scorecardresearch

Happy Birthday Special: कभी गैराज में रहते थे अनिल कपूर, एक-एक सीढ़ी पर चढ़ते हुए बने स्टार

बॉलीवुड के सबसे फिट एक्टर अनिल कपूर 24 दिसंबर को अपना 66वां जन्मदिन मनाने जा रहे है. वह आज बॉलीवुड के एक सुपरस्टार है, लेकिन एक समय ऐसा था कि पैसों के लिए उन्हें राज कपूर के गैराज में काम करना पड़ा था. और बचपन में दोस्तों के साथ फिल्मों के टिकट ब्लैक में बेचने का काम करना पड़ा था.

Anil Kapoor Anil Kapoor
हाइलाइट्स
  • साल 1979 में आई फिल्म 'हमारे-तुम्हारे' में कैमियो रोल में आए थे पहली बार नजर

  • मिस्टर इंडिया से मिली पॉपुलैरिटी

बॉलीवुड सुपरस्टार अनिल कपूर को फिल्म इंडस्ट्री में सबसे फिट एक्टर माना जाता है. 66 साल के होने जा रहे अनिल कपूर जितने फिट नजर आते हैं वो हर किसी के लिए संभव नहीं है. उन्हें देखकर यह कोई भी नहीं कह सकता कि वह कितने उम्र के हैं. अनिल कपूर 24 दिसंबर को अपना 66वां मनाने जा रहे हैं. उनका जन्म 24 दिसंबर को 1965 को हुआ था. 

राज कपूर के गैराज में किया काम
अनिल कपूर जिस मुकाम पर आज है वहां पर पहुंचना उनके लिए आसान नहीं था. कहा जाता है कि जब अनिल कपूर मुंबई आए थे तो उनके परिवार की माली हालत ठीक नहीं थी. जिसके चलते उन्हें पैसों के लिए शोमैन राज कपूर के गैराज में काम करना पड़ा था. साथ ही वहां पर रहा भी करते थे. बाद में उन्होंने एक इलाके में एक कमरा किराए पर लिया और काफी वक्त तक वहां पर रहे थे.

तेलुगु फिल्म से शुरू किया करियर
अनिल कपूर ने बतौर लीड एक्टर 1980 में तेलुगु फिल्म वामसा वृक्षम से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. वैसे तो साल 1979 में आई फिल्म 'हमारे-तुम्हारे' में कैमियो रोल में नजर आए थे. इसके बाद साल 1983 में आई फिल्म "वो सात दिन" से इन्हें पहला बड़ा ब्रेक मिला. अनिल कपूर को साल 1984 में आई यश चोपड़ा की फिल्म मशाल से पहचान मिली, इन्हें असल पॉपुलैरिटी शेखर कपूर की फिल्म मिं. इंडिया से मिली थी. इस फिल्म के आने के बाद अनिल कपूर रातों-रात स्टार बन गए थे. 

अनिल कपूर की जगह अमिताभ बच्चन को मिला था मिस्टर इंडिया का ऑफर
साल 1987 में आई शेखर कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया का किरदार निभाने के लिए पहले अमिताभ बच्चन को मिला था. लेकिन अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था. जिसके बाद यह फिल्म अनिल कपूर को मिल गई. यह फिल्म इतनी हिट हुई की वह रातों-रात स्टार बन गए. साथ ही वह आज भी दर्शकों के फेवरेट मिस्टर इंडिया बने हुए हैं. 

इस वजह से बखूबी निभाते हैं टपोरी का किरदार
अनिल कपूर ने टीवी शो 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' में खुलासा करते हुए कहा था कि वह बेहद अच्छे से टपोरी का किरदार अच्छे से निभा लेते हैं. जिसका कारण ये है कि वह असल जिंदगी में भी टपोरी थे. अनिल कपूर की मानें तो बचपन में वह और उनके दोस्त टपोरियों जैसे ही काम करते थे. यहां तक कि उन्होंने फिल्मों की टिकट तक ब्लैक की हैं. 

अनिल कपूर की लव स्टोरी काफी इंटरेस्टिंग
कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके अनिल कपूर की लव स्टोरी भी बेहद दिलचस्प है. उन्होंने पत्नी सुनीता से साल 19 मई, 1984 में शादी की थी. जब अनिल कपूर फिल्म इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रहे थे और उनके पास पैसे नहीं थे तो उनका खर्च सुनीता ही उठाती थी. कहा जाता है कि अनिल कपूर जब सुनीता से मिले थे तो पहली मुलाकात में उन्हें अपना दिल दे बैठे थे. तब वह सिर्फ स्ट्रगलिंग एक्टर थे और सुनीता एक जानी-मानी मॉडल हुआ करती थी.