scorecardresearch

kareena kapoor controversies: मां सीता बनने से लेकर सैफ के बच्चों की मां बनने तक... करीना के नाम जुड़ी हैं ये कॉन्ट्रोवर्सीज

करीना के मालाबार के ऐड को लेकर सोशल मीडिया पर हायतौबा मची हुई है , लोगों को करीना का बिंदी ना लगाना हिंदू धर्म के खिलाफ लग रहा है वहीं कुछ लोग इस बात से भी नाराज हैं कि करीना ने सैफ संग शादी की है और वो हिंदू त्योहार का प्रचार कैसे कर सकती हैं.

करीना कपूर करीना कपूर

सोशल मीडिया पर आज कल एक ट्रेंड चला हुआ है.  # बायकॉट यानी बहिष्कार का. ताजा मामला करीना कपूर के मालाबार गोल्ड का है. सोशल मीडिया यूजर्स करीना के इस ऐड को गलत करार दे रहे हैं. लोगों को ये बात पच नहीं पा रही कि एक मुस्लिम परिवार में ब्याही गई लड़की हिंदू त्योहार के ऐड में कैसे नजर आ सकती है. कुछ लोगों ने करीना के इस ऐड को हिंदू धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बताया है. 

अक्षय तृतीया के मौके पर रिलीज किये गए इस ऐड में  करीना कपूर ने पेस्टल कलर का लंहगा पहना है, करीना ने ऐड में बड़े सुंदर गहने भी पहने हैं, और वो सुंदर लग भी रही हैं. लेकिन लोगों को करीना का बिंदी ना लगाना खटक गया और बिंदी नहीं लगाने की वजह से सोशल मीडिया यूजर्स इसे हिन्दू संस्कृति के खिलाफ बता रहे हैं. इसके इतर करीना लंबे समय से टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार हैं. शायद यही वजह कि वो अक्सर ट्रोलिंग का शिकार हो जाती है. आईये एक नजर डालते हैं करीना की अब तक की कॉन्ट्रोवर्सीज  पर. 

करीना के बच्चों के नाम को लेकर मचा था बवाल

ये एक ऐसी कॉन्ट्रोवर्सी थी, जो शायद करीना कपूर हमेशा याद रखें. करीना को अपने दोनों बेटों तैमूर अली खान और जहांगीर अली खान के नाम के लिए ट्रोल किया जा चुका है.  करीना के दोनों बेटों के नाम को मुग्ल और मुसलमान से जोड़ कर खूब भला बुरा कहा गया था. ’तैमूर’ नाम के बर्बर तुर्क आक्रमणकारी से जोड़ा था . वहीं दूसरे बेटे का नाम 17 वें मुगल सम्राट जहांगीर के नाम पर रखा  है इसे लेकर भी खूब ट्रोलिंग हुई थी. 

कॉन्ट्रोवर्सी को दुबारा हवा तब मिली जब जहांगीर के नाम को जेह रख दिया. 


करीना सीता का किरदार क्यों नहीं कर सकती ?

आपको याद होगा पिछले दिनो रामायण नाम की एक फिल्म आ रही थी, जिसमें करीना माता सीता का किरदार करने वाली थी. ख़बर ये भी आई कि करीना ने इस रोल के लिए 12 करोड़ रुपये फीस मांगी थी. करीना की फीस से लेकर उनके रोल तक को लेकर लोगों ने जो लिखा वो यहां बता रहे हैं

एक यूजर ने लिखा था कि 

सीता के रोल के लिए करीना 12 करोड़ रुपये ले रही हैं. करीना के साथ-साथ डायरेक्टर और प्रॉड्यूसर का भी बॉयकॉट करना चाहिए. किसी दूसरे धर्म की महिला को वे सीता के रोल में ले भी कैसे सकते हैं.

 कई लोग इस मामले में लव जिहाद को भी घसीट ले आए थे. 

मतलब साफ है कि ये  फिल्म शुरू होने से पहले ही विवादों में आ गई. जिसके बाद करीना फिल्म से बाहर हो गई और फिर इस फिल्म के लिए मुख्य किरदार के रूप में कंगना रनौत को साइन किया गया है. 

फिल्म के पोस्टर को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी

करीना की लाइफ की इस कॉन्ट्रोवर्सी ने  राजनीतिक विवाद तक खड़ा कर दिया था.  दरअसल, साल 2009 में आई फिल्म कुर्बान में करीना कपूर और सैफ अली खान साथ नजर आए थे. फिल्म के पोस्टर करीना की पीठ नजर आ रही थी.  महाराष्ट्र के राजनीतिक दल शिवसेना ने फिल्म के पोस्टर पर आपत्ति  जताई थी. यहां तक कि शिवसेना ने पोस्टर को जला दिया था और कुछ लोगों ने फिल्म को बैन करने की भी मांग की थी. 


सैफ संग शादी को लेकर हुई थी कॉन्ट्रोवर्सी

करीना कपूर के सैफ संग शादी करने पर भी एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया था. जैसे ही उन दोनों के शादी के बंधन में बंधने की खबर सामने आई,  लोगों ने करीना और सैफ दोनों को बुरी तरह से ट्रोल किया था . 

कुल मिला कर कहें तो ये पहली बार नहीं है जब धर्म और मज़हब के नाम पर ट्रोलिंग और हेट स्पीच हो रही है. और करीना के मामले में ये बात एकदम फिट बैठती है कि आज तक  उनके नाम पर जितनी भी ट्रोलिंग हुई है वो धर्म के नाम पर ही की गई है चाहे करीना के बच्चों का नाम हो, चाहे पटौदी खानदान की बहू बनना हो, या फिर रामायण में माता सीता का किरदार करना हो. दूसरी बात ये भी है जो जायज लगती है कि करीना एक बड़ी स्टार हैं और कुछ लोगों को उनका पटौदी खानदान की बहु बनना और सैफ अली खान के बच्चों की मां बनना पसंद नहीं आता.  इसलिए  कुछ लोग हर बात पर हिंदू- मुस्लिम वाला एंगल डाल देते हैं.