scorecardresearch

आलिया भट्ट को है ये मेंटल डिसऑर्डर! फोकस करने में आती है परेशानी, जानिए इस बीमारी से बचाव के उपाय

ADHD सबसे ज्यादा बच्चों को प्रभावित करने वाले कॉमन मेंटल डिसऑर्डर में से एक है. इसकी वजह से ध्यान लगाना मुश्किल हो जाता है.

Alia Bhatt Alia Bhatt
हाइलाइट्स
  • बच्चों को प्रभावित करने वाला डिसऑर्डर है ADHD

  • ADHD के कारण मस्तिष्क की कार्यशैली प्रभावित होती है.

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट की फिल्म जिगरा थियेटर्स में रिलीज हो गई है. फिल्म की प्रमोशन के दौरान आलिया भट्ट ने बताया था कि उन्हें सालों से ADHD है, जिसका पता उन्हें एक मनोवैज्ञानिक टेस्ट से चला था.. Attention Deficit Hyperactivity Disorder के कारण अक्सर वो फोकस नहीं कर पाती. 

आलिया ने बताया कि वह केवल दो मौकों पर ही फोकस कर पाती हैं, एक जब वो अपनी बेटी राहा के साथ होती हैं और दूसरा जब वह सेट पर होती हैं. आलिया ने कहा, मुझे छोटी उम्र से ही जोन आउट कर दिया जाता था. मैं क्लास में या अक्सर बातचीत के दौरान जोन आउट हो जाती थी. जब मैंने अपने दोस्तों को इस बारे में बताया, तो उन्होंने कहा, 'हमें हमेशा से पता था'.

आखिर क्या है ADHD?
ADHD सबसे ज्यादा बच्चों को प्रभावित करने वाले कॉमन मेंटल डिसऑर्डर में से एक है. इसकी वजह से ध्यान लगाना मुश्किल हो जाता है. मन स्थिर न होने के कारण जीवन के कई क्षेत्र में समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हालांकि उम्र के साथ इस समस्या के लक्षण कम हो जाते हैं. हालांकि, कुछ लोग ADHD से कभी उबर नहीं पाते हैं.

ADHD के क्या कारण हैं
वैज्ञानिक अभी ADHD के कारणों को जानने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अभी तक यह पता नहीं लगाया जा सका है कि कियब बीमारी क्यों होती है. कई मामलों में DNA या फिर सिर पर चोट की वजह प्रीमैच्योर बर्थ और आसपास का माहौल भी इस बीमारी की वजह बन सकता है. इसके अलावा अगर प्रेग्नेंसी के दौरान मां सिगरेट या शराब का सेवन करती है तो भी ADHD हो सकता है.

आलिया भट्ट

कैसे पहचानें कि ADHD है

बातें भूल जाना 
ADHD के कारण मस्तिष्क की कार्यशैली प्रभावित होती है. इसके कारण लोग चीजों को जल्दी भूल जाते हैं.

टाइम मैनेजमेंट
ADHD से दिमाग चीजों को समय के हिसाब से मैनेज नहीं कर पाता. जिसके कारण हम चीजों को टालने के आदि हो जाते हैं.

हाइपरफोकस
ADHD की वजह से जो काम हाथ में होता है, उसी में पूरी तरह तल्लीन हो जाते हैं. फिर दूसरे कामों पर अपना ध्यान ले जाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

मन भटकना
ADHD से पीड़ित व्यक्ति को किसी काम पर फोकस करने में दिक्कत होती है. किसी काम में मन एकाग्र नहीं हो पाता. बहुत जल्दी चीजों से मन भर जाता है.

रिजेक्शन की भावना
ADHD की वजह से लोग ओवरथिंकिंग का शिकार हो जाते हैं. उन्हें बात-बात पर गुस्सा आता है.

आस-पास की चीजों से बेखबर
आसपास क्या चल रहा है ADHD वाले व्यक्ति को इससे कोई मतलब नहीं होता. यहां तक कि अगर दोस्तों के साथ हैं और बातचीत चल रही है तो इस पर भी उनका ध्यान नहीं जाता.

वहीं, बच्चों में इसके लक्षण की बात करें तो-
सुनने की कम क्षमता
डे ड्रीमिंग
बेचैनी
फोकस न कर पाना
रोजाना की बातें भूल जाना

कब जाएं डॉक्टर के पास
हर व्यक्ति में ADHD के अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं. ज्यादातर को बचपन में होता है जो वयस्क होने के साथ खत्म हो जाता है. लेकिन आपको इनमें से ज्यादातर लक्षण अभी भी हैं तो आपको डॉक्टर से दिखाने की जरूरत है. यह बीमारी आसानी से ठीक हो जाती है.