scorecardresearch

Birthday Special: डांस की दुनिया के बेताज बादशाह, एक्टिंग में माहिर और सफल डायरेक्टर...कुछ ऐसा है Prabhudeva का फिल्मी सफर

Prabhudeva Birthday: प्रभुदेवा ने अपने करियर की शुरुआत बतौर डांस कोरियोग्राफर से की थी. उन्हें भारत का माइकल जैक्सन भी कहा जाता है. उनका डांस देखने के लिए फैंस हमेशा ही बेताब रहते हैं. 

प्रभुदेवा (फोटो ट्विटर) प्रभुदेवा (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • प्रभुदेवा का जन्म 3 अप्रैल 1973 को मैसूर में हुआ था

  • कोरियोग्राफी के लिए दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित

आज प्रभुदेवा को हर कोई जानता है. वह डांस की दुनिया के बेताज बादशाह हैं. उन्होंने कुछ फिल्मों में एक्टिंग भी की है तो कई को डायरेक्ट किया है. प्रभुदेवा का जन्म 3 अप्रैल 1973 को मैसूर में हुआ था. उनका बचपन चेन्नई में बीता है. प्रभुदेवा के पिता सुंदरम साउथ की फिल्‍मों में डांस मास्टर थे. सुंदरम ने ही उन्हें भरतनाट्यम और वेस्टर्न डांस में पारंगत शिक्षा दिलाई.  

1994 में फिल्म इंदु में किया था अभिनय 
प्रभुदेवा ने अपने करियर की शुरुआत बतौर डांस कोरियोग्राफर से की थी. साल 1994 में उर्वशी-उर्वशी गाने की कोरियोग्राफी को लोगों ने काफी पसंद किया था. इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में गानों को कोरियोग्राफ किया है. शानदार कोरियोग्राफी के लिए उन्हें दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. साल 2019 में उन्हें पद्मश्री भी मिल चुका है. बाद में उन्होंने फिल्मों में अभिनय भी किया. उन्होंने 1994 में फिल्म इंदु की थी. प्रभुदेवा ने अपने फिल्मी करियर के दौरान तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और हिंदी भाषा की कई फिल्मों में काम किया है. रेमो डिसूजा की फिल्म एबीसीडी, एबीसीडी 2, तुतक तुतक तूतिया जैसी फिल्मों में वह एक्टिंग की अमिट छाप छोड़ चुके हैं. 

इन फिल्मों का कर चुके हैं निर्देशन
प्रभुदेवा कई हिंदी फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं. वांटेड के बाद उन्होंने राउडी राठौर जैसी सुपरहिट फिल्म का निर्देशन किया. इसके बाद वह रमैया वस्तावैया,  आर...राजकुमार, एक्शन जैक्सन, सिंह इज ब्लिंग, दबंग 3 और राधे का भी निर्देशन कर चुके हैं.

पहली बार हिंदी फिल्म वांटेड को किया था डायरेक्ट
प्रभुदेवा ने फिल्म वांटेड से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डायरेक्टर के तौर पर कदम रखा था. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट साबित हुई थी. इस फिल्म में हीरो सलमान खान थे. फिल्म रिलीज होने के बाद उनकी फैन फॉलोइंग में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला था. 

शादीशुदा होने के बाद भी नयनतारा से कर बैठे थे प्यार
प्रभुदेवा के निजी जिंदगी में हमेशा ही उथल-पुथल मची रही. प्रभुदेवा ने साल 1995 में रामलता से शादी की थी. लता और प्रभु के तीन बच्चे भी हुए. इसके बाद प्रभुदेवा को साउथ इंडस्ट्री की सुपरहिट एक्ट्रेस नयनतारा से प्यार हो गया. बात दोनों की शादी तक पहुंच गई. इसको लेकर घर में बहुत विवाद हुआ. नाराज होकर रामलता ने 2010 में फैमिली कोर्ट में याचिका दायर की. कहा जाता है कि 2011 में प्रभुदेवा ने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया. हालांकि नयनतारा और प्रभुदेवा ने खुले तौर पर अपने रिश्ते को कभी लोगों के सामने जाहिर नहीं किया.