scorecardresearch

Filmfare Awards 2024 full list: रणबीर कपूर को मिला बेस्ट एक्टर, तो आलिया भट्ट रहीं बेस्ट एक्ट्रेस 12th फेल के नाम भी कई अवॉर्ड्स

आलिया भट्ट को फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला. वहीं रणबीर कपूर को फिल्म एनिमल के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला. फिल्मफेयर अवार्ड्स 2024 में '12वीं फेल' को बेस्ट फिल्म का अवार्ड मिला है.

Filmfare Award Filmfare Award

इस साल 69वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स गुजरात के गांधीनगर में हुए. होस्ट करण जौहर ने अपने को-होस्ट मनीष पॉल के साथ ग्रैंड एंट्री की. वरुण धवन, जान्हवी कपूर और करीना कपूर खान जैसी कई सेलेब्स ने इस इवेंट में परफॉर्मेंस से चार चांद लगा दिए. इस दौरान कई कैटेगरीज में अवॉर्ड्स दिए गए. आलिया भट्ट को फिल्म 'रॉकी और रानी' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. वहीं रणबीर कपूर को 'एनिमल' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला. सितारों से सजे इस कार्यक्रम में करीना कपूर, करिश्मा कपूर, रणबीर कपूर, वरुण धवन और कार्तिक आर्यन ने धमाकेदार परफॉर्मेंस दी.

12th फेल के नाम कई अवॉर्ड्स
फिल्मफेयर अवार्ड्स 2024 में कई बॉलीवुड कलाकार शामिल हुए. अपने पसंदीदा सितारों की एक झलक पाने के लिए हजारों फैंस कार्यक्रम स्थल पर जमे हुए थे. इस समारोह में 12वीं फेल का खास दबदबा रहा. फिल्म की डायरेक्शन के लिए विधु विनोद चोपड़ा को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला. वहीं फिल्म में मुख्य भूमिका में नजर आए विक्रांत मैसी को बेस्ट एक्टर क्रिटिक्स के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. बेस्ट स्क्रीनप्ले और बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड भी 12वीं फेल को ही मिला. इस फिल्म के ओटीटी रिलीज के बाद इसे जनता का बेहद प्यार मिला. देखिए फिल्मफेयर अवॉर्ड्स 2024 की पूरी लिस्ट.

बेस्ट फिल्म (पॉपुलर) - '12वीं फेल'
बेस्ट फिल्म (क्रिटिक्स) - 'जोराम'
बेस्ट डायरेक्टर - '12वीं फेल' के लिए विधु विनोद चोपड़ा
बेस्ट एक्टर इन लीडिंग रोल - 'एनिमल' के लिए रणबीर कपूर
बेस्ट एक्टर (क्रिटिक्स) - '12वीं फेल' के लिए विक्रांत मैसी
बेस्ट एक्टर इन लीडिंग रोल (महिला) - 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के लिए आलिया भट्ट
बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक्स - 'मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे' के लिए रानी मुखर्जी, 'थ्री ऑफ अस' के लिए शेफाली शाह
बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल - 'डंकी' के लिए विक्की कौशल
बेस्ट एक्ट्रेस इन सपोर्टिंग रोल - 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के लिए शबाना आज़मी
बेस्ट लिरिक्स - 'जरा हटके जरा बचके' से 'तेरे वास्ते' के लिए अमिताभ भट्टाचार्य
बेस्ट म्यूजिक एल्बम - 'एनिमल' (प्रीतम, विशाल मिश्रा, मनन भारद्वाज, श्रेयस पुराणिक, जानी, भूपिंदर बब्बल, आशिम केम्सन, हर्षवर्द्धन रामेश्वर, गुरिंदर सीगल)
बेस्ट प्लेबैक सिंगर (पुरुष) - भूपिंदर बब्बल, 'एनिमल' के 'अर्जन वैली' के लिए
बेस्ट प्लेबैक सिंगर (महिला) - 'पठान' के 'बेशरम रंग' के लिए शिल्पा राव
बेस्ट स्टोरी - 'ओएमजी 2' के लिए अमित राव
बेस्ट स्क्रीनप्ले - विधु विनोद चोपड़ा, '12वीं फेल'
बेस्ट डायलॉग - इशिता मोइत्रा, 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के लिए