scorecardresearch

फॉर्च्यून इंडिया लिस्ट: अमिताभ बच्चन ने चुकाया 71 करोड़ टैक्स, शेयर इंवेस्टमेंट, ऑफिस रेंट और फिल्मों से हुई तगड़ी कमाई

1,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ अमिताभ बच्चन ने पिछले साल 71 करोड़ रुपये टैक्स चुकाया है. संपत्ति के मामले में बिग बी चौथे सबसे अमीर बॉलीवुड स्टार हैं.

Amitabh Bachchan Amitabh Bachchan
हाइलाइट्स
  • टॉप-5 में अमिताभ बच्चन, सलमान खान का नाम शामिल

  • अमिताभ ने 71 करोड़ टैक्स चुकाया

फॉर्च्यून इंडिया ने वित्त वर्ष 2023-24 में सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले भारतीय सेलेब्स की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में शाहरुख खान पहले नंबर पर हैं और बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन चौथे नंबर पर हैं. अमिताभ बच्चन ने 71 करोड़ रुपए का टैक्स चुकाया.

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमिताभ बच्चन 1,600 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ चौथे सबसे अमीर बॉलीवुड स्टार हैं. अमिताभ बच्चन ने अपनी संपत्ति में बेटी को भी हिस्सेदार बनाया है. उन्होंने कुछ समय पहले ही अपना बंगला 'जलसा' श्वेता बच्चन के नाम कर दिया था. 

कहां से हुई कमाई
उनकी ये कमाई शेयर मार्केट में निवेश, प्रोडक्शन कंपनी, ऑफिस रेंट, एंडोर्समेंट, प्रॉपर्टी इंवेस्टमेंट और फिल्मों से हुई है. अमिताभ बच्चन केबीसी होस्ट करने के लिए भी मोटी रकम चार्ज करते हैं.

सिग्नेचर बिल्डिंग में ही सात ऑफिस स्पेस
अमिताभ के पास मुंबई में कई ऑफिस स्पेस है, जिसे उन्होंने रेंट पर दिया है. अमिताभ बच्चन के पास सिग्नेचर बिल्डिंग में कुल सात ऑफिस यूनिट हैं. पिछले साल उन्होंने मुंबई के ओशिवारा वाला कमर्शियल स्पेस को वार्नर म्यूजिक इंडिया लिमिटेड को 5 साल के लिए किराए पर दिया था. सिर्फ इस प्रॉपर्टी से ही अमिताभ को सालान 2 करोड़ रेंट मिलता है. अमिताभ बच्चन ने अगस्त 2023 में इस प्रॉपर्टी को 7.18 करोड़ रुपए में खरीदा था.

ब्रांड एंडोर्समेंट भी कमाई का जरिया
अमिताभ बच्चन की अनुमानित वार्षिक आय लगभग 70 करोड़ रुपये है. उनकी आय का एक बड़ा हिस्सा उनके फिल्म प्रोजेक्ट्स और ब्रांड एंडोर्समेंट से आता है. वो कई ब्रांड के फेस हैं. अमिताभ के इंस्टाग्राम पर 37 मिलियन फॉलोवर्स हैं. अमिताभ बच्चन फिल्मों के अलावा अपने सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों को खूब एंटरटेन करते हैं. सोशल मीडिया पर प्रमोशन करने के लिए भी अमिताभ अच्छी खासी रकम चार्ज करते हैं.

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan

केबीसी के एक एपिसोड की फीस करोड़ों में
अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किया जाने वाला कौन बनेगा करोड़पति भारत के सबसे लंबे समय तक चलने वाले रियलिटी शो में से एक है. कौन बनेगा करोड़पति का प्रीमियर 3 जुलाई 2000 को हुआ और अपने पहले सीज़न में ही इसने लोकप्रियता हासिल कर ली. सालों से अमिताभ बच्चन ही इस शो को होस्ट कर रहे हैं. कौन बनेगा करोड़पति इस समय अपने 16वें सीजन में है और यह शो अमिताभ बच्चन के इनकम का सोर्स भी है. बिग बी एक एपिसोड के लिए 5-6 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं.

सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले एक्टर्स

शाहरुख खान  92 करोड़ रुपये
 
सलमान खान 75 करोड़ रुपये
अमिताभ बच्चन  71 करोड़ रुपये
अजय देवगन 42 करोड़ रुपये
रणबीर कपूर 36 करोड़ रुपये
रितिक रोशन  28 करोड़ रुपये
कपिल शर्मा  26 करोड़ रुपये
 
करीना कपूर 20 करोड़ रुपये
 
शाहिद कपूर 14 करोड़ रुपये
 
कियारा आडवाणी  12 करोड़ रुपये
 
कैटरीना कैफ 11 करोड़ रुपये
 
पंकज त्रिपाठी  11 करोड़ रुपये
 

टॉप 20 से बाहर हुए अक्षय कुमार

करीना कपूर भारत की सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाली फीमेल सेलेब हैं. उन्होंने वित्तीय वर्ष 2024 में 20 करोड़ रुपए का टैक्स चुकाया.बीते साल 25 करोड़ टैक्स चुकाने वाले अक्षय कुमार का नाम इस साल टॉप 20 में नहीं है.

वर्कफ्रंट की बात करें तो अमिताभ बच्चन 'कल्कि 2898 AD' में नजर आए थे. फिल्म में अमिताभ अश्वत्थामा के किरदार में थे. कल्कि ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. फिलहाल बिग बी केबीसी का 16वां सीजन होस्ट कर रहे हैं.