scorecardresearch

Dharmendra Birthday: टैलेंट हंट जीतकर एक्टिंग में आए थे धर्मेंद्र, हेमा मालिनी से शादी के लिए बदल लिया था मजहब

फिल्म करियर के चरम पर Dharmendra बॉलीवुड के सबसे हैंडसम अभिनेताओं में भी गिने जाने लगे थे. 8 दिसंबर को धर्मेंद्र अपना 87वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. धर्मेंद्र को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाज़ा जा चुके है.

Veteran actor Dharmendra Veteran actor Dharmendra
हाइलाइट्स
  • धर्मेंद्र का नाम कई हीरोइनों के साथ जुड़ा.

  • धर्मेंद्र को बॉलीवुड के सबसे हैंडसम हीरो में से एक माना जाता है.

बॉलीवुड के हीमैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र 8 दिसंबर को अपना 87वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. धर्मेंद्र अपने जमाने के सबसे हैंडसम एक्टर में से एक रहे हैं. धर्मेंद्र को एक समय पर बॉलीवुड के 'ही-मैन' और 'एक्शन किंग' के टाइटल से भी जाना जाता था. पंजाब के एक छोटे से गांव से निकलकर हिंदुस्तान के चहेते हीरो बनने तक धर्मेंद्र ने अपने जीवन में कई उतार चढ़ाव देखे हैं. धर्मेंद्र को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा जा चुके है. फिलहाल 87 साल के धर्मेंद्र फिल्मी दुनिया से दूर हैं और ज्यादातर वक्त अपने फार्म हाउस पर बिताते हैं. 

टैलेंट हंट जीतकर एक्टिंग में आए धर्मेंद्र

धर्मेंद्र को ज्यादातर बच्चों की तरह स्कूल जाने से नफरत थी. वे अपनी मां से स्कूल न भेजने के लिए कहते थे और इसलिए हमेशा उन्हें अपने पिता से डांट पड़ती थी. धर्मेंद्र हमेशा से अभिनेता बनने का सपना देखते थे. बेटे को एक्टर बनाने में धर्मेंद्र की मां ने कोई कसर नहीं छोड़ी. मां एक्टिंग में हाथ आजमाने के लिए धर्मेंद्र ने फिल्मफेयर के न्यू टैलेंट हंट को अपनी तस्वीरों के साथ एक लेटर भेजा. धर्मेंद्र यह कॉन्टेस्ट जीत गए और काम की तलाश में पंजाब से मुंबई आ गए. 

बड़ी एक्ट्रेसेस संग किया रोमांस

साल 1960 में उन्होंने अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से डेब्यू किया. 1966 में रिलीज हुई फिल्म 'फूल और पत्थर' से धर्मेंद्र ने खुद को एक एक्शन हीरो के रूप में स्थापित किया. संघर्ष के दिनों में धर्मेंद्र की दोस्ती मनोज कुमार से हुई. तब तक दोनों इस ही इस बात से अनजान थे कि आगे चलकर वे बड़े स्टार बनेंगे. शोला और शबनम ने धर्मेंद्र को रातों रात सुपरस्टार बना दिया था. वो लोगों के दिलों पर राज करने लगे थे. धर्मेंद्र ने अपने पूरे करियर में बहुत कम फ्लॉप फिल्में दी हैं. धर्मेंद्र ने मीना कुमारी, सायरा बानो, शर्मिला टैगोर, मुमताज, आशा पारेख और जीनत अमान सहित बॉलीवुड की कई हीरोइनों के साथ रोमांस किया. ये अभिनेत्रियां अपने समय की सुपर स्टार थीं.

एक्टिंग में डेब्यू से पहले ही हो गई थी शादी

धर्मेंद्र की पहली शादी साल 1954 में प्रकाश कौर के साथ हुई थी. खबरों की मानें तो इस शादी के समय धर्मेंद्र की उम्र 19 साल के करीब थी. इस शादी से धर्मेंद्र के चार बच्चे हैं. धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया है. धर्मेंद्र और हेमा मालिनी अब साथ हैं. एक्टर प्रकाश कौर से भी अलग नहीं हुए हैं. 

हेमा से शादी के लिए बने दिलावर

'शोले' बॉलीवुड की प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक है और हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की सबसे यादगार फिल्मों में से एक है. इस फिल्म ने धर्मेंद्र को सुपरस्टार बना दिया. आपको जानकर हैरानी होगी कि शोले में धर्मेंद्र ठाकुर बलदेव सिंह का किरदार निभाना चाहते थे. लेकिन डायरेक्टर ने उन्हें बताया कि संजीव कुमार वीरू की भूमिका निभाएंगे और हेमा मालिनी के साथ रोमांस करेंगे. हेमा मालिनी के प्यार में धर्मेंद्र ने डायरेक्टर से कहकर अपना रोल चेंज करवा लिया और हेमा के साथ रोमांस किया. धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने एक दर्जन से ज्यादा सुपरहिट फिल्में दी. इस जोड़ी का जादू दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता था. कहते हैं  धर्मेंद्र ने हेमा से धर्म बदलकर शादी की थी. तब उन्होंने अपना नाम बदलकर दिलावर कर लिया था.