scorecardresearch

Happy Birthday Nargis Dutt: पद्मश्री पाने वाली पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस जिनको बचाने के लिए आग में कूद गए थे सुनील दत्त, 6 साल की उम्र में नरगिस ने कर दी थी एक्टिंग शुरू

HAPPY BIRTHDAY NARGIS DUTT: 1 जून 1929 को जन्मीं नरगिस केवल पांच साल की थी जब उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था. साल 1958 में नरगिस और सुनील दत्त की शादी हो गई थी. वे बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री थीं, जिन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान पद्मश्री से नवाजा गया था.

Happy Birthday Nargis Dutt Happy Birthday Nargis Dutt
हाइलाइट्स
  • पहली अभिनेत्री जिन्हें मिला पद्मश्री पुरस्कार 

  • नरगिस और सुनील दत्त की एपिक लव स्टोरी 

NARGIS DUTT BIRTHDAY: जब-जब हम नरगिस का नाम सोचते हैं तो हमारे दिमाग में मदर इंडिया की महबूब खान की तस्वीर बन जाती है. बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेसेस में से एक नरगिस केवल 28 साल की थी जब उन्होंने सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार की मां की भूमिका इतनी दृढ़ता से निभाई थी. और यही कारण है कि हिंदी सिनेमा की महान अभिनेत्रियों में से एक नरगिस दत्त की एक्टिंग को आज भी सराहा जाता है. 

फातिमा राशीद था असली नाम  

एक से एक बढ़कर फिल्में देने वाली नरगिस का असली नाम फातिमा राशिद था. 1 जून 1929 को जन्मीं नरगिस केवल पांच साल की थी जब उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था. उन्होंने एक बाल कलाकार के तौर पर फिल्मों में काम करना शुरू किया था. बता दें, साल 1957 में रिलीज हुई उनकी फिल्म 'मंदर इंडिया' ऑस्कर अवार्ड्स तक गई थी. 

नरगिस और सुनील दत्त की एपिक लव स्टोरी 

साल 1958 में नरगिस और सुनील दत्त की शादी हो गई थी. एक समय आया था कि नरगिस को आगे से बचाने के लिए सुनील दत्त खुद आग में कूद गए थे. जी हां, ये कोई फिल्म की शूटिंग की बात नहीं है बल्कि असली बात है. मदर इंडिया फिल्म की बिलिमोर गांव में शूटिंग हो रही थी. एक सीन के लिए वहां रखे पुआलों में आग लगाई गई. देखते-देखते आग ज्यादा फ़ैल गई. इसमें नरगिस आग में फंस गईं थीं. नरगिस को फंसा देखकर सुनील दत्त अपनी जान की परवाह किये बगैर कूद गए और नरगिस को बचा लिया. हालांकि, सुनील दत्त खुद काफी आगे में जल गए थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इस मौके पर दोनों से ठान लिया था कि दोनों एक दूसरे के लिए ही बने हैं. दोनों ने मार्च 1958 में दोनों ने गुपचुप तरीके से शादी कर ली थी.

नरगिस की शादी के बाद खुद को सिगरेट से जलाते थे राज कपूर

हालांकि, नरगिस का नाम अभिनेता राज कपूर के साथ भी जोड़ा जाता था. कहा जाता है कि नरगिस उनसे बेइंतहा मोहोबत्त करती थीं. दोनों ने 'आवारा', 'श्री 420' और 'बरसात' जैसी करीब 16 फिल्मों में साथ काम किया था. लेकिन, राज कपूर शादीशुदा थे इसलिए नरगिस को उनके साथ अपने रिश्ते को खत्म करना ही सही समझा. यहां तक कि ये भी कहा जाता है कि सुनील दत्त के साथ नरगिस की शादी की खबर सुनने के बाद राज कपूर घंटों रोते थे और अपने आप को सिगरेट बटों से जलाते थे ये देखने के लिए कि कहीं वो सपना तो नहीं देख रहे. 

कैंसर से हुई नरगिस की मौत 

सबसे बुरा दौर तब आया जब सुनील को पता चला कि नरगिस को कैंसर की बीमारी है. लेकिन सुनील ने उनका साथ तब तक नहीं छोड़ा जब तक उनकी सांसे चलती रही. एक समय आया जब डॉक्टर्स ने उन्हें सलाह दी कि वे नरगिस का लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटा दें पर सुनील दत्त नहीं मानें. और आखिरी दम तक उनका हाथ अपने हाथों में लिए हुए खड़े रहे.  

 
पहली अभिनेत्री जिन्हें मिला पद्मश्री पुरस्कार 

गौरतलब है कि नरगिस बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री थीं, जिन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान पद्मश्री पुस्कार नवाजा गया था. साथ ही वे बेस्ट एक्ट्रेस का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार पाने वाली पहली अदाकारा भी हैं. 

एक सफल अभिनेत्री, अच्छी प्रेमिका, मां, पत्नी और समाज सेविका तक का सफर 

एक सफल अभिनेत्री से लेकर एक अच्छी प्रेमिका, मां, पत्नी और एक समाज सेविका जैसे कई किरदार नरगिस अकेले ही निभा गईं. नरगिस को भारत की पहली स्पास्टिक्स सोसाइटी की संरक्षक कहा जाता है. उन्होंने समाज सेवा के तौर पर कई नेत्रहीन बच्चों और स्पेशल चाइल्ड की लिया काम किया. इसके अलावा उन्होंने सुनील दत्त के साथ मिलकर एक अजंता कला नाम का सांस्कृतिक दल भी बनाया जिसमें बड़े बड़े सेलिब्रिटीज सरहदों पर जा कर सैनिकों का हौसला बढ़ाते थे.

हैप्पी बर्थडे नरगिस!!!