scorecardresearch

Filmy Friday Kalpana Iyer: वो एक्ट्रेस जिसे प्यार के लिए कभी वक्त ही नहीं मिला, आज भी हैं कुंवारी

'परदेसी परदेसी', 'मुझे जान से भी प्यारा है', 'कोई यहां नाचे नाचे' जैसे कई गाने कल्पना अय्यर की याद दिलाते हैं. कल्पना अय्यर ने कई फिल्मों में निगेटिव रोल भी किए. वो ना सिर्फ एक बेहतरीन एक्ट्रेस रही हैं बल्कि जबरदस्त पॉप सिंगर भी रही हैं.

कल्पना अय्यर कल्पना अय्यर
हाइलाइट्स
  • कल्पना जबरदस्त पॉप सिंगर भी रही हैं

  • कई फिल्मों में निगेटिव रोल भी किए

फिल्मी फ्राइडे आज हम जिस एक्ट्रेस के बात कर रहे हैं वो बेहतरीन अदाकारा होने के साथ-साथ एक अच्छी डांसर भी हैं. इस एक्ट्रेस को आपने फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' के गाने 'परदेसी परदेसी' में देखा होगा. जीहां आपने सही समझा. हम बात कर रहे हैं कल्पना अय्यर की. कल्पना अय्यर 26 जुलाई 1956 को मुंबई के साउथ इंडियन फैमिली में पैदा हुईं. उनके पिता का नाम पद्मनाभन अय्यर था और कल्पना की मां टीचर थीं. कल्पना ने अपने स्कूल की पढ़ाई मुंबई से की. एक बार कल्पना जब अपने स्कूल फंक्शन में परफॉर्म कर रही थीं तब मशहूर प्लेबैक सिंगर मुकेश ने उन्हें डांस करते हुए देखा उन्हें अच्छा लगा. इसके बाद मुकेश ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया.

मॉडलिंग भी करती थीं कल्पना अय्यर
कल्पना ने मुकेश के साथ दुनियाभर के कई लाइव शोज किए. अपने खाली समय में कल्पना अय्यर मॉडलिंग भी करती थीं. 1976 कल्पना अय्यर ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और 1978 में मिस वर्ल्ड का हिस्सा भी बनीं. 1980 कल्पना के लिए बेहतरीन साल साबित हुआ. इसी साल कल्पना ने अपनी पहली हिंदी फिल्म 'मनोकामना' की. इस फिल्म में उनके अपोजिट थे राजकिरण. इसके बाद कल्पना लूटमार में नजर आईं. इसके बाद कल्पना ने फिल्मों में कई सुपरहिट नंबर्स दिए. कल्पना अय्यर एक ऐसी एक्ट्रेस के तौर पर उभरीं जिन्होंने फिल्मों में आइटम नंबर्स को एक नई पहचान दी.

कल्पना अय्यर/Youtube Screengrab
कल्पना अय्यर/Youtube Screengrab

कई फिल्मों में निगेटिव रोल भी किए
'परदेसी परदेसी', 'मुझे जान से भी प्यारा है', 'कोई यहां नाचे नाचे' जैसे कई गाने कल्पना अय्यर की याद दिलाते हैं. कल्पना अय्यर ने कई फिल्मों में निगेटिव रोल भी किए. वो ना सिर्फ एक बेहतरीन एक्ट्रेस रही हैं बल्कि जबरदस्त पॉप सिंगर भी रही हैं जिन्होंने कई लाइव शोज में परफॉर्म भी किया. कल्पना अय्यर की बेहतरीन एक्टिंग का नमूना 'अंजाम', 'राजा हिंदुस्तानी', 'हम साथ साथ हैं' और 'सत्ते पे सत्ता' जैसी फिल्मों में के अलावा कल्पना ने कई रीजनल फिल्मों में भी काम किया...और फिर अचानक ही कल्पना अय्यर फिल्मों से गायब हो गईं.

सम्बंधित ख़बरें

पूरी जिंदगी नहीं की शादी
कल्पना पूरी जिंदगी काम में इतनी मशगूल रहीं कि उन्हें मोहब्बत करने का या शादी करने का ख्याल ही नहीं आया. जब ख्याल आया तो देर हो गई थी. कल्पना और अमजद खान का अफेयर खूब चर्चा में रहा. कहा जाता है कल्पना अय्यर अमजद खान के प्यार में इस कदर दीवानी थीं कि अमजद खान की मौत हो जाने के बाद उन्होंने कभी शादी नहीं की. वो आज तक कुंवारी ही हैं. कल्पना आखिरी बार हम साथ साथ हैं में नजर आई थीं.

दुबई में रेस्टोरेंट चलाती हैं कल्पना
कल्पना अय्यर फिल्मी दुनिया से दूर दुबई में रहती हैं और वहां अपना रेस्टोरेंट चला रही हैं. फिल्में छोड़ने के सवाल पर कल्पना ने कहा था ''कुछ परेशानियों के चलते मैं दुबई आई. निजी तौर पर मेरी जिंदगी में कुछ ऐसी चीजें हुईं जिनसे मैं बुरी तरह से टूट गई थी और मेरी वजह से मेरी फैमिली को भी काफी तकलीफ हो रही थी.''