scorecardresearch

भारत ही मेरे लिए सबकुछ, छोड़ दूंगा कनाडा की नागरिकता, जानिए PM Modi और राजनिति में आने के सवालों पर क्या बोले Akshay Kumar

अभिनेता अक्षय कुमार के पास कनाडा की नागरिकता है और इसको लेकर वो ट्रोल भी होते रहे हैं. आजतक के खास कार्यक्रम 'सीधी बात' में अक्षय ने कनाडा की नागरिकता पर खुलकर बोला. उन्होंने कहा कि उन्हें बुरा लगता है जब लोग उन्हें कैनेडियन कुमार के नाम से ट्रोल करते हैं. बातचीत के दौरान अक्षय ने वो वाक्या भी शेयर किया कि आखिर उन्होंने कनाडा की नागरिकता क्यों लेनी पड़ी थी.

Akshay Kumar Akshay Kumar
हाइलाइट्स
  • अक्षय को पहली फिल्म के लिए मिले थे 50 हजार

  • अब तक की है करीब 3000 करोड़ की कमाई

एक्टर अक्षय कुमार ने आजतक के खास कार्यक्रम 'सीधी बात' में सुधीर चौधरी से एक्सक्लूसिव बातचीत की. अपने इस बातचीत में खिलाड़ी कुमार ने कई ऐसी बातों का खुलासा किया जो आपको हैरान कर देगी. खिलाड़ी कुमार ने प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को लेकर खुलकर बात की. उन्होंने कहा कि उन्हें कैनेडियन कुमार के नाम से ट्रोल किया जाता है. बातचीत के दौरान अपनी मां को याद करते हुए वो भावुक हो गए. पढ़िए पूरी बातचीत का मुख्य अंश.

पीएम मोदी से दिल से पूछा सवाल

प्रधानमंत्री मोदी से पूछे गए सवाल कि आम कैसे खाते हैं, को लेकर अक्षय कुमार ने कहा कि उनके दिल में जो आया उन्होंने सवाल किया. किसी ने कहा नहीं कि क्या पूछना है और क्या नहीं पुछना है. अक्षय कुमार ने कहा कि पीएम मोदी के पास गजब का सेन्स ऑफ़ ह्यूमर है.

फैंस के कमेंट पढ़ता हूं

कोई फिल्म का न चलना खुद की गलती की वजह से होता है. हर फिल्म नहीं चलती. ऑडियंस को क्या पसंद है उसका फिल्ममेकर को ध्यान में रखना होगा. ऑडियंस अगर बदलाव चाहती है तो हमें बदलाव लाना होगा और हम चेंज भी कर रहे हैं. अक्षय ने कहा कि उन्होंने हाल में जितनी भी फ़िल्में बनाई हैं वो सोशल फ़िल्में हैं. मैंने अपने आप को फैंस के हिसाब से चेंज किया है. सोशल मीडिया पर अपने फैंस के कमेंट को देखता हूं कि वो किस तरह की फ़िल्में चाहते हैं. वो चाहते हैं कि मैं एक्शन फ़िल्में करूँ, कॉमेडी फ़िल्में करूं, तो मैं करूंगा. पहली बार नहीं है कि मेरी फ़िल्में नहीं चल रही, ऐसा पहले भी हुआ कि मेरी फ़िल्में नहीं चली. अगर सफलता चाहते हैं तो खुद पर काम करना पड़ेगा.  

मां को लेकर हुए भावुक

अक्षय ने कहा कि जब से मां को खोया है तब से मेरी जिंदगी में चीजें बदल गई हैं. जिंदगी से मां का चला जाना ऐसा लगता है कि सबकुछ चला गया. मैं दिन भर का किस्सा उनसे शेयर करता था. उनका हाथ मेरे सर पर है. वो कहती थीं कि फिक्र मत कर पुत्तर, बाबाजी तेरे नाल हैं. ये पंक्तियां मुझे शक्ति देती है.

कनाडा की नागरिकता छोड़ दूंगा

लोग मुझे कैनेडियन कुमार के नाम से ट्रोल करते हैं, लेकिन क्या कभी ने सोचा कि क्या हुआ था. उन्होंने कहा कि मेरी फ़िल्में नहीं चल रही थी. हर लोग यहां वहां जाते हैं काम करने के लिए. इसलिए मैंने भी सोचा बाहर जाने का. मेरा दोस्त कनाडा में रहता था. तब मैंने पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया था और मुझे मिल गया. उस समय 2 फ़िल्में रिलीज नहीं हुई थी और जब रिलीज हुई तो सुपरहिट हुई. फिर उसके बाद फ़िल्में मिलती गई. और मैं काम करता गया. पहले कभी ख्याल नहीं आया कि पासपोर्ट चेंज करूं लेकिन अभी अप्लाई किया हुआ हुआ है. अब पासपोर्ट चेंज हो जाएगा. उन्होंने कहा कि अब वो भारत की नागरिकता लेना चाहते हैं. भारत ही उनके लिए सब कुछ है.

पॉलिटिक्स में आएंगे अक्षय ?

अक्षय कुमार ने पॉलिटिक्स में आने के सवाल पर कहा कि अभी मैंने सोचा नहीं है. लेकिन जिंदगी में आगे कुछ चीजें ऐसी हो जाती है जिससे सिचुएशन बदल जाती है. लेकिन अभी मैंने इसके बारे में सोचा नहीं है. अभी फिल्में बनाना चाहता हूँ.

नई फिल्म से है उम्मीदें
 
अपनी नई फिल्म सेल्फी को लेकर कहा कि यह पूरी तरह से एंटरटेनिंग फिल्म है. फिल्म में एक्शन कम है लेकिन कॉमेडी बहुत है. पूरी उम्मीद है कि फिल्म चलेगी. हालांकि बता दें कि फिल्म ने कमाई के मामलों में अच्छी शुरूआत नहीं की है. फिल्मों के पीछे अपनी मेहनत को लेकर अक्षय ने बताया कि एक शॉट के लिए 6 से 7 टेक लेने पड़ते हैं और इसमें करीब 40 से 50 मिनट लगते हैं. और पूरे दिन में डेढ़ से दो मिनट की ही फुटेज मिल पाती है. 

पहला घर ढाई लाख का था

मेरे फादर यूनिसेफ में अकाउंटेंट थे. उससे पहले आर्मी में थे. उस समय हमने लोखंडवाला में ढाई लाख का घर बुक किया था. सवा लाख तो घर में थे लेकिन बाकी का लोन लिया था. जब फिल्मों में आया तो डैडी से पूछा था कि अगर 10 करोड़ जमा हो जाए तो महीने के कितने मिलेंगे, तो डैडी ने कहा था कि महीने के एक लाख 30 हजार मिलेंगे. तब सोचा था कि बस यहां तक जाना है मुझे. लेकिन 10 करोड़ कमाने में मुझे 12 साल लग गए.

पहली फिल्म के लिए मिले थे 50 हजार

अक्षय ने कहा कि पहली फिल्म के लिए उन्हें 50 हजार रुपए और दूसरी फिल्म के लिए 75 हजार मिले थे. उन्होंने आगे कहा कि शुरू के दस साल तक कमाई 18 से 20 लाख ही पहुंच पाई थी. पहली फिल्म में मिले पैसे का क्या किया के सवाल पर अक्षय ने कहा कि सारे पैसे डैडी को दे दिए थे. उस समय एकता कपूर और जितेंद्र कपूर की खबर आई थी कि उन्होंने 100 करोड़ की एफडी ली है. तो फिर मैं डैडी से पूछने गया कि अब उनको महीने का कितना इंट्रेस्ट मिलेगा. तो उन्होंने कहा कि 1 करोड़ 10 लाख महीने के मिलेंगे, फिर मैंने अपने मन में सोचा कि अब 100 करोड़ कमाते हैं. बहुत मेहनत की और वहां तक भी पहुंच गया.

मैं पैसे के पीछे भागता नहीं

अब तक करीब 3000 करोड़ की कमाई करने वाले अक्षय कुमार ने पांच साल में 625 करोड़ इनकम टैक्स को और जीएसटी और सर्विस टैक्स को करीब 200 करोड़ दिए हैं. इस वजह से अक्षय कुमार को इनकम टैक्स वालों ने सम्मान भी दिया है.अक्षय ने कहा कि मैं पैसे के पीछे भागता नहीं. पैसे कमाना है लेकिन जिसको वाकई जरूरत है उसको देता भी हूँ.

टाइगर श्रॉफ की जमकर तारीफ

अक्षय कुमार ने कहा कि टाइगर श्रॉफ के साथ काम करने में बहुत मजा आता है. सालों बाद कोई ऐसा मिला जो मेरी तरह सोचता है. वो बहुत मेहनत करता है. मेरी तरह ही 9 बजे सो जाता है. कसरत करता है. मैं उसकी जितनी भी तारीफ करूं कम है. वो मुझसे बहुत आगे है.

पठान को लेकर हुई ख़ुशी

मुझे बहुत अच्छा लगा कि मेरे मित्र शाहरुख़ खान की फिल्म इतनी चली. मैं तो कहता हूं कि सभी की फ़िल्में चले ताकि हम और अच्छी से अच्छी फ़िल्में बना सकें.

आरव फिल्मों में आएगा ?

उसको फिल्मों का शौक नहीं है. उसने कभी फिल्मों को लेकर अपनी इच्छा जाहिर नहीं की. वह फैशन डिजाइनर बनना चाहता है. वो लंदन में एक बड़े यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहता है लेकिन इसमें हमारी सिफारिश नहीं लेना चाहता. अपनी वाइफ ट्विंकल खन्ना को लेकर अक्षय ने कहा कि वो कभी भी फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं. उनकी मम्मी ने कहा कि वो चार्टेड अकाउंटेंट बनना चाहती थीं. अब वो कॉलम लिखती हैं, किताबें लिखती हैं, खुश हैं.

इलायची की ऐड को लेकर मानी गलती

अक्षय ने कहा कि जब उन्होंने इलायची का ऐड किया था तो उन्हें तुरंत गलती का एहसास हो गया था. इसलिए तुरंत माफी भी मांग ली थी. वो उस रात नहीं सो पाए थे.

वेब सीरीज में आएंगे नजर

अब बॉलीवुड में एंट्री पहले से आसान हो गई है. जब मैंने शुरुआत की थी तब ज्यादा मुश्किल होती थी. अब ओटीटी है जहां असीम संभावएं हैं. मैं भी वेब सीरीज में नजर आने वाला हूं. इस साल ही शूटिंग शुरू करूंगा. बॉलीवुड में पॉलिटिक्स के सवाल पर अक्षय ने कहा कि मैं चुपचाप काम करता हूं. नए लोग भी अपने काम पर ध्यान दें. उन्हें काम मिलेगा.

अभी दादाजी वाले रोल से दूर हूं

अक्षय ने कहा मैं पूरी तरह से फिट हूं. मुझे लगता है कि 40-45 साल की उम्र के रोल मैं कर सकता हूं. और कर रहा हूं. लेकिन अभी दादाजी वाले रोल से बहुत दूर हूं. मैं जो हूं सामने हूं. मैं 22 साल की उम्र का तो कोई रोल नहीं करूंगा, लेकिन जो मिले वो जरूर करूंगा.