scorecardresearch

Filmy Friday: वीराना फिल्म की वो खूबसूरत एक्ट्रेस जिसने अंडरवर्ल्ड के डर से छोड़ दिया बॉलीवुड

कुछ हसीनाएं ऐसी होती हैं, जिनकी चर्चा सालों साल चलती है...ऐसी ही एक्ट्रेस रही हैं जैस्मिन. जैस्मिन ने भले ही भूतिया फिल्मों में काम किया हो लेकर अपनी खूबसूरती और बोल्डनेस की वजह से हमेशा चर्चा में रहीं.

Jasmin Jasmin
हाइलाइट्स
  • बोल्ड छवि की वजह से मशहूर हुईं जैस्मिन

  • जैस्मिन को कई बड़ी फिल्मों के ऑफर मिले

कुछ हसीनाएं ऐसी होती हैं, जिनकी चर्चा सालों साल चलती है...ऐसी ही एक्ट्रेस रही हैं जैस्मिन (Jasmine). जैस्मिन ने भले ही भूतिया फिल्मों में काम किया हो लेकर अपनी खूबसूरती और बोल्डनेस की वजह से हमेशा चर्चा में रहीं. फिल्मी फ्राइडे (Filmy Friday) में आज बात करेंगे वीराना फिल्म की एक्ट्रेस जैस्मिन (Veerana Actress Jasmine) की. जैस्मिन ने बेहद कम फिल्मों में ही काम किया लेकिन जितना भी किया यादगार किया. 

जैस्मिन मुंबई में पैदा हुईं. उनका पूरा नाम जैस्मिन धुन्ना (Jasmine Dhunna) है. जैस्मिन जब स्कूल में थीं तब मशहूर प्रोड्यूसर एन डी कोठारी ने उन्हें स्कूल के इवेंट में परफॉर्म करते हुए देखा. एन डी कोठारी उनकी एक्टिंग से इतने प्रभावित हुए तुरंत ही अपनी फिल्म सरकारी मेहमान (Sarkari Mehman) 1979 में साइन कर लिया. इस फिल्म में विनोद खन्ना (Vinod Khanna) भी थे. ये फिल्म नहीं चल पाई. उस वक्त जैस्मिन स्कूल में थीं.

पार्ट टाइम मॉडलिंग करती थीं जैस्मिन

सम्बंधित ख़बरें

जैस्मिन के माता-पिता चाहते थे कि वो फिल्मों को छोड़कर अपनी पढ़ाई पूरी कर लें..जैस्मिन ने कुछ समय के लिए फिल्मों से दूरी बना ली और कॉलेज में दाखिला ले लिया. जैस्मिन ज्यादा दिनों तक खुद को ग्लैमर वर्ल्ड से दूर नहीं रख सकीं. वो पार्ट टाइम मॉडलिंग (Modling) भी करती रहीं. जब जैस्मिन के मॉडलिंग करने की बात एन डी कोठारी को पता चली तो उन्होंने जैस्मिन को दोबारा अपनी फिल्म 'डिवोर्स' (1984) में कास्ट किया. ये फिल्म भी बुरी तरह प्लॉप हो गई.

वीराना से रातों-रात मशहूर हो गईं जैस्मिन

फिल्मी करियर प्लॉप होता देख जैस्मिन बुरी तरह निराश हो गईं. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. 1988 में रामसे ब्रदर्स ने हॉरर फिल्म वीराना बनाई. इस फिल्म में जैस्मिन को कुछ शर्तों के साथ कास्ट किया गया..जैसे कि बोल्ड सीन्स. जैस्मिन को भी जैसे किसी मौके का इंतजार था..उन्होंने इस फिल्म में काम करने के लिए हामी भर दी. फिल्म में जैस्मिन के साथ हेमंत बिरजे, विजयेंद्र घाटगे, गुलशन ग्रोवर, सतीश शाह, कुलभूषण खरबंदा अहम किरदारों में थे. इस फिल्म में जैस्मिन ने भूत का किरदार निभाया था. फिल्म सुपर डुपर हिट हो गई. जैस्मिन रातों रात स्टार बन गईं. फिल्म से ज्यादा चर्चा जैस्मिन की होने लगी. हालांकि रिलीज से पहले ये फिल्म सेंसर बोर्ड की वजह से 6 महीने तक अटकी रही थी. फिल्म में जरूरत से ज्यादा बोल्ड सीन्स थे, जिसे सेंसर बोर्ड हटाना चाहता था. फिल्म 46 कट के साथ सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी.

 

जैस्मिन
जैस्मिन: तस्वीर: YouTube Grab

अंडरवर्ल्ड के डर से छोड़ी फिल्में

वीराना के बाद जैस्मिन ने कई फिल्में साइन कीं...लेकिन कहते है ना बुरा वक्त बताकर नहीं आता. जैस्मिन की खूबसूरती उनकी सबसे बड़ी दुश्मन बन गई. अंडरवर्ल्ड की नजर जैस्मिन पर पड़ गई. वो जैस्मिन को परेशान करने लगे. उनके पास अंडरवर्ल्ड से फोन आने लगे. ये वो दौर था जब फिल्म इंडस्ट्री में अंडरवर्ल्ड का दबदबा हुआ करता था. जैस्मिन अंडरवर्ल्ड से इस कदर परेशान हो गईं कि अपने करियर की परवाह न करते हुए फिल्म लाइन छोड़ दी. जैस्मिन की बेहतरीन फिल्मों में 'वीराना', 'बंद दरवाजा', 'डाक बंगला' और 'पुरानी हवेली' शामिल हैं.

कहां हैं जैस्मिन किसी को नहीं पता...

सोशल मीडिया पर फैंस आज भी जैस्मिन के बारे में जानना चाहते हैं. कोई कहता है कि वो अपने परिवार के साथ अमेरिका में रहती हैं. तो वहीं कुछ लोगों का कहना है कि अपनी मां की मौत के बाद जैस्मिन मुंबई शिफ्ट हो गई हैं. हालांकि पुख्ता तौर पर किसी को नहीं पता कि जैस्मिन कहां हैं. न तो वो सालों से किसी को दिखाई दी हैं..न ही उनका कोई सोशल मीडिया अकाउंट है.