scorecardresearch

Bhagyashree Birthday: पढ़ने-लिखने वाली भाग्यश्री ने कुछ ऐसे शुरू किया रुपहले पर्दे का सफर, एक फिल्म ने दिलाई खूब शोहरत

आज मैंने प्यार किया की लीड एक्ट्रेस भाग्यश्री का जन्मदिन है. भाग्यश्री महाराष्ट्र के शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता विजय सिंह राव माधवराव पटवर्धन सांगली के राजा था.

पढ़ने-लिखने वाली भाग्यश्री ने कुछ ऐसे शुरू किया रुपहले पर्दे का सफर पढ़ने-लिखने वाली भाग्यश्री ने कुछ ऐसे शुरू किया रुपहले पर्दे का सफर
हाइलाइट्स
  • शाही परिवार से रखती हैं ताल्लुक

  • रुपहले पर्दे पर ऐसे शुरू हुआ सफर

सलमान खान की पहली फिल्म मैंने प्यार किया हर किसी को याद होगी. 1989 में रिलीज हुआ ये फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई और फिल्म की लीड एक्ट्रेस 'सुमन' का किरदार निभाने वाली भाग्यश्री भी रातों रात स्टार बन गईं. भाग्यश्री ने अपनी पहली ही फिल्म में ये साबित कर दिया था कि ये कितनी हुनरमंद हैं. आज भाग्यश्री का जन्मदिन है, चलिए इस मौके पर आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं.

शाही परिवार से रखती हैं ताल्लुक
भाग्यश्री का जन्म 23 फरवरी, 1969 को हुआ था. उनके पिता विजय सिंह राव पटवर्धन, महाराष्ट्र के शहर सांगली के राजा हैं. वैसे तो उनका पूरा परिवार मुंबई में रहता था, पर ये साल में तीन बार सांगली जरूर जाया करते थे. नन्हीं भाग्यश्री जब भी अपने शहर सांगली जातीं थीं, तो उम्र में उनसे बड़ी महिलाएं भी उनका पैर छूती थीं, भाग्यश्री को ये बात बहुत अटपटी लगती थी, दरअसल ये राजसी लोगों के प्रति सम्मान जताने का एक तरीका है. हालांकि मुंबई में भाग्यश्री का परिवार एक आम जिंदगी जीता था. भाग्यश्री हमेशा से पढ़ने में काफी अच्छी थी, दरअसल इसकी वजह कहीं न कहीं उनके पिता भी हैं. उनके पिता ने भी इंजिनियरिंग से लेकर बिजनेस तक हर जगह काम किया था.

रुपहले पर्दे पर ऐसे शुरू हुआ सफर
भाग्यश्री का एक आम जीवन से रूपहले पर्दे पर आने का किस्सा भी काफी दिलचस्प है. दरअसल मशहूर एक्टर प्रोड्यूसर अमोल पालेकर एक सीरियल बना रहे थे, जिसका नाम था 'कच्ची धूप'. अमोल पालेकर की छोटी बेटी शालमलि और भाग्यश्री की छोटी बहन मधुवंती के ही उम्र के थे, और साथ-साथ खेला करते थे. उस वक्त अमोल पालेकर ने भाग्यश्री की छोटी बहन से अपने सीरियल में किरदार निभाने को कहा, तो वो तुरंत तैयार हो गईं. लेकिन भाग्यश्री हर वक्त किताबों में ही मन लगाती थीं. लेकिन भाग्यश्री की किस्मत में शायद सिल्वर स्क्रीन पर आना लिखा ही था. 

मुंबई के नटराज स्टूडियो में सीरियल का सेट लग चुका था, और शूटिंग शुरू होने से एक रात पहले ही, अमोल पालेकर ने भाग्यश्री से सीरियल में बड़ी बहन का किरदार निभाने का ऑफर रखा. लेकिन भाग्यश्री ये सब सुनकर घबरा गईं, क्योंकि उन्होंने इससे पहले कभी एक्टिंग नहीं की थी. लेकिन जब उन्हें पता चला कि जो लड़की सीरियल में बड़ी बहन का किरदार निभाने वाली थी, वो सेट छोड़कर भाग गई है, इसी मजबूरी को समझते हुए भाग्यश्री ने हां कह दी. एक महीने में इस सीरियल की शूटिंग पूरी हो गई. जैसे ही लोगों ने इस सीरियल को देखा, लोग भाग्यश्री के दीवाने हो गए. भाग्य श्री ने अपना पहला ऑटोग्राफ अमेरिका के वॉशिंगटन शहर में दिया. 

ऐसे मिली फिल्म मैंने प्यार किया
इसी बीच राजश्री टेलिफिल्म्स के सूरज बड़जातिया, जो कि भाग्यश्री के परिवार को जानते थे, उन्होंने सीरियल कच्ची धूप देखा, और इनसे कहा कि क्यों न भाग्यश्री फिल्म मैंने प्यार किया की हिरोइन बने. सूरज बड़जातिया भी अपने फिल्मी करियर की शुरूआत कर रहे थे. शुरूआत में जरा ना-नकुर हुई पर उसके बाद कहानी सुनी तो भाग्यश्री रों पड़ीं. वो कहने लगीं ये तो बहुत ही अच्छी कहानी है. हालांकि फिल्म के लिए उन्होंने अभी भी हां नहीं कही थी. उन्होंने कई बहाने दिए थे, जैसे मुझे कॉलेज अटेंड करना है, मैं कैसे कॉलेज के साथ शूटिंग कर पाऊंगी. किसिंग सीन नहीं करूंगी, सभी सभ्य कॉस्ट्यूम पहनूंगी. सूरज बड़जातिया ने भी सभी शर्तें मान लीं, और आखिरकार ये फिल्म बनी और ये सलमान खान का भी बॉलीवुड में डेब्यू हुआ.

कुछ ऐसी थी भाग्यश्री की लवस्टोरी
जिस वक्त भाग्यश्री ने मैंने प्यार किया बन रही थी, उस वक्त भाग्यश्री खुद प्यार में थीं, अपने स्कूल के फ्रेंड हिमालय के साथ. पर जब शादी की बात हुई तो भाग्यश्री के पिता ने साफ इंकार कर दिया. दरअसल उनके पेरेंट्स को लगा कि भाग्यश्री अभी काफी छोटी हैं, वो अभी शादी कैसे कर सकती हैं. जिसके बाद ये रिश्ता टूट भी गया. लेकिन एक दिन हिमालय ने इन्हें फोन करके कहा कि हमें शादी करनी है तो आज की रात ही करनी होगी, नहीं तो हम दोनों कभी साथ नहीं आ सकते. 15 मिनट में हिमालय उनके घर पहुंचे, दोनों ने शादी की और एक छोटी सी सेरेमनी हुई. उनकी शादी को अटेंड किया सूरज बड़जातिया और उनकी फैमिली ने और सलमान खान ने. हिमालय से भाग्यश्री का एक बेटा और एक बेटी है. शादी के बाद भाग्यश्री ने अपने पति के साथ कई फिल्मों में काम किया. 

बेटे और बेटी ने किया डेब्यू
उनके बेटे अभिमन्यु दसानी कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं। जल्द ही वह शिल्पा शेट्टी की अपकमिंग फिल्म 'निकम्मा' में नजर आने वाले हैं. वहीं बीते साल उनकी बेटी अवन्तिका दसानी ने भी वेबसीरीज 'मिथ्या' से OTT डेब्यू किया है.

भाग्यश्री ने एक ही फिल्म में इतनी शोहरत हासिल कर ली, जितनी कई अभिनेत्रियां 20-20 फिल्में करके भी नहीं कर पाती हैं.