scorecardresearch

Nitin Desai dies: ND स्टूडियो बनाने के लिए आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने किससे ली थी प्रेरणा? कई सुपरहिट फिल्में यहां शूट हुईं

nitin desai news: जानेमाने आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई का निधन हो गया है. वह बुधवार सुबह कर्जत में स्थित अपने ND स्टूडियो में मृत पाए गए. उनकी मौत की वजह आत्महत्या बताई जा रही है.

nitin desai news nitin desai news
हाइलाइट्स
  • कई सुपरहिट फिल्मों के सेट डिजाइन किए

  • 2005 में बनकर तैयार हुआ ND स्टूडियो

जानेमाने आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई (Nitin Desai) का निधन हो गया है. वह बुधवार सुबह कर्जत में स्थित अपने ND स्टूडियो में मृत पाए गए. उनकी मौत की वजह आत्महत्या बताई जा रही है. देसाई के निधन की पुष्टि करते हुए महाराष्ट्र के विधायक महेश बाल्दी ने कहा, वह आर्थिक तनाव में थे और आत्महत्या का यही एकमात्र कारण हो सकता है. मिली जानकारी के मुताबिक, नितिन देसाई ने सुबह 4:30 बजे एन डी स्टूडियो में फांसी लगाकर जान दे दी. पुलिस ने उनका शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. 

4 बार मिला बेस्ट आर्ट डायरेक्शन का राष्ट्रीय पुरस्कार

नितिन ने 1989 में परिंदा फिल्म से एक आर्ट डायरेक्टर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी और आखिरी बार उन्होंने पानीपत फिल्म के लिए काम किया था. नितिन देसाई को चार बार बेस्ट आर्ट डायरेक्शन का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला. उन्होंने बॉलीवुड में अपने दो दशक लंबे करियर में मशहूर निर्देशकों के साथ काम किया, जिनमें आशुतोष गोवारिकर, विधु विनोद चोपड़ा और संजय लीला भंसाली शामिल हैं.

कई सुपरहिट फिल्मों के सेट डिजाइन किए

नितिन ने हम दिल दे चुके सनम, लगान, देवदास, जोधा अकबर, प्रेम रतन धन पायो, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई और बाजीराव मस्तानी जैसी फिल्मों के सेट डिजाइन किए थे. आर्ट डायरेक्टर के रूप में उनका आखिरी प्रोजेक्ट 2019 की फिल्म पानीपत था. उनके काम के लिए उन्हें हॉलीवुड में आर्ट डायरेक्टर्स गिल्ड फिल्म सोसाइटी और अमेरिकन सिनेमैथेक ने सम्मानित किया था.

कई साल तक आर्ट डायरेक्टर और प्रोडक्शन डिजाइनर रहने के बाद देसाई ने डायरेक्शन और प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाया था. 2003 में आई फिल्म 'देश देवी मां आशापुरा' से उन्होंने प्रोडक्शन में एंट्री की थी. 

 

2005 में बनकर तैयार हुआ ND स्टूडियो

नितिन देसाई (Nitin Desai) ने जिस स्टूडियो में अपनी जान दी, उसे बनाने के लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी. दैनिक भास्कर को दिए इंटरव्यू में नितिन ने बताया था, अमेरिकन फिल्म डायरेक्टर ओलिवर स्टोन और एक्टर ब्रैड पिट के साथ काम न कर पाने के मलाल ने उन्हें ऐसा स्टूडियो बनाने के लिए प्रेरित किया जहां इंटरनेशनल लेवल का इंफ्रास्ट्रक्चर हो. काफी लोकेशन खोजने के बाद उन्हें कर्जत में जमीन मिली जहां साल 2005 में उन्होंने आलीशान ND स्टूडियो बनाकर खड़ा किया. ये स्टूडियो प्रकृति के करीब होने की वजह से तमाम बॉलीवुड एक्टर्स का पसंदीदा लोकेशन रहा. एन डी स्टूडियो में सबसे पहले आमिर खान की फिल्म 'मंगल पांडे-द राइजिंग' की शूटिंग हुई थी. इस आलीशान स्टूडियो में संजय लीला भंसाली की 'बाजीराव मस्तानी', सलमान खान की 'प्रेम रत्न धनपायो', 'किक' की शूटिंग भी की गई थी.

बिग बॉस के कई सीजन भी होस्ट किए गए

43 एकड़ में फैले इस स्टूडियो में बड़ा इनडोर फ्लोर, रॉयल पैलेस, प्रॉप्स चैंबर, किले, टाउन और गांव जैसी लोकेशन का सेट है. इसी स्टूडियो में भारत का पहला थीम पार्क भी बना है. सिर्फ फिल्में ही नहीं बल्कि रियलिटी शो 'बिग बॉस' के कई सीजन भी एनडी स्टूडियो के अंदर होस्ट किए गए थे. ये स्टूडियो मुंबई से 90 मिनट ड्राइव की दूरी पर है.