scorecardresearch

Bruce Lee Unseen Footage: मौत के 50 साल बाद अब जारी होगी मार्शल आर्ट किंग ब्रूस ली की Unseen फुटेज, फिल्म गेम ऑफ डेथ की 'लॉग फाइट' देख सकेंगे लोग

Bruce Lee Unseen Footage: ब्रूस ली ने 1973 की फिल्म एंटर द ड्रैगन से दुनिया भर में प्रसिद्धि हासिल की थी. लॉग फाइट सीन को सेट पर ली गई तस्वीरों और 1978 वर्जन में इस्तेमाल किए गए बहुत छोटे-छोटे हिस्सों के रूप में दिखाया गया है. लेकिन अब ब्रूस ली की अनदेखी फुटेज सामने आने वाली है.

Bruce Lee Unseen Footage Bruce Lee Unseen Footage
हाइलाइट्स
  • ब्रूस ली की अचानक हो गई थी मौत 

  • प्रसिद्ध मार्शल आर्टिस्ट थे ब्रूस ली

ब्रूस ली को मार्शल आर्ट का किंग कहा जाता है. दुनियाभर में उनके करोड़ों फैंस हैं. अब मौत के 50 साल बाद ब्रूस ली की अनसीन फुटेज जारी होने वाली है. ये फिल्म गेम ऑफ डेथ की 'लॉग फाइट' होगी. दरअसल, ब्रूस ली की फिल्म गेम ऑफ डेथ का फेमस "लॉग फाइट" सीन लंबे समय से खोया हुआ था. लेकिन अब उनका अनदेखे फुटेज जारी होने जा रहा है. पॉपुलर एक्टर और मार्शल आर्टिस्ट की मृत्यु की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक नए बॉक्स सेट में जारी किया जाएगा. 

ब्रूस ली की अचानक हो गई थी मौत 

ब्रूस ली ने 1973 की फिल्म एंटर द ड्रैगन से दुनिया भर में प्रसिद्धि हासिल की थी. लेकिन गेम ऑफ डेथ की शूटिंग पूरी करने से पहले 20 जुलाई 1973 को उनकी मृत्यु हो गई थी. गेम ऑफ डेथ को 1978 में रिलीज किया गया था, जिसमें ओरिजिनल फुटेज को बड़े पैमाने पर फिर से शूट किया गया था और फिर से लिखा गया था. 

क्या है ये लॉग फाइट सीन?

लॉग फाइट सीन में लकड़ी के बड़े टुकड़े का एक्ट है. ये फुटेज लगभग 100 मिनट के रॉ फुटेज का हिस्सा है जिसे ब्रूस ली ने 1972 में शूट किया था, इससे पहले कि ये पूरी होती उससे पहले इसका प्रोडक्शन रोक दिया गया था. इस सीन में फिर चीह युआन को डैन इनोसैंटो के साथ लड़ाई में दिखाया गया है. चीह युआन ब्रूस ली के सहयोगियों में से एक के रूप में जानें जाते हैं. इसमें वे फिलिपिनो मार्शल आर्ट एस्क्रिमा के मास्टर की भूमिका निभा रहे हैं.

2016 में मिली थी ये फुटेज 

लॉग फाइट सीन को सेट पर ली गई तस्वीरों और 1978 वर्जन में इस्तेमाल किए गए बहुत छोटे-छोटे हिस्सों के रूप में दिखाया गया है. बता दें, ब्रूस ली की मृत्यु के बाद यह गेम ऑफ डेथ के बाकी फुटेज से अलग हो गया था. लेकिन जब 2016 में फिल्म स्टूडियो फॉर्च्यून स्टार के हांगकांग आर्काइव में इसे खोजा गया तो यह मिल गया. ये अब गेम ऑफ डेथ के प्रोडूसर गोल्डन हार्वेस्ट के अंडर है. 

प्रसिद्ध मार्शल आर्टिस्ट थे ब्रूस ली

27 नवंबर 1940 को जन्मे ब्रूस ली काफी प्रसिद्ध मार्शल आर्टिस्ट थे. उन्हें सभी समय के सबसे प्रभावशाली मार्शल आर्टिस्ट में से एक माना जाता है. 18 साल की उम्र में, ब्रूस ली अमेरिका लौट आए थे और अपनी मार्शल आर्ट अकील को निखारना जारी रखा था. उन्होंने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में दर्शनशास्त्र का अध्ययन किया और सिएटल में अपना पहला मार्शल आर्ट स्कूल खोला. ब्रूस ली ने "द बिग बॉस," "फिस्ट ऑफ फ्यूरी," "वे ऑफ द ड्रैगन," और "एंटर द ड्रैगन" जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं से अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की. हालांकि, ब्रूस ली की 20 जुलाई 1973 को 32 साल की आयु में सेरेब्रल एडिमा के कारण मृत्यु हो गई थी.