scorecardresearch

Happy Birthday Yami Gautam: लॉ की पढ़ाई छोड़ मॉडलिंग से शुरू किया करियर, बॉलीवुड में ऊंचा मुकाम हासिल कर चुकी हैं लवली गर्ल

यामी बचपन से ही आईएएस बनने का सपना देखती आई हैं. लेकिन किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था. हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में जन्मी यामी आधी पहाड़ी और आधी पंजाबी हैं, क्योंकि यामी के पिता पंजाबी है, और उनकी मां पहाड़ी हैं. यामी के पिता मुकेश गौतम पंजाबी फिल्मों के डॉयरेक्टर हैं तो उनकी मां अंजली एक हाउसवाइफ हैं.

बॉलीवुड में ऊंचा मुकाम हासिल कर चुकी हैं लवली गर्ल बॉलीवुड में ऊंचा मुकाम हासिल कर चुकी हैं लवली गर्ल
हाइलाइट्स
  • यामी ने मॉडलिंग के करियर के लिए लॉ की पढ़ाई छोड़ दी थी

  • डाइवर्स सिनेमा पर है यामी की पकड़

वह थोड़ी शर्मिली भी थी और थोड़ी संकोची भी, लेकिन अपनी इन कमियों को छोड़ कर आज वह उस मुकाम पर पहुंच गई है, जिसे देख कर हर कोई हैरान है. हम जिस अदाकारा की बात कर रहे हैं, वह कोई और नहीं बल्कि फेयर एंड लवली की लवली गर्ल यामी गौतम हैं. 
यामी बचपन से ही आईएएस बनने का सपना देखती आई हैं. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में जन्मी यामी आधी पहाड़ी और आधी पंजाबी हैं, क्योंकि यामी के पिता पंजाबी है, और उनकी मां पहाड़ी हैं. यामी के पिता मुकेश गौतम पंजाबी फिल्मों के डॉयरेक्टर हैं तो उनकी मां अंजली एक हाउसवाइफ हैं.

आईएएस ऑफिसर बनना चाहती थीं यामी
यामी बताती हैं कि वह बचपन में काफी शर्मिली थी. स्कूल के दिनों में जब उनके टीचर उन्हें स्कूल के इवेंट्स में पार्ट करने के लिए फोर्स करते थे, तो यामी सबके सामने परफॉर्म करने से डरती थीं. स्कूल के स्टेज पर परफॉर्म करने से डरने वाली यामी आज दुनिया के सामने अपनी एक्टिंग का परचम लहरा रही हैं. आंखों में आईएएस बनने का सपना लिए यामी पंजाब यूनिवर्सिटी नें पढ़ने लगीं. वैसे तो यामी पढ़ने में काफी तेज थीं, लेकिन इस बात का शायद यामी को भी अंदाजा नहीं था कि सेकेंड ईयर में आकर यामी की जिंदगी बदलने वाली है. 
एक दिन यामी के पिता के एक दोस्त उनके घर आए, जिनकी बीवी छोटे पर्दे के किसी सीरियल में काम करती थीं. जब यामी चाय लेकर उनके सामने पहुंची तो यामी की खूबसूरती देखकर, उनके पापा के दोस्त की वाइफ ने यामी की मां से यामी को थिएटर जॉइन करवाने का सजेशन दिया. हालांकि उस वक्त यामी को केवल पढ़ाई करनी थी तो उन्होंने साफ मना कर दिया था. लेकिन उस महिला ने फिर भी यामी की कुछ तस्वीरें ले लीं और मुंबई के कई प्रोडक्शन कंपनियों को भेजी. 

एक्टर नहीं तो वकील होतीं यामी
एक्टर बनने से पहले यामी लॉ की पढ़ाई कर रही थी. हालांकि यामी को लॉ पढ़ाई में खास रुचि नहीं थी. एक्टर बनने का ख्वाब लिए यामी ने एक दिन लॉ की पढ़ाई छोड़ने की ठानी. फिर क्या था, यामी को हमेशा सपोर्ट करने वाले मां-बाप ने भी यामी का साथ दिया. फिर यामी ने लॉ की पढ़ाई छोड़ कर मॉडलिंग करने की ठानी. 

छोटे पर्दे से हुई करियर की शुरूआत
यामी ने टेलीविजन पर अपने करियर की शुरूआत छोटे पर्दे से की. 'विकी डोनर' की अभिनेत्री ने टेलीविजन के माध्यम से एनडीटीवी के शो 'चांद के पार चलो' से अपने अभिनय की शुरुआत की. उन्होंने आगे 'ये प्यार ना होगा कम', 'किचन चैंपियन' सीजन 1 आदि शो किए. 

डाइवर्स सिनेमा पर है यामी की पकड़
यामी ने बड़े पर्दे पर अपनी शुरुआत कन्नड़ फिल्म 'उल्लासा उत्सव' से की, न कि विक्की डोनर से! बॉलीवुड के अलावा, यामी ने कन्नड़, तेलुगु, पंजाबी, मलयालम और तमिल फिल्मों में अभिनय किया है.