scorecardresearch

Filmy Friday Amrita Singh: सुपरहिट फिल्म से डेब्यू, 12 साल छोटे एक्टर से छुपकर शादी... और फिर तलाक, कहानी अमृता सिंह की

अमृता सिंह ने धर्मेंद्र के बेटे सनी देओल के साथ फिल्म 'बेताब' (1983) से अपना डेब्यू किया था. अपने सुपरहिट करियर में अमृता सिंह ने हर तरह की फिल्मों में काम किया.

 Amrita Singh Amrita Singh
हाइलाइट्स
  • अपने समय की सबसे आकर्षक अभिनेत्री रहीं अमृता

  • करियर के पीक पर की थी शादी

फिल्मी फ्राइडे (Filmy Friday) में आज हम जिस एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं उन्होंने सुपरहिट फिल्म से डेब्यू किया. करियर के पीक पर अपने से 12 साल छोटे एक्टर से गुपचुप शादी कर ली, फिर एक्टिंग छोड़ दी...आज उनकी बेटी बड़ी स्टार है. जी हां हम बात कर रहे हैं अपने जमाने की सुपरस्टारए एक्ट्रेस अमृता सिंह (Amrita Singh) की.

नामी खानदान से हैं अमृता सिंह
अमृता सिंह का जन्म 9 फरवरी 1958 को हुआ था. वो सिख-मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता का नाम शिविंदर सिंह है और उनकी मां का नाम रुखसाना सुल्ताना था. रुखसाना सुल्ताना संजय गांधी की खास थीं. 13 हजार मर्दों की नसबंदी कराने में भी उनका ही हाथ कहा जाता है. अमृता सिंह की पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में हुई. नामी खानदान से ताल्लुक होने की वजह से अमृता सिंह को फिल्मों में आने के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ा.

बेताब से किया था डेब्यू
अमृता सिंह ने धर्मेंद्र के बेटे सनी देओल के साथ फिल्म 'बेताब' (1983) से अपना डेब्यू किया था. फिल्म सुपरहिट हुई तो अमृता की किस्मत भी निकल पड़ी. 1984 में अमृता सिंह ने एक और फिल्म साइन की, इस फिल्म का नाम था सनी. इस फिल्म में भी उनके हीरो सनी देओल ही थे.

सम्बंधित ख़बरें

अपने समय की सबसे आकर्षक अभिनेत्री रहीं अमृता
अपने सुपरहिट करियर में अमृता सिंह ने हर तरह की फिल्मों में काम किया. मर्द, साहेब, चमेली की शादी, नाम, खुदगर्ज, वारिस उनकी कुछ फेमस फिल्में में हैं. वो अपने समय की सबसे आकर्षक अभिनेत्री रही हैं. निगेटिव रोल करने में भी उन्हें जरा भी हिचक नहीं हुई. अमृता सिंह अमिताभ बच्चन की बड़ी फैन रही हैं. अमृता सिंह ने अमिताभ बच्चन के साथ सुपरहिट फिल्म मर्द में काम भी किया है.

12 साल छोटे सैफ अली खान से कर ली शादी
अमृता सिंह ने अपनी जिंदगी में तीन लोगों से मोहब्बत की. सनी देओल, रवि शास्त्री और विनोद खन्ना. लेकिन तीनों बार मोहब्बत में उन्हें नाकामी मिली. इसके बाद 3 महीने की डेटिंग के बाद अमृता सिंह ने अपने से 12 साल छोटे एक्टर सैफ अली खान से शादी कर ली. दोनों ने 1991 में छुपकर सीक्रेट वेडिंग की थी. दरअसल अमृता को लगता था कि परिवार वाले इस शादी के लिए कभी राजी नहीं होंगे. दोनों की मुलाकात साल 1990 के आखिर में एक फोटोशूट के दौरान हुई थी. उस समय सैफ की पहचान केवल मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर के बेटे के रूप में होती थी.

करियर के पीक पर की थी शादी
सैफ से शादी करने के लिए अमृता सिंह को धर्म बदलना पड़ा. शादी के तुरंत बाद अमृता सिंह ने इंडस्ट्री से दूरी बना ली, जबकि उनके पास कई बड़ी फिल्मों का ऑफर था और उनकी गिनती टॉप एक्ट्रेस में होती थी. शादी के चार साल बाद अमृता ने बेटी सारा को जन्म दिया. इसके बाद अमृता ने एक बेटे को जन्म दिया.

2004 में सैफ से लिया तलाक
हालांकि बच्चे होने के बाद कपल में झगड़े शुरू हो गए और दोनों ने 2004 में तलाक ले लिया. तलाक के लिए सैफ ने अमृता को 2.5 करोड़ दिए थे. अमृता से अलग होने के बाद सैफ ने करीना से 2012 में शादी कर ली वहीं अमृता आज भी सिंगल हैं और अपने दोनों बच्चों के साथ रहती हैं. तलाक के बाद अमृता सिंह ने 2002 में आई फिल्म 23 मार्च 1931ः शहीद से कमबैक किया था.