scorecardresearch

Kapoors Family Tree: ये रहा कपूर खानदान का वंश वृक्ष, कोई है एक्टर तो किसी ने की है अरबपति बिजनेसमैन से शादी

रणबीर कपूर से शादी के बाद आलिया भट्ट भी कपूर खानदान का हिस्सा बन गई हैं. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कपूर खानदान के वट वृक्ष के बारे में..

Kapoor Family Kapoor Family
हाइलाइट्स
  • रणबीर कपूर से शादी के बाद आलिया भट्ट भी कपूर खानदान का हिस्सा बन गई हैं

  • कपूर खानदान हिंदी सिनेमा का पहला परिवार है जिसने सिनेमा को पीढ़ी दर पीढ़ी अपनाया है

  • कपूर खानदान की चौथी पीढ़ी फिलहाल हिंदी सिनेमा पर राज कर रही है

बॉलीवुड में कपूर खानदान सबसे पुराना माना जाता है. कपूर खानदान की शुरुआत थियेटर एक्टर पृथ्वीराज कपूर से मानी जाती है. वह कपूर खानदान के पहले शख्स से जिसने खुद को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में स्थापित किया. तब से लेकर अब तक इस परिवार ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक एक्टर्स दिए हैं. कपूर खानदान हिंदी सिनेमा का पहला परिवार है जिसने सिनेमा को पीढ़ी दर पीढ़ी अपनाया है और आज इस परिवार की पांचवीं पीढ़ी भी बेहद पॉपुलर है. रणबीर कपूर से शादी के बाद आलिया भट्ट भी कपूर खानदान का हिस्सा बन गई हैं. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं कपूर खानदान के वट वृक्ष के बारे में...

पृथ्वीराज कपूर
कपूर खानदान की शुरुआत पृथ्वीराज कपूर से हुई. पृथ्वीराज कपूर का जन्म अविभाजित भारत के पेशावर में 3 नवंबर, 1906 को हुआ था. उनकी शादी रामसरनी मेहरा से हुई. पृथ्वीराज कपूर के चार बच्चे हुए- राज कपूर, उर्मिला कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर. पृथ्वीराज कपूर के दो और बच्चे बताए जाते हैं देवी कपूर और नंदी कपूर

कपूर खानदान की दूसरी जनरेशन
सिनेमा में पिता की विरासत को आगे ले जाने का श्रेय जाता है राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर को. राज कपूर की शादी कृष्णा मल्होत्रा से हुई, शम्मी कपूर ने दो शादियां कीं गीता बाली और नीला देवी से. शशि कपूर ने ब्रिटिश एक्ट्रेस जेनिफर केंडल से शादी की.

कपूर खानदान की तीसरी जनरेशन
कृष्णा और राज कपूर की शादी से पांच बच्चे हुए. बड़े बेटे रणधीर कपूर ने एक्ट्रेस बबीता से शादी की. ऋषि कपूर ने भी एक्ट्रेस नीतू सिंह से शादी की. रीमा कपूर की शादी मनोज जैन से हुई, ऋतु कपूर ने एस्कॉटर्स ग्रुप के चेयरमैन राजन नंदा से शादी की. राजन नंदा अमिताभ के समधी रहे. यानी राजन नंदा के बेटे निखिल नंदा की शादी श्वेता बच्चन से हुई है. शशि कपूर के दो बेटे कुणाल कपूर, करण कपूर और एक बेटी संजना कपूर हैं. राज और कृष्णा कपूर के बेटे राजीव कपूर ने आरती सभरवाल से शादी की. हालांकि दोनों कुछ समय बाद ही अलग हो गए. 

कपूर खानदान की चौथी जनरेशन
कपूर खानदान की चौथी पीढ़ी फिलहाल हिंदी सिनेमा पर राज कर रही है. रणधीर कपूर और बबीता की दो बेटियां करीना कपूर खान और करिश्मा कपूर एक्ट्रेस हैं. करीना की शादी सैफ अली खान से हुई है. वहीं करिश्मा ने बिजनेसमैन संजय कपूर से शादी की थी लेकिन अब दोनों का तलाक हो चुका है. शशि कपूर की बेटी संजना कपूर, वर्तमान में पृथ्वी थिएटर चलाती हैं, उनके पहले बेटे, कुणाल कपूर, एक एड कंपनी चलाते हैं, शशि के सबसे छोटे बच्चे, करण कपूर लंदन में एक फोटोग्राफी कंपनी चलाते हैं. शशि कपूर के बच्चों ने सिनेमा में अपना करियर नहीं बनाया है. ऋषि कपूर के दो बच्चे रिद्धिमा और रणबीर कपूर हैं. रिद्धिमा की शादी भरत साहनी से हुई है वहीं रणबीर कपूर ने आलिया भट्ट से 14 अप्रैल को शादी की है. शम्मी कपूर के बेटे आदित्य राज कपूर, अभिनेता, फिल्म निर्माता और व्यवसायी हैं. शम्मी कपूर की बेटी कंचन कपूर की शादी मनमोहन देसाई के बेटे से हुई है. ऋतु और राजन नंदा के दो बच्चे निखिल नंदा और नताशा नंदा हैं. रीमा और मनोज जैन के दो बेटे हैं अरमान और आदर जैन. अरमान की शादी अनीषा मल्होत्रा से हुई है वहीं आदर जैन बॉलीवुड एक्ट्रेस तारा सुतारिया संग रिलेशनशिप में हैं. राजीव कपूर के एक भी बच्चे नहीं हैं. 

कपूर खानदान की पांचवीं जनरेशन
करिश्मा कपूर और संजय कपूर के दो बच्चे हैं, समायरा और कियान. करीना और सैफ अली खान के भी दो बच्चे हैं तैमूर अली खान और जेह अली खान. ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा की एक बेटी समारा है. इसके अलावा निखिल नंदा और श्वेता बच्चन नंदा के भी दो बच्चे अगस्त्य और नव्या नवेली नंदा हैं.