scorecardresearch

Kaun Banega Crorepati: क्या आप बता सकते हैं कुतुब मीनार से जुड़े इस सवाल का जवाब, जिसे देने से चूकीं यह KBC कंटेस्टेंट

Kaun Banega Crorepati Season 16 के एपिसोड में दिल्ली की रहने वाली शोभिका श्री कुतुब मीनार से जुड़े सवाल का सही जवाब देने से चूक गईं और मात्र 3.2 लाख रुपए ही जीत सकीं. आपको बता दें कि कुतुब मीनार भारत में UNESCO World Heritage Site है.

Kaun Banega Crorepati KBC 16 Kaun Banega Crorepati KBC 16

भारतीय सिनेमा के अभिनेता अमिताभ बच्चन का शो, कौन बनेगा करोड़पति बहुक ज्यादा पॉपुलर है. वर्तमान में, शो का 16वां सीजन सोनी टीवी पर प्रसारित हो रहा है. हर बार की तरह KBC का यह सीजन भी अपने ज्ञान और प्रेरणा से दर्शकों को आकर्षित कर रहा है. हाल ही में प्रसारित एपिसोड में दिल्ली में रहने वाली शोभिका श्री हॉट सीट पर बैठीं. शोभिका ने बहुत आत्मविश्वास के साथ खेल शुरू किया था. लेकिन वह शो से सिर्फ 3.2 लाख रुपए ही घर ले जा सकीं. शोभिका कुतुब मीनार से संबंधित 6.4 लाख रुपये के सवाल पर लड़खड़ा गईं. 

मूल रूप से, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से ताल्लुक रखने वाली शोभिका दिल्ली में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के लिए काम करती हैं. हाल ही में, वह KBC 16 के एक एपिसोड में नजर आईं. हालांकि, वह लंबा नहीं खेल सकीं और 6.4 लाख रुपए के एक सवाल का सही जवाब न देने के कारण खेल से बाहर हो गईं. 

यह था 6.4 लाख रुपए का सवाल
शो के होस्ट, अमिताभ बच्चन ने शोभिका से 6.4 लाख रुपए के लिए कुतुब मीनार से संबंधित सवाल पूछा था. सवाल था: "कुतुब मीनार की सतह पर शिलालेखों के अनुसार, इनमें से किसने इसकी मरम्मत कराई थी?" 

विकल्प थे- सिकंदर लोधी, खिज्र खान, अकबर और मोहम्मद बिन तुगलक. 

सम्बंधित ख़बरें

सही उत्तर को लेकर शोभिका दुविधा में थीं और उन्होंने अपनी आखिरी लाइफ लाइन, 'ऑडियंस पोल' का इस्तेमाल किया, लेकिन ज्यादातर दर्शकों ने गलत उत्तर दिया और वह गलत जवाब की वजह से खेल से बाहर हो गईं और सिर्फ 3.2 लाख रुपये लेकर रह गईं. 

इस सवाल का सही उत्तर सिकंदर लोधी था. जिसने 16वीं शताब्दी में फिरोज शाह तुगलक के साथ मिलकर कुतुब मीनार की मरम्मत कराई थी. 

UNESCO World Heritage Site है कुतुब मीनार 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jatin (@imdevilslife)


कुतुब मीनार दिल्ली की टॉप टूरिस्ट जगहों में से एक है. यह भारत में मौजूद UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में से भी एक है. कुतुब मीनार के बारे में सबसे दिलचस्प तथ्य यह है कि यह दुनिया की सबसे ऊंची ईंटों से बनी मीनार है. इसकी ऊंचाई 72.5 मीटर है और यह पांच मंजिला इमारत है. कुतुब मीनार में आपको ऊपर जाने के लिए 379 सीढ़ियां चढ़नी पडे़ंगी. कुतुब कॉम्पलेक्स में आपको फेमस लौह-स्तंभ भी मिलेगा जो बिना जंग खाए 2000 साल से खड़ा है. इसके पीछे का कारण है कि इस लौह स्तंभ को बनाने के लिए लोहे, फॉस्फोरस का उचित मिश्रण इस्तेमाल हुआ है और इसमें मैग्नीशियम या सल्फर की मात्रा शुन्य है, जो इसे और अधिक लंबे समय तक चलने वाला बनाता है. 

यह सच है कि कुतुब मीनार का निर्माण कुतुब-उद-दीन ऐबक ने शुरू करवाया था. हालांकि, उनके समय में यह पूरा नहीं हो पाया और बाद में, उनके उत्तराधिकारी शम्स-उद-दीन इल्तुतमिश ने इस पर काम करवाया. कुतुब मीनार के परिसर - कुव्वत-उल-इस्लाम भारत में निर्मित पहली मस्जिद माना जाता है. कुतुब मीनार के परिसर में दिल्ली का लौह स्तंभ, अलाई दरवाजा, अलाई मीनार, कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद, इल्तुतमिश का मकबरा, इमाम ज़मीन का मकबरा, अला-उद-दीन का मकबरा और मदरसा, सैंडरसन की धूपघड़ी और मेजर स्मिथ का गुंबद आदि स्थित हैं.