्होंने इंटरव्यू में कहा था कि ये किस्सा उस वक्त का है जब ये दोनों एक्टर्स दुलाल गुहा की फिल्म चांद और सूरज की शूटिंग कर रहे थे. उस वक्त ये दोनों साथ में कई बार ड्रिंक भी किया करते थे. धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर से भी मिलवाया हुआ था. 

ऐसे में एक दिन वो दोनों साथ बैठे थे तो धर्मेंद्र उनके साथ फ़्लर्ट करने लगे. तनूजा को ये बात बिल्कुल रास नहीं आई और उन्होंने तुरंत धर्मेंद्र को थप्पड़ जड़ दिया. साथ में बोलीं, मैं तुम्हारी पत्नी को जानती हूं, तुम्हारे बच्चे भी हैं. तुम मेरे साथ फ़्लर्ट नहीं कर सकते हो. थप्पड़ खाते ही धर्मेंद्र बोले थे, तनु मेरी मां मैं सॉरी बोलता हूं. प्लीज मुझे अपना भाई बना लो. बस तभी तनुजा ने धागा धर्मेंद्र की कलाई पर बांध दिया. तनूजा और धर्मेंद्र ने चांद और सूरज, बहारें फिर आएंगी, इज्जत और दो चोर जैसी फिल्मों में साथ काम किया है. धर्मेंद्र और तनूजा के बाद उनके बच्चों ने भी एक-दूसरे के साथ काम किया है.

जब शिकायत लेकर मां के पास पहुंचीं
एक फिल्म के सीन के वक्त तनुजा को रोना था लेकिन वो बार-बार हंस रही थीं. वह एक अदाकारा की बेटी थीं तो हर चीज को आसान समझती थीं.  तनुजा ने केदार शर्मा से कहा कि आज मेरा रोने का मूड नहीं है. केदार शर्मा को गुस्सा आया और उन्होंने एक तमाचा उन्हें मार दिया. तनुजा रोते हुए केदार शर्मा की शिकायत लेकर मां शोभना के पास पहुंचीं.

तनुजा ने पूरी बात बताई तो मां ने उल्टा तनुजा को एक और थप्पड़ जड़ दिया. शोभना, तनुजा को वापस सेट पर लेकर गईं और केदार शर्मा से कहा कि अब ये रो रही है, शूटिंग शुरू कर दीजिए. इसके बाद तनुजा ने सीन पूरा किया. यह तनुजा की लाइफ का अहम टर्निंग प्वाइंट था. इसके बाद उन्होंने कई शानदार फिल्में कीं.

तनुजा की सुपरहिट फिल्में
हिंदी फिल्मों के अलावा तनुजा ने बांग्ला फिल्मों में अपनी खास पहचान बनाई है. बांग्ला फिल्मों में तनुजा की जोड़ी उत्तम कुमार और सौमित्र चटर्जी के साथ काफी पसंद की गई. इसके अलावा तनुजा ने गुजराती, मराठी, मलयालम और पंजाबी भाषाओं की फिल्मों में काम किया. तनुजा की करियर की कुछ उल्लेखनीय हिन्दी फिल्में नई उमर की नई फसल, भूत बंगला, बहारें फिर भी आएंगी, ज्वेल थीफ, दो दूनी चार, जीने की राह, गुस्ताखी माफ, पैसा या प्यार, पवित्र पापी, बचपन, हाथी मेरे साथी, दूर का राही, मेरे जीवन साथी, दो चोर, एक बार मुस्करा दो, अनुभव, अमीर गरीब, इम्तिहान, प्रेम रोग, बेखुदी, साथिया, खाकी जैसी हैं.

तनुजा के सिने करियर में उनकी जोड़ी राजेश खन्ना के साथ काफी पसंद की गई. साल 1967 में रिलीज हुई फिल्म पैसा या प्यार के लिए तनुजा को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया. वहीं 2014 में तनुजा को फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

काजोल की मां और अजय देवगन की सास हैं तुनाज
फिल्म 'एक बार मुस्कुरा दो' के सेट पर तनुजा की मुलाकात शशधर मुखर्जी के सबसे छोटे बेटे शोमू मुखर्जी से हुई थी. कुछ दिन एक-दूसरे से मिलने मिलाने के बाद तनुजा और शोमू मुखर्जी ने डेट करना शुरू कर दिया. इसके बाद 1973 में इन दोनों की शादी हुई और दो बेटियों काजोल और तनीषा का जन्म हुआ. तनुजा मशहूर एक्टर अजय देवगन की सास हैं. 

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें