scorecardresearch

Anant-Radhika Wedding: 12 जुलाई को बन रहे शुभ योग... अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट एक-दूजे को पहनाएंगे वरमाला... जानें कब और कौन सा होगा रस्म

Anant Ambani Wedding Guest List: मुकेश और नीता अंबानी के बेटे अनत अंबानी की शादी राधिका मर्चेंट के साथ शुक्रवार को होगी. मुंबई स्थित जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में शादी समारोह का आयोजन होने जा रहा है. शादी समारोह में बॉलीवुड-हॉलीवुड से लेकर उद्योग, खेल और राजनीतिक जगत की दिग्गज हस्तियों का जमावड़ा लगेगा.

Anant Ambani-Radhika Merchant (File Photo: PTI) Anant Ambani-Radhika Merchant (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • जियो वर्ल्ड सेंटर में होगी अनंत और राधिका की शादी 

  • शादी के लिए रखा गया खास ड्रेस कोड

Anant Ambani-Radhika Merchant Wedding Date 12 July 2024: आखिर वह घड़ी आ ही गई जब भारत और एशिया के सबसे बड़े अमीर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) और राधिका मर्चेंट (Radhika Merchant) एक-दूजे को वरमाला पहनाएंगे. शादी से पहले होने वाले तमाम रस्मों के बाद अब यह जोड़ा 12 जुलाई 2024 को सात फेरा लेगा.

इस शादी समारोह में हिस्सा लेने के लिए दुनियाभर की कई हस्तियों को न्योता दिया गया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्रुप (Reliance Industries Group) से जुड़े अंबानी परिवार की इस शाही शादी में कब और कौन से इवेंट्स होंगे और कौन-कौन से मुख्य मेहमान शामिल होंगे आइए जानते हैं.

शादी के दिन बन रहे कई शुभ संयोग
मुकेश और नीता अंबानी के बेटे अनत अंबानी की शादी राधिका मर्चेंट के साथ शुक्रवार को होगी. मुंबई स्थित जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में शादी समारोह का आयोजन होने जा रहा है. ज्योतिषियों के अनुसार अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी का दिन यानी 12 जुलाई बेहद शुभ और खास माना जा रहा है. इस दिन सप्तमी तिथि, हस्त नक्षत्र और रवि योग का संयोग रहेगा. 

सम्बंधित ख़बरें

सप्तमी तिथि विवाह जैसे शुभ कार्यों के लिए बहुत ही खास मानी जाती है. रवि योग के दौरान किए गए कार्यों में सफलता और समृद्धि की प्राप्त होती है.  हस्त नक्षत्र का संबंध सफलता और समृद्धि से होता है. इसके अलावा 12 जुलाई को शुक्रवार है. हिंदू संस्कृति में शुक्रवार का दिन विवाह के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. शुक्र को प्रेम, सौंदर्य, सुख-समृद्धि और रिश्तों का कारकग्रह माना जाता है. इन्हीं सब बातों का ध्यान रखते हुए अनत-राधिका की शादी की तिथि 12 जुलाई को रखी गई है. 

अनंत-राधिका की शादी समारोह के दौरान कब और क्या होगा
1. शादी की तिथि: 12 जुलाई 2024, दिन शुक्रवार, स्थान बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जियो वर्ल्ड सेंटर.
2. शुक्रवार को दोपहर 3.00 बजे बारात इकट्ठा होगी और साफा बांधने की रस्म निभाई जाएगी.
3. इसके बाद मिलनी (मिलन‌) और वरमाला की रस्म रात 8.00 बजे निभाई जाएगी.
4. लग्न की विधि शुक्रवार रात 9.30 बजे होगी.
5. आशीर्वाद की तिथि: 13 जुलाई 2024, शनिवार
6. शादी का रिसेप्शन (मंगल उत्सव): 14 जुलाई 2024, रविवार

हिंदू वैदिक रीति-रिवाज से होगी शादी
पारंपरिक हिंदू वैदिक रीति-रिवाजों का पालन करते हुए शादी के सारे सेलिब्रेशन होंगे. अनंत-राधिका की शादी के लिए द्वादश ज्योतिर्लिंग के पंडा को आमंत्रित किया गया है. देवघर से भी दो पुरोहित को आमंत्रित किया गया है. पंडित लंबोदर परिहस्त और डॉ. पंकज झा अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट को आशीर्वाद देने के लिए मुंबई पहुंच चुके हैं.

दिग्गज हस्तियों का लगेगा जमावड़ा 
अपने बेटे की शादी के लिए मुकेश और नीता अंबानी ने कई हस्तियों को न्योता दिया है. शादी समारोह में बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक जगत की दिग्गज हस्तियों का जमावड़ा लगेगा. इसके अलावा विदेश से भी अंबानी के खास मेहमान शिरकत करेंगे.

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अंबानी परिवार ने मेहमानों को लाने और ले जाने के लिए तीन फाल्कन-2000 विमानों को किराए पर लिया है. इसके साथ ही इस दौरान मुंबई एयरपोर्ट पर 100 से अधिक प्राइवेट विमानों के आने की संभावना है. शादी के लिए मेहमानों का ड्रेस कोड इंडियन फॉर्मल रखा गया है.

ममता बनर्जी, ठाकरे से लेकर एकनाथ शिंदे तक करेंगे शिरकत
अनंत-राधिका की शादी में हिस्सा लेने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मुंबई पहुंच चुकी हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि अनंत-राधिका को आर्शीवाद देने के लिए ठाकरे फैमिली के अलावा देवेंद्र फड़नवीस और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे को भी आमंत्रित किया गया है. कई अन्य नेताओं को भी न्योता भेजा गया है. शादी समारोह में शामिल होने के लिए कई कंपनियों के ग्लोबल सीईओ को भी न्योता भेजा गया है.  

इनको भी भेजा गया है न्योता
खेल जगत की दिग्गज हस्ती फुटबॉलर डेविड बेकहम और उनकी पत्नी विक्टोरिया बेकहम अंबानी के विदेशी मेहमानों की लिस्ट में हैं. वहीं कैनेडियन रैपर और सिंगर ड्रैक (Drake), अमेरिकी सिंगर लाना डेल रे (Lana Del Rey),  Adele, बोरिस जॉनसन और किम कार्दशियन शादी में शामिल होने मुंबई आ सकती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक मारियो डेडिवानोविक, यूएस टिकटॉकर और कंटेंट क्रिएटर जूलिया चाफे और हेयर स्टाइलिस्ट क्रिस एपलटन को भी अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी का न्योता भेजा गया है. टोनी ब्लेयर, माइक टायसन के भी शादी समारोह में शामिल होने की उम्मीद है. 

इस ग्रांड फंक्शन में बॉलीवुड से ये दिग्गज होंगे शामिल
अनंत-राधिका की शादी समारोह में अमिताभ बच्चन के साथ शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अर्जुन कपूर, जान्हवी कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी, शाहिद कपूर, विक्की कौशल शिरकर करेंगे. शादी समारोह में हिस्सा लेने के लिए प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस भी हाल ही में मुंबई पहुंचे हैं.

साउथ के सुपरस्टार राम चरण तेजा भी समारोह में हिस्सा लेने के लिए पत्नी के साथ पहुंच चुके हैं. मशहूर लोक कलाकार मामे खान को भी अंबानी परिवार ने शादी में प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया है. मुकेश अंबानी ने इस ग्रांड वेडिंग फंक्शन के यादगार पलों को कैद करने के लिए लॉस एंजिल्स से टॉप लेवल फोटोग्राफर और कैमरा पर्सन को बुलाया है. 

संगीत समारोह के साथ शुरू हुई थी शादी के जश्न की शुरुआत
अनंत-राधिका शादी के जश्न की शुरुआत 5 जुलाई 2024 को संगीत समारोह के साथ हुई थी.  इसमें बॉलीवुड सितारों के अलावा पॉपस्टार जस्टिन बीबर ने भी हिस्सा लिया था. फिर 8 जुलाई 2024 को हल्दी समारोह और 10 जुलाई को शिव-शक्ति पूजा अंबानी के निवास एंटीलिया में आयोजित हुई. इससे पहले मार्च में प्री-वेडिंग सेरेमनी जामनगर के विशाल वन्यजीव अभ्यारण्य वनतारा में आयोजित की गई थी.