scorecardresearch

Filmy Friday Ayub Khan: एयरफोर्स में जाने का था सपना, मां की बात मानकर शुरू की एक्टिंग, आज टीवी के किंग हैं अयूब खान

23 फरवरी 1969 में अयूब खान का जन्म नासिक के एक मुसलमान पठान परिवार में हुआ. उनके पिता नासिर खान थे जोकि दिलीप कुमार के छोटे भाई थे. अयूब खान की मां बेगम पारा अपने जमाने के खूबसूरत एक्ट्रेस थीं.

Ayub Khan Ayub Khan
हाइलाइट्स
  • 1992 में Ayub ने किया फिल्मों में डेब्यू

  • बॉलीवुड में हिट नहीं हुए लेकिन टीवी पर चला सिक्का

फिल्मी फ्राइडे (Filmy Friday) में आज हम जिस एक्टर की बात कर रहे हैं उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में आने के लिए ज्यादा स्ट्रगल नहीं करना पड़ा क्योंकि उनके माता-पिता दोनों एक्टर थे. उन्होंने मेला (Mela), मृत्युदंड (Mrityudand), सलामी, खिलौना जैसी फिल्मों में काम किया है. जी हां हम बात कर रहे हैं अयूब खान की.

एयरफोर्स में जाना चाहते थे अयूब खान
23 फरवरी 1969 में अयूब खान (Ayub Khan) का जन्म नासिक के एक मुसलमान पठान परिवार में हुआ. उनके पिता नासिर खान थे जोकि दिलीप कुमार के छोटे भाई थे. अयूब खान की मां बेगम पारा अपने जमाने के खूबसूरत एक्ट्रेस थीं. अयूब खान की ज्यादातर पढ़ाई मुंबई में हुई. अयूब खान एयरफोर्स में जाना चाहते थे लेकिन अपनी मां के कहने पर वो फिल्मी दुनिया में आ गए. हालांकि फिल्मों में आने के बाद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ी.

1992 में किया फिल्मों में डेब्यू
अयूब खान को दिलीप कुमार का भतीजा और नासीर खान का बेटा होने की वजह से एंट्री तो आसानी से मिल गई, लेकिन खुद को साबित करने और टिके रहने के लिए लंबा संघर्ष भी करना पड़ा. अयूब की पहली फिल्म माशूक थी, जोकि 1992 में आई थी. इसमें उनके साथ आयशा जुल्का थीं. इसके बाद अयूब मेरी आन, स्मगलर, सलमा पे दिल आ गया, खोटे सिक्के, मेला, गंगाजल, एलओसी कारगिल जैसी फिल्मों में दिखाई दिए. अयूब ने ज्यादातर हीरोइन बेस्ड फिल्में कीं...इस बात का उन्हें अफसोस भी है.

सम्बंधित ख़बरें

माधुरी दीक्षित के साथ अयूब खान
माधुरी दीक्षित के साथ अयूब खान

बॉलीवुड में हिट नहीं हुए लेकिन टीवी पर चला सिक्का
अयूब ने लगभग 30 से ज्यादा फिल्में कीं लेकिन उनकी ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट नहीं हो सकी. उन्हें बॉलीवुड ने कुछ खास नहीं दिया. फिर टीवी में उनकी किस्मत चमकी और एक के बाद एक कई फेमस सीरियल्स में दमदार एक्टिंग की. वे उतरन सीरियल में जोगी ठाकुर, फिल्म दिल चाहता है में रोहित और गंगाजल में इंस्पेक्टर शहीद खान के किरदार में दिखे. अयूब खान बीआर चोपड़ा के 'महाभारत' में भी नजर आए थे.

दो बार शादी कर चुके हैं अयूब खान
अयूब खान ने अपने डेब्यू के साल यानी 1992 में अपनी फर्स्ट कजिन मायशा से शादी की थी. हालांकि दोनों की शादीशुदा जिंदगी लंबे समय तक नहीं चली और अयूब ने शादी के 10 साल बाद पहली बीवी को तलाक दे दिया और साल 2000 में निहारिका भसीन से शादी की. अयूब और निहारिका की दो बेटियां हुईं, जोहरा खान और तहूरा खान. हालांकि निहारिका और अयूब शादी के 16 साल बाद अलग हो गए.