scorecardresearch

Diljit Dosanjh: 10वीं के बाद छोड़ी पढ़ाई, 18 साल में लॉन्च किया पहला एलबम, कीर्तन गाकर गुजारा करने वाले दिलजीत ऐसे बने Coachella में परफॉर्म करने वाले सिंगर

दिलजीत दोसांझ पंजाबी म्यूजिक और फिल्म इंडस्ट्री का जानामाना नाम हैं. लोग उन्हें ‘किंग ऑफ पंजाबी फिल्म्स’ के नाम से भी बुलाते हैं. डीजे पर थिरकने के लिए लोगों की पहली पसंद दिलजीत के गाने होते हैं.

Diljit Dosanjh/Twitter Diljit Dosanjh/Twitter
हाइलाइट्स
  • दिलजीत दोसांझ ने कोचेला म्यूजिक फेस्टिवल में परफॉर्म किया

  • बचपन से था गाने का शौक

दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) ने इतिहास रच दिया है. दिलजीत Coachella म्यूजिक एंड आर्ट फेस्टिवल में परफॉर्म करने वाले पहले पंजाबी सिंगर और दूसरे भारतीय सिंगर बन गए हैं. दिलजीत का Coachella इवेंट में परफॉर्म करते हुए वीडियो खूब वायरल हो रहा है. फैंस उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं. Concerts में परफॉर्म करने वाले सिंगर्स में दिलजीत का नाम कोई नया नहीं है. लोग उन्हें ‘किंग ऑफ पंजाबी फिल्म्स’ के नाम से बुलाते हैं. डीजे पर थिरकने के लिए लोगों की पहली पसंद दिलजीत के गाने होते हैं. वे देश और विदेश में लाइव शो के लिए जाने जाते हैं. दिलजीत के कॉन्सर्ट अक्सर हाउसफुल रहते हैं.

दिलजीत के दीवाने हुए जा रहे फैंस

दिलजीत दोसांझ ने काली पगड़ी, काला चश्मा और पीले रंग के ग्लव्स पहनकर स्टेज पर स्वैग बिखेर दिया. अपने ट्रेडमार्क पारंपरिक पंजाबी लुक में दिलजीत ने कोचेला में अपने एल्बम के मशहूर गाने गाए. लोगों के पंजाबी बीट्स पर थिरकने के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखे जा रहे हैं. दोसांझ की परफॉर्मेंस के दौरान मंच पर उमड़ने वाली भीड़ में अमेरिकी डीजे डिप्लो का नाम भी शामिल है. कीर्तन गाकर गुजरा करने से लेकर Coachella म्यूजिक एंड आर्ट फेस्टिवल में परफॉर्म करने तक दिलजीत का ये सफर आसान नहीं रहा है.

क्या है Coachella म्यूजिक एंड आर्ट फेस्टिवल

Coachella पहली बार 1999 में शुरू हुआ था. 2001 के बाद से ये हमेशा एनुअल इवेंट रहा. पहले इसे एक दिन के लिए आयोजित किया जाता था धीरे-धीरे इसे वीकेंड इवेंट में बदल दिया गया. इस साल कोचेला दो वीकेंड 14-16 अप्रैल और 21-23 अप्रैल को हो रहा है. वीकेंड 2 के लिए एंट्री फी $549 से शुरू हो रहा है. इस साल इवेंट में परफॉर्म करने वाले कुछ गायकों में अली सेठी और के-पॉप सैनसेशन ब्लैकपिंक हैं. 

Diljit Dosanjh

बचपन से था गाने का शौक

दोसांझ पंजाब के जलंधर के रहने वाले हैं. जब वे स्कूल में थे तभी से वे गुरुद्वारे में जाकर कीर्तन गाया करते थे. उन्होंने दसवीं तक ही पढ़ाई की और पैसों की तंगी की वजह से वे आगे पढ़ नहीं पाए. मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे दिलजीत को बचपन से ही सिंगिंग का शौक था. संघर्ष के दिनों में दिलजीत ने शादी में परफॉर्मेंस भी किए. सिंगिंग के शौक को पूरा करते हुए दिलजीत ने 2002 में अपना पहला एलबम लॉन्च किया. उस वक्त दिलजीत 18 साल के थे. धीरे-धीरे दिलजीत दोसांझ के हुनर को पहचान मिली और वो पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री का जाना माना चेहरा बन गए. तब से लेकर आज तक उन्होंने 10 से ज्यादा एलबम रिलीज किए हैं और कई फिल्मों में एक्टिंग भी की है.

VIVO के साथ कर चुके हैं गाना रिलीज

दिलजीत वर्ल्ड के टॉप म्यूजिक वीडियो नेटवर्क में शुमार वीवो के साथ गाना रिलीज करने वाले पहले पंजाबी सिंगर हैं. ये गाना था प्रोपर पटोला. दिलजीत पहले ऐसे सिख एक्टर और सिंगर हैं जिसका दिल्ली के मैडम तुसाद म्यूजियम में स्टैच्यू लगा है. Times Square​ में फीचर होने वाले दिलजीत पहले पंजाबी सिंगर हैं. दिलजीत को अंग्रेजी नहीं आती है और अक्सर वे अंग्रेजी में बोलने से बचते हैं.

एक्टिंग का सफर

दिलजीत ने 2011 में पंजाबी फिल्म The Lion of Punjab से एक्टिंग में डेब्यू किया था. ये फिल्म बेशक फ्लॉप रही लेकिन इसके बाद उन्होंने Jatt & Juliet, Shadaa और नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली फिल्म Punjab 1984 जैसी हिट फिल्में दीं. उड़ता पंजाब फिल्म से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया. इसके बाद वे 'सूरमा, 'फिलौरी, 'अर्जुन पटियाला', 'गुड न्यूज' जैसी कई हिंदी फिल्मों में काम कर चुके हैं. दोसांझ को अपने सिख होने पर बहुत गर्व है. एक इंटरव्यू के दौरान दिलजीत ने कहा था कि वे ऐसी बॉलीवुड फिल्म में काम करना चाहते हैं जिसमें वह अपनी पगड़ी पहन सकें. 

इन फिल्मों में दिखाई देंगे दिलजीत 

दोसांझ को आखिरी बार नेटफ्लिक्स के पीरियड ड्रामा जोगी में देखा गया था. वे जल्द ही पंजाबी रोमांटिक ड्रामा जोड़ी में दिखाई देंगे. उनके पास इम्तियाज अली की फिल्म चमकीला भी हैं, इसमें दिलजीत परिणीति चोपड़ा के साथ नजर आएंगे.