scorecardresearch

Amitabh ने बेटी Shweta को गिफ्ट किया जुहू वाला बंगला प्रतीक्षा, यहीं हुई थी अभिषेक-ऐश्वर्या की शादी, जानें कहां रहेंगे बिग बी और क्या है घर की कीमत 

Amitabh Bachchan Bungalow Gifts to Shweta Bachchan: अमिताभ बच्चन ने अपनी पत्नी जया बच्चन की रजामंदी से बेटी श्वेता बच्चन को जुहू वाला बंगला 'प्रतीक्षा' गिफ्ट कर दिया है. यह बंगला बिग बी के दिल के बेहद करीब है. यहां वे अपने पिता हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन के साथ रहा करते थे.

Shweta and Amitabh Bachchan (photo instagram) Shweta and Amitabh Bachchan (photo instagram)
हाइलाइट्स
  • 1564 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में है प्रतीक्षा बंगला

  • अमिताभ के कई बंगले हैं मुंबई में

'सदी के महानायक' अमिताभ बच्चन अपनी बेटी श्वेता से बहुत प्यार करते हैं. कई मौकों पर वह ऐसा जाहिर कर चुके हैं. अब अमिताभ ने अपनी लाडली बिटिया को अब तक का सबसे महंगा गिफ्ट दिया है. जी हां, उन्होंने जुहू वाला बंगला 'प्रतीक्षा' बेटी के नाम कर दिया है. 

दो डीड्स हुई है साइन 
8 नवंबर 2023 को इस घर की डीड साइन की गई, जिसमें 50.65 लाख रुपए रजिस्ट्रेशन और स्टैंप ड्यूटी के दिए गए हैं. दरअसल, 'प्रतीक्षा' दो प्लॉट्स में बना हुआ है. ऐसे में दो डीड्स साइन हुई है. पहली अमिताभ, जया और श्वेता के बीच जो प्लॉट नंबर 14 के लिए साइन की गई है. यहां 'प्रतीक्षा' बंगला विट्ठलनगर को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी लिमिटेड, जेवीपीडी स्कीम, जुहू में बना है. यह 890.47 स्क्वावयर मीटर्स में बना है. इसकी के साथ 'प्रतीक्षा' प्लॉट नंबर 15 में भी बना है. यह 674 स्क्वायर मीटर का एरिया कवर करता है. प्लॉट नंबर 15 की डीड अमिताभ और श्वेता के बीच साइन हुई है. तो इस तरह टोटल 1564 स्क्वायर मीटर एरिया हुआ है. 

श्वेता बनीं नई मालकिन 
श्वेता नंदा का जन्म 17 मार्च 1974 को हुआ था. श्वेता ने 16 फरवरी 1997 को बिजनेसमैन निखिल नंदा से शादी की थी. उनके दो बच्चे नव्या नवेली नंदा और अगस्त्य नंदा हैं. अब 'प्रतीक्षा' की नई मालकिन श्वेता बन गई हैं. बंगले की मार्केट वैल्यू की यदि बात करें तो वो 50.63 करोड़ बताई जा रही है. हालांकि, यह प्राइसिंग कन्फर्म नहीं है. इस बंगले में पहले अमिताभ अपने पिता हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन के साथ रहा करते थे. 

बंगले का नाम किसने रखा प्रतीक्षा
अमिताभ बच्चन ने अपने बंगले का नाम 'प्रतीक्षा' क्यों रखा, इस बारे में खुद बिग बी ने 'कौन बनेगा करोड़पति' के मंच पर खुलासा किया था. इस बंगले का नाम बिग बी के पिता हरिवंश राय बच्चन ने रखा है, जो उनकी एक कविता 'स्वागत सबके लिए यहां पर, नहीं किसी के लिए प्रतीक्षा' से लिया गया है. इस बंगले में अमिताभ और जया की ही नहीं, बल्कि श्वेता और अभिषेक की भी गहरी यादें जुड़ी हैं. दोनों यहीं पले-बढ़े हैं. प्रतीक्षा बंगले में ही 2007 में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की शादी हुई थी.

परिवार संग अभी इस बंगले में रहते हैं 'सदी के महानायक' 
अमिताभ बच्चन के मुंबई में पांच बंगले हैं. उनके 4 बंगलों के नाम जलसा, जनक, प्रतीक्षा और वत्स हैं. अमिताभ अपने परिवार के साथ मुंबई के जुहू इलाके में स्थित जलसा बंगले में रहते हैं. इस बंगले की कीमत अब 120 करोड़ रुपएबताई जाती है. ये बंगला निर्देशक रमेश सिप्पी ने बिग बी को फिल्म 'सत्ते पे सत्ता' के सफल होने पर भुगतान के रूप में दिया था. जनक बंगले में अमिताभ का कार्यालय है. यही वह जिम करने भी जाते हैं.

फैंस से होते हैं रूबरू 
सोशल मीडिया पर अक्सर ही अमिताभ परिवार संग फोटो अपलोड करते हैं, जिसमें जलसा के अंदर का इंटीरियर नजर आता है. बंगला काफी आलीशान बना हुआ है. काफी बड़ा गार्डन है, जिसमें पेड-पौधे लगे हैं और सीटिंग एरिया भी बनाया हुआ है. रविवार के दिन जब बिग बी अपने फैन्स से रूबरू होते हैं तो वो जलसा के बाहर ही रूबरू होते हैं. इस दौरान की फोटोज भी महानायक सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं. बिग बी ने कुछ समय पहले ही साफ कह दिया था कि उनके लिए बेटा बेटी एक समान हैं. वह अपनी वसीयत भी अपने दोनों बच्चों अभिषेक और श्वेता के बीच बराबर बाटेंगे. यानी अभिषेक को भी वह अपने खास बंगलों में से देंगे.

वत्स बंगला को सिटी बैंक को दिया है लीज पर 
अमिताभ बच्चन का जुहू में चौथा बंगला भी है जिसका नाम 'वत्स' है. इस घर का नाम का मतलब बछड़ा होता है. इस घर का दिलचस्प किस्सा ये भी है कि यहां बच्चन परिवार का कोई सदस्य नहीं रहता है. इसे सिटी बैंक को लीज पर दिया हुआ है.

इलाहाबाद में है पैतृक आवास 
बिग बी का उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में पैतृक आवास है. इस जगह को अमिताभ ने एक शैक्षणिक ट्रस्ट में तब्दील कर दिया है. देशभर में उनकी कई और प्रॉपर्टी भी हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस में भी अमिताभ बच्चन की एक प्रॉपर्टी है. रिपोर्ट्स की माने तो अमिताभ बच्चन 3390 करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ सालाना करीब 60 करोड़ रुपए की कमाई करते हैं. अमिताभ भारत की उन चंद हस्तियों में शामिल हैं, जिनके पास एक प्राइवेट जेट भी है. बिग बी अपने इस जेट में ही यात्रा करना पसंद करते हैं. रिपोर्ट्स की माने तो इसकी कीमत 260 करोड़ रुपए है.

पाइपलाइन में फिल्में
अमिताभ के वर्कफ्रेंट की बात करें तो वह नाग अश्विन की फिल्म 'कल्कि 2998 AD' में नजर आएंगे. फिल्म में दीपिका पादुकोण और प्रभास हैं. इसके साथ अमिताभ 'थैलाइवर 170' में काम कर रहे हैं. रजनीकांत और अमिताभ की जोड़ी 33 साल बाद साथ दिखेगी.