scorecardresearch

Ayushmann Khurrana birthday: आयुष्मान खुराना को क्यों घर से भगाया गया था...सच हुई पिता की कही बात, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़े दिलचस्प किस्से

आयुष्मान ने साल 2004 में चंडीगढ़ छोड़ मुंबई का रुख किया और इस दौरान उन्होंने रेडियो जाकी और वीडियो जाकी के तौर पर भी काम किया. अपनी पहली फिल्म साइन करने से पहले उन्होंने कई सारे शोज के लिए एंकर के तौर पर भी काम किया. फिल्म दम लगा के हईशा से उनकी किस्मत चमकी, और वो स्टार बन गए.

Ayushmann Khurrana Ayushmann Khurrana
हाइलाइट्स
  • पिता ने घर से भगाया

  • मुंबई में है बहुत गंदगी- आयुष्मान

Vicky Donor से फेमस हुए अभिनेता अयुष्मान खुराना आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. आयुष्मान ने साल 2012 में डेब्यू किया था और आज उन्हें इस इंडस्ट्री में 10 साल हो गए. इस दौरान आयुष्मान ने हर जॉनर की फिल्म की और अपनी एक्टिंग के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में नाम कमाया. Article 15, Dream Girl, Andhadhun उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं. आयुष्मान ने साल 2004 में चंडीगढ़ छोड़ मुंबई का रुख किया और इस दौरान उन्होंने रेडियो जाकी और वीडियो जाकी के तौर पर भी काम किया. अपनी पहली फिल्म साइन करने से पहले उन्होंने कई सारे शोज के लिए एंकर के तौर पर भी काम किया.

क्या है असली नाम?
आयुष्मान खुराना जितने अच्छे एक्टर हैं, उतने जबरदस्त सिंगर भी. अपने करियर की शुरुआत आयुष्मान ने एक आरजे के तौर पर की थी. आयुष्मान को एक्टिंग के साथ लेखन का भी शौक है. आयुष्मान साल 2004 में एमटीवी शो ‘रोडीज 2’में पहली बार नजर आए थे और इसके विनर भी बनें. आयुष्मान खुराना का असली नाम निशांत खुराना है. तीन साल की उम्र में उनके माता-पिता ने उनका नाम बदल दिया था. वहीं न्यूमरोलॉजी के चलते आयुष्मान के नाम में कुछ अक्षर भी एक्सट्रा हैं, जो उन्होंने बाद में जोड़े थे.

मुंबई में है बहुत गंदगी- आयुष्मान
आयुष्मान खुराना एक वर्सेटाइल एक्टर हैं. एक इंटरव्यू के दौरान आयुष्मान ने बताया कि ये उनका परिवार ही था जिसने उन्हें मुंबई जाने के लिए प्रेरित किया. 2015 में राज्यसभा टीवी से बातचीत के दौरान आयुष्मान से एक ऐसी चीज का नाम पूछा गया जिसे वह समाज में बदलना चाहते हैं. उन्होंने जवाब दिया, "मैं एक ऐसे शहर से आता हूं जहां स्वच्छता पर बहुत अधिक ध्यान दिया जाता है...अपने शहर से आकार जब मैं मुंबई आया तो मुझे बहुत बड़ा धक्का लगा. कहीं भी इमारत खड़ी हो जाती है, कहीं भी कुछ भी हो जाता है." 

पिता ने घर से भगाया
आयुष्मान ने उस कहानी को भी याद किया कि कैसे उनके पिता ने उन्हें मुंबई भेजा, जबकि वो इसमें देरी करना चाहते थे. आयुष्मान ने कहा, "पत्रकारिता के बाद, मैंने दो महीने का गैप लेने, आराम करने, खुद को तैयार करने की योजना बनाई थी. मैं घुड़सवारी सीखना और एक ऑल राउंडर अभिनेता बनना चाहता था. मैं उनमें से हूं जो घर से भागे नहीं बल्कि उन्हें भगाया गया. मुझे अपनी महत्वाकांक्षाएं अपने पिता से मिलती हैं. मेरी परीक्षा के अगले दिन, मेरा बैग पैक किए गया और टिकट बुक करा दिया. मेरे पिता ने मुझसे कहा था कि 'अगर तुम अभी नहीं गए, तो दो साल तक तुम्हारे लिए कुछ नहीं होगा, लेकिन अगर तुम अभी जाते हैं, तो यह सप्ताह के भीतर काम हो जाएगा. मुझे एक हफ्ते के अंदर रेडियो का कांट्रेक्ट मिल गया और मैंने वह करना शुरू कर दिया."

फिल्मी करियर
इस दौरान उन्होंने कई उतार-चढ़ाव देखे. आयुष्मान की जिंदगी में एक ऐसा भी समय था जब वो अपनी पॉकेट मनी का खर्च ट्रेन में गाना गाकर निकालते थे. विक्की डोनर के बाद उनकी कई फिल्में फ्लॉप रहीं. इसके बाद आया साल 2015 और भूमि पेडनेकर के साथ उनकी फिल्म दम लगा के हइशा से उनकी किस्मत चमक गई. मिड डे की खबर के मुताबिक आयुष्मान एक फिल्म के लिए 10 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. इसके अलावा वो कई सारे बड़े ब्रैंड्स को एंडॉर्स करते हैं. डैनियल वेलिंगटन. किटकैट, टोयोटा, बजाज एलाइंज इनमें से एक हैं. आयुष्मान को आखिरी बार अनुभव सिन्हा की एक्शन-थ्रिलर फिल्म अनेक में देखा गया था. आने वाले दिनों में वो फिल्म डॉक्टर जी में दिखाई देंगे, जो एक सोशल कॉमेडी है. इस फिल्म में रकुल प्रीत सिंह, शेफाली शाह और शीबा चड्ढा नजर आएंगी.