scorecardresearch

Anupam Kher Birthday: 37 रुपए लेकर घर से निकले थे, संघर्ष से हासिल किया मुकाम.... जानिए बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अनुपम खेर के किस्से

अनुपम खेर 67 साल के हो गए हैं. उन्होंने 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. खेर को 2 बार राष्ट्रीय पुरस्कार और 8 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला है. इसके अलावा उनको पद्म श्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है.

67 साल के हो गए बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अनुपम खेर (Photo/Instagram) 67 साल के हो गए बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अनुपम खेर (Photo/Instagram)

अनुपम खेर बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर हैं. उन्होंने अपनी एक्टिंग से फैंस के दिलों में खास जगह बनाई है. अनुपम खेर आज 68 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. अनुपम खेर 500 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग कर चुके हैं. खेर ने हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और पंजाबी फिल्मों में एक्टिंग की है. उनका जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला के एक कश्मीरी परिवार में हुआ था. उनके पिता पुष्कर नाथ खेर वन विभाग में क्लर्क थे. जबकि उनकी मां दुलारी खेर हाउस वाइफ हैं.

37 रुपए लेकर घर से निकले थे खेर-
एक्टर अनुपम खेर ने बॉलीवुड में खुद को स्थापित करने के लिए संघर्ष किया है. वो सिर्फ 37 रुपए लेकर घर से सपनों की नगरी मुंबई आए थे. एक इंटरव्यू में खेर ने बताया था कि प्लेटफॉर्म पर कई रातें गुजारी थीं. खेर के पास 3 साल तक कोई काम नहीं था. लेकिन जब एक बार उनको काम मिला तो उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

'सारांश' से एक्टिंग की शुरुआत-
साल 1984 में अनुपम खेर ने महेश भट्ट की फिल्म 'सारांश' से एक्टिंग करियर की शुरुआत की. युवा खेर ने फिल्म में एक बुजुर्ग पिता का किरदार निभाया था. उनकी पहली फिल्म हिट हुई थी. अनुपम खेर ने मिसाल, कर्मा, त्रिदेव, राम लखन, दिल, शोला और शबनम, बेटा, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, बड़े मियां छोटे मियां, हसीना मान जाएगी, विवाह जैसी फिल्मों में एक्टिंग का लोहा मनवाया है.
अनुपम खेर को दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 8 फिल्मफेयर पुरस्कार मिला है. इसके अलावा खेर को पद्म श्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है.

अनुपम खेर की फैमिली-
अनुपम खेर की 2 शादी हुई है. खेर की पहली शादी मधुमालती कपूर से हुई थी. दोनों एक ही कॉलेज में पढ़ते थे. हालांकि दोनों की कभी मुलाकात नहीं हुई. परिवारवालों ने दोनों की शादी तय की और साल 1979 में शादी हुई. लेकिन ये रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चल पाया. एक साल के भीतर ही खेर और मधुमालती ने तलाक की अर्जी दाखिल की. इसके बाद अनुपम खेर की जिंदगी में किरण खेर आईं. दोनों की मुलाताक चंडीगढ़ थिएटर ग्रुप में हुई थी. दोनों में दोस्ती हुई और जल्द ही ये दोस्ती प्यार में बदल गई. साल 1985 में अनुपम खेर और किरण खेर ने शादी कर ली. 

अनुपम खेर के किस्से-
अनुपम खेर बचपन से काफी शरारती रहे हैं. उनकी शरारत से उनका परिवार परेशान हो जाता था. कई बार तो उनकी मां दुलारी खेर को भी गुस्सा आ जाता था. एक बार तो उनकी मां ने गुस्से में उनको नंगे घर से बाहर निकाल दिया था. चलिए आपको अनुपम खेर के किस्से बताते हैं.

बिना कपड़ों के घर से निकाला-
अनुपम खेर ने एक बार अपने बचपन का एक किस्सा बताया था. उन्होंने बताया कि उनकी मां ने स्कूल के खर्चे के लिए पैसे दिए थे. उनमें से कुछ पैसे बचाकर बैग में छिपा लिए थे. लेकिन जब मां को उनके बैग से पैसे मिले तो वो गुस्सा गईं. अनुपम खेर ने बताया कि इसके लिए उनकी मां ने खुद पिटाई की. इतना ही नहीं, उनका नंगा करके घर से बाहर निकाल दिया था.

घर से चुराए थे पैसे-
अनुपम खेर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि एक बार उन्होंने घर से पैसे चुराए थे. उन्होंने बताया कि कॉलेज के दिनों में पंजाब यूनिवर्सिटी में ऑडिशन देना था. लेकिन उनके पास जाने के लिए पैसे नहीं थे और माता-पिता को इसके बारे में बताने की हिम्मत भी नहीं थी. इसलिए उन्होंने अपनी मां के 118 रुपए चुरा लिए थे. जब मां को ये बात पता चली तो उन्होंने खेर को जोरदार थप्पड़ मारा था.

महेश भट्ट को दिया था श्राप-
अनुपम खेर ने महेश भट्ट को श्राप देने का किस्सा भी सुनाया था. उन्होंने बताया कि उन दिनों वो संघर्ष कर रहे थे. इस बीच उनको सारांश फिल्म मिल गई. अनुपम खेर काफी खुश थे और जमकर इस फिल्म की तैयारी कर रहे थे. लेकिन उनको पता चला कि महेश भट्ट ने उनको सारांश से निकाल दिया और संजीव कुमार को कास्ट कर लिया है. इससे अनुपम खेर काफी नाराज हुए और महेश भट्ट के घर पहुंच गए. अनुपम खेर ने इंटरव्यू में बताया कि वो भट्ट से काफी नाराज थे. उन्होंने उनके घर पहुंचकर कहा था कि आप सच्चाई पर फिल्म बना रहे हैं और आपकी जिंदगी में ही सच्चाई नहीं है. मैं ब्राह्मण हूं और आपको श्राप देता हूं. इस वाक्ये के बाद महेश भट्ट ने अनुपम खेर को काम दिया.

ये भी पढ़ें: