scorecardresearch

Akshay Kumar: शेफ, वेटर से लेकर ट्रैवल एजेंट तक का कर चुके हैं काम... जानें बॉलीवुड के 'खिलाड़ी' की स्ट्रगल से लेकर रोमांस तक की कहानी

Happy Birthday Akshay Kumar: अक्षय कुमार को हम सबने सबसे पहले 1991 में फिल्म सौगंध में देखा था. हालांकि यह मूवी अक्षय की पहली फिल्म नहीं थी. अक्षय सौगंध से चार साल पहले 1987 में महेश भट्ट की फिल्म आज में कुछ सेकेंड के लिए नजर आए थे.

Happy Birthday Akshay Kumar Happy Birthday Akshay Kumar
हाइलाइट्स
  • अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर 1967 को हुआ था

  • पद्म श्री से लेकर दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिल चुका है

बॉलीवुड के 'खिलाड़ी' यानी अक्षय कुमार का आज ही के दिन 9 सितंबर 1967 को जन्म एक पंजाबी परिवार हरिओम भाटिया और अरुणा भाटिया के यहां हुआ था. हरिओम भाटिया एक सेना ऑफिसर थे. अक्षय का असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है. फिल्मों में आने से पहले अक्षय बच्चों को मार्शल आर्ट्स सीखाते थे. वह अपना खर्चा चलाने के लिए शेफ, वेटर से लेकर ट्रैवल एजेंट तक का काम कर चुके हैं. आइए आज अक्षय कुमार के स्ट्रगल से लेकर रोमांस तक की कहानी जानते हैं.

दिल्ली के चांदनी चौक में पले-बढ़े हैं अक्षय कुमार
अक्षय कुमार दिल्ली के चांदनी चौक में पले-बढ़े हैं. उनके पिता के आर्मी छोड़ने के बाद पूरा परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया था. अक्षय कुमार ने माटुंगा के डॉन बॉस्को हाईस्कूल से पढ़ाई की है. बचपन से ही उनकी पढ़ाई-लिखाई में कम रुचि थी. बाद में उन्होंने गुरु नानक खालसा कॉलेज में एडमिशन लिया था लेकिन मन नहीं लगने पर बीच में ही छोड़ दिया था, उस समय वे कराटे सीखने में रुचि रखते थे. अक्षय कुमार शुरू से काफी फिटनेस फ्रीक हैं.

कराटे सीखने के लिए गए विदेश
कॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़कर अक्षय ने अपने पिता से मार्शल आर्ट्स सीखने की इच्छा जताई थी. उन्होंने भारत में ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल की थी. उसके बाद उनके पिता ने किसी तरह से पैसे जोड़कर उन्हें थाइलैंड भेज दिया था. फिर उन्होंने बैंकॉक से 5 सालों तक थाई बॉक्सिंग सीखी थी. थाइलैंड में अपना खर्चा निकालने के लिए अक्षय कुमार को शेफ और वेटर तक का काम करना पड़ा. भारत आने पर कोलकाता में एक ट्रैवल एजेंसी में काम भी किया. इतना ही नहीं, उन्होंने दिल्ली की एक दुकान में कुंदन जूलरी भी बेची थी. इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने काफी स्ट्रगल किया था.

गोविंदा ने पूछा था- हीरो बनोगे 
इसके बाद अक्षय कुमार मुंबई में बच्चों को मार्शल आर्ट सिखाने लगे और फिर यहीं से उनकी किस्मत बदलनी शुरू हो गई. अक्षय कुमार के एक स्टूडेंट के पापा ने उन्हें मॉडलिंग का ऑफर दिया. अक्षय कुमार ने उस ऑफर को स्वीकार किया. फिर उसके बाद अक्षय कुमार को कोई भी बड़ी फिल्में या दूर-दूर तक मॉडलिंग के अच्छे ऑफर नहीं मिल रहा थे. उसके बाद उन्होने एक फोटोग्राफर को असिस्ट करना शुरू कर दिया. 

अक्षय ने उन्हें कई महीने तक असिस्ट किया ताकि वो बिना पैसे देकर उनका पोर्टफोलियो बना दें. फिर उसके बाद उसी फोटोग्राफर ने अक्षय कुमार को गोविंदा से मिलवाया. गोविंदा ने अक्षय कुमार को देखने के बाद उनसे पूछा हीरो बनोगे. गोविंदा ने अक्षय कुमार को हीरो बनने की बात क्या कही अक्षय की तो किस्मत ही खुल गई।

गलतफहमी में छूट गई फ्लाइट और इस तरह बदल गई किस्मत
अक्षय कुमार मॉडलिंग के साथ फिल्मों में काम करना चाहते थे. इसलिए वे फिल्म प्रोड्यूसर के ऑफिसों के चक्कर भी काटने लगे. एक बार की बात है, उन्हें बेंगलुरु एक ऐड की शूटिंग के लिए जाना था. उनकी फ्लाइट सुबह की थी और उन्हें लगा कि फ्लाइट शाम की है. इस गलतफहमी में उनकी फ्लाइट छूट गई. उन्हें बेहद अफसोस हुआ और वे अपना टाइम पास करने घूमने निकल गए. घूमते-घूमते वे फिल्म प्रोड्यूसर के ऑफिस पहुंच गए. 

वहां मेकअप मेन नरेंद्र सिंह ने अक्षय कुमार को फिल्म पोड्यूसर प्रमोद चक्रवर्ती से मिलवाया. जिन्होंने अक्षय कुमार के साथ तीन फिल्मों का कॉन्ट्रेक्ट साइन किया. अक्षय कुमार को तीन फिल्में तो मिल गई थी, लेकिन वो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई. अक्षय कुमार का करियर ग्राफ ऊपर नहीं उठ रहा था. उन पर बी ग्रेड स्टार का स्टैंप भी लग गया था. फिर अक्षय कुमार की किस्मत खुली फिल्म खिलाड़ी से, इस फिल्म ने अक्षय कुमार को सब कुछ दिया. 

पहला रोल महज 7 सेकेंड का था
अक्षय कुमार को हम सबने सबसे पहले 1991 में राज सिप्पी के डायरेक्शन में बनी फिल्म सौगंध में देखा था. लेकिन ये किसी को नहीं पता कि सौगंध, अक्षय की पहली फिल्म नहीं थी. अक्षय कुमार सौगंध से चार साल पहले 1987 में महेश भट्ट की फिल्म आज में कुछ पलों के लिए नजर आए थे. इस फिल्म में अक्षय कुमार एक कराटे प्रशिक्षक की भूमिका में थे और उनको स्क्रीन पर महज सात सेकेंड के लिए दिखाया गया था. फिल्म में कुमार गौरव, राज बब्बर और स्मिता पाटिल मुख्य भूमिका में थे.

कुमार गौरव ने दिया था अक्षय कुमार नाम
2017 के एक साक्षात्कार में अक्षय कुमार ने  बताया था कि मुझे मूवी में सात सेकेंड के लिए लिया गया था. फिल्म में कुमार गौरव नायक की भूमिका अदा कर रहे थे और उन्होंने ही सबसे पहले मुझे अक्षय बुलाया था. मुझे नहीं पता क्यों? मेरा नाम राजीव था और ये इतना खराब भी नहीं था. लेकिन अक्षय सुनने के बाद मैं अपना नाम बदलना चाहता था. इसलिए मैं बांद्रा कोर्ट गया और अपना नाम बदल लिया और एक प्रमाणपत्र अपने साथ ले आया.

एक साल में रिलीज हुई थी 12 फिल्में
1994 वो वक्त था जब अक्षय कुमार की पहचान बॉलीवुड में होने लगी थी. उन्हें धड़ाधड़ फिल्मों के ऑफर भी मिलने लगे थे. 1994 में ही उनकी 12 फिल्में रिलीज हुईं थी. इनमें मोहरा, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, सुहाग, ऐलान, ये दिल्लगी, जय किशन, जख्मी दिल, जालिम, हम हैं बेमिसाल फिल्में शामिल हैं. 

इनके साथ अफेयर्स को लेकर रहे चर्चे 
रेखा: ऐसा कहा जाता था कि रेखा को अक्षय से उनकी फिल्म 'खिलाड़ियों के खिलाड़ी' के दौरान प्यार हो गया था. उस समय रवीना ने कथित तौर पर रेखा को अक्षय से दूरियां बनाने को भी कहा था. 

रवीना टंडन: अक्षय और रवीना टंडन 90 के दशक के सबसे चर्चित सितारों में से एक थे. ये दोनों फिल्म 'मोहरा' के दौरान मिले, फिर दोस्त बने और फिर दोनों एक साल बाद डेट करने लगे. बाद में अक्षय के अन्य हिरोइन के साथ अफेयर की खबरें आने के बाद रवीना ने अक्षय से अपनी राहें अलग कर लीं. 

शिल्पा शेट्टी:  अक्षय कुमार और शिल्पा शेट्टी का अफेयर आम था, ये हमेशा सुर्खियों का हिस्सा बना रहता था, लेकिन खबरों की मानें तो अक्षय शिल्पा शेट्टी और ट्विंकल खन्ना के साथ एक ही समय पर डेट कर रहे थे. अक्षय कुमार ने शिल्पा के साथ डेटिंग की और उसके बाद ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली. अक्षय के इस धोखे के बाद शिल्पा कई महीनों तक डिप्रेशन में रही थीं.

पूजा बत्रा: पूजा बत्रा ने अक्षय के फिल्मों में आने से पहले ही रिश्ता जोड़ लिया था. उस समय पूजा एक प्रसिद्ध मॉडल थीं और अक्षय कुमार की कोई खास पहचान भी नहीं थी. शुरुआत में पूजा बत्रा ने अक्षय की काफी मदद भी की थी. लेकिन फिर दोनों ने अपनी अलग राहें चुन लीं,  

आयशा जुल्का:  अक्षय की आयशा के साथ अफेयर की चर्चा भी रही, लेकिन दोनों ही ने इसके बारे में कुछ खास नहीं कहा.

प्रियंका चोपड़ा: अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना की शादी के बाद ऐसा लगा था कि अब उनके अफेयर की चर्चा खत्म हो जाएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. अक्षय कुमार का शादी के कुछ साल बाद ही प्रियंका चोपड़ा से नाम जुड़ गया. दोनों में से किसी ने इसपर कुछ नहीं बोला, लेकिन ये अफवाह भी सामने आई कि अक्षय कुमार को प्रियंका चोपड़ा के साथ काम करने से ट्विंकल खन्ना ने मना कर दिया. उसके बाद दोनों की कोई फिल्म साथ नहीं आई. 

ट्विंकल खन्ना से की शादी
17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना के साथ शादी के बंधन में बंधे अक्षय आज एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं. दोनों के दो बच्चे बेटा आरव और बेटी नितारा हैं. अपनी मेहनत से अक्षय कुमार ने बॉलीवुड की हर केटेगरी की फिल्मों में सफलता हासिल की. चाहे वो एक्शन फिल्में हो, थ्रिलर फिल्में हो, कॉमेडी फिल्में हो, इमोशनल फिल्में, या रोमांस अक्षय कुमार ने हर तरह की फिल्म में अपनी अलग पहचान बनाई है. 

फिटनेस के लिए रहते हैं हमेशा एक्टिव 
अक्षय कुमार अपनी फिटनेस के लिए हमेशा एक्टिव रहते हैं. वह रात को 10 बजे तक सो जाते हैं और सुबह 4:30 बजे उठ कर अपनी डेली रूटीन की एक्सरसाइज करते हैं. अक्षय कुमार रात का खाना 8 बजे से पहले ही खा लेते हैं. अक्षय कुमार हमेशा इस बात पर जोर देते है कि हर किसी को 24 घंटे में कम से कम 1 घंटा अपनी फिटनेस पर जरूर ध्यान देना चाहिए. 

मिल चुके हैं ये पुरस्कार
2009 में अक्षय कुमार को पद्म श्री अवार्ड से नवाजा गया था. 2017 में अक्षय कुमार को रुस्तम मूवी में शानदार एक्टिंग के लिए नेशनल अवार्ड भी मिला है, साल 2012 में अक्षय कुमार को दादा साहब फाल्के पुरस्कार भी दिया गया, जोकि नेशनल अवॉर्ड के बराबर समझा जाता है.