scorecardresearch

Music Concerts in India: Alan Walker, Lollapalooza से लेकर Coldplay तक, अगले छह महीने में भारत में होंगे ये बड़े म्यूजिक  कॉन्सर्ट, जानिए तारीख और टिकट से जुड़ी डिटेल्स

Music Concerts: अगले छह महीने भारत में म्यूजिक कॉन्सर्ट की धूम मचने वाली है. फेमस ब्रिटिश रॉक बैंड कोल्डप्ले से लेकर नॉर्वेजियन डीजे और म्यूजिक प्रोड्यूसर एलन वॉकर भी परफॉर्म करने वाले हैं. इतना ही नहीं दिलजीत दोसांझ और करण औजला जैसे सिंगर भी अपनी प्रस्तुति देते दिखेंगे. 

Alan Walker (Photo Credit: Instagram) Alan Walker (Photo Credit: Instagram)
हाइलाइट्स
  • कोल्डप्ले म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स के नाम से मुंबई में जनवरी 2025 में करेगा परफॉर्म

  • लोलापालूजा इंडिया में भारत और दुनिया भर के 30 से ज्यादा कलाकार लेंगे हिस्सा 

इन दिनों भारतीयों में म्यूजिक कॉन्सर्ट (Music Concerts) का क्रेज काफी बढ़ गया है.पंजाबी और विदेशी सिंगर्स के कॉन्सर्ट में हजारों नहीं, लाखों की संख्या में भीड़ उमड़ रही है. लोग इन कॉन्सर्ट में शामिल होने के लिए किसी भी कीमत पर टिकट खरीदने के लिए तैयार हैं.

इसी को देखते हुए दुनिया के मशहूर बैंड भी भारत में अपनी प्रस्तुति देने के लिए तैयार हैं. अगले छह महीने में भारत में एलन वॉकर (Alan Walker), कोल्डप्ले (Coldplay) से लेकर लोलापालूजा (Lollapalooza) तक के बड़े म्यूजिक कॉन्सर्ट होंगे. आइए इन म्यूजिक कॉन्सर्ट के टिकट से लेकर तारीख तक के बारे में जानते हैं.

1. कोल्डप्ले बैंड का जुनून लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा 
कोल्डप्ले फेमस ब्रिटिश रॉक बैंड है. इस बैंड के दिवाने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि ब्रिटेन से लेकर अमेरिका, फ्रांस हर जगह के लोग हैं. इस रॉक बैंड के पांच प्रमुख मेंबर्स क्रिस मार्टिन, जॉनी बकलैंड, फिल हार्वे, विल चैंपियन और गाय बैरीमेन हैं. क्रिस मार्टिन इस बैंड के प्रमुख सिंगर हैं. क्रिस की गिटार, कीबोर्ड और पियानो पर अच्छी पकड़ है. जॉनी बकलैंड बैंड के प्रमुख गिटारिस्ट हैं. विल चैम्पियन ड्रम्स (ड्रमर) बजाते हैं. गाय बैरीमेन सिर्फ बेस गिटार और कीबोर्ड पर काम करते हैं. इस बैंड के आखिरी बचे मेंबर यानी फिल हार्वे इस बैंड के मैनेजर और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं.

सम्बंधित ख़बरें

भारत में कोल्डप्ले का म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स
कोल्डप्ले साल 2025 में म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स के नाम से 18 जनवरी, 19 और 21 जनवरी को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम (DY Patil Stadium) में परफॉर्म करने वाला है. पहले यह बैंड दो ही दिन प्रस्तुति देने वाला था लेकिन लोगों की भारी डिमांड की वजह से इस कॉन्सर्ट में 21 जनवरी की एक और तारीख को जोड़ दिया गया है.

कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट के एक टिकट की कीमत 2500 से लेकर 35 हजार तक है. लेकिन इस बैंड की टिकट अब ब्लैक में 3 से 4 लाख रुपए में बेचे जा रहे हैं. लगभग 10 लाख लोग अब भी बुक माय शो की वेट लिस्ट में इस बात का इंतजार का कर रहे हैं कि ये टिकट खरीदने वालों का कॉन्सर्ट देखने का प्लान कैंसिल हो जाए और वो टिकट उन्हें मिल जाए. कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट का असर ये है कि स्टेडियम के नजदीक के होटल के दाम भी आसमान छू रहे हैं. कोल्डप्ले साल 2016 में इंडिया में परफॉर्म कर चुका है.

2. एलन वॉकर का कॉन्सर्ट
प्रसिद्ध नॉर्वेजियन डीजे और म्यूजिक प्रोड्यूसर एलन वॉकर भी परफॉर्म करने के लिए भारत आने वाले हैं. अपने हिट गाने फेडेड के लिए मशहूर वॉकर के भारत में लाखों फैंस हैं. वॉकर का भारत दौरा, जिसे वॉकरवर्ल्ड नाम दिया गया है इसी महीने यानी सितंबर 2024 से शुरू हो रहा है, जो 20 अक्टूबर तक चलेगा. इस दौरे के अंतर्गत वॉकर भारत के 10 प्रमुख शहरों में परफॉर्म करेंगे.

एलन वॉकर कोलकाता में 27 सितंबर, शिलॉन्ग में 28 सितंबर, दिल्ली-एनीसार में 29 सितंबर, अहमदाबाद में 2 अक्टूबर, बेंगलुरु में 4 अक्टूबर, चेन्नई में 5 अक्टूबर, कोच्चि में 6 अक्टूबर, पुणे में 18 अक्टूबर, मुंबई में 19 अक्टूबर, हैदराबाद में 20 अक्टूबर को परफॉर्म करेंगे. कॉन्सर्ट में फैंस को उनके हिट गाने फेडेड, अलोन और ऑन माई वे पर थिरकने का मौका मिलेगा.  एलन वॉकर के कॉन्सर्ट के टिकट की कीमत 1000 रुपए से शुरू होकर 6000 रुपए तक. टिकट ब्लैक में काफी महंगे दामों पर बिक रहे हैं. 

3. लोलापालूजा
लोलापालूजा इंडिया के तीसरे संस्करण का आयोजन 8 और 9 मार्च 2025 को मुंबई स्थित महालक्ष्मी रेसकोर्स में किया जाएगा. इसमें भारत और दुनिया भर के रॉक, हिप-हॉप और इलेक्ट्रॉनिक सहित विविध शैलियों के कलाकार शामिल होंगे. इसमें चार स्टेज पर 30 से ज्यादा कलाकार प्रस्तुति देंगे. प्रसिद्ध अमेरिकी रॉक बैंड ग्रीन डे अपने 35 साल के करियर में पहली बार भारत में प्रस्तुति देगा. बिली जो आर्मस्ट्रांग, माइक डर्न्ट और ट्रे कूल से मिलकर बने इस बैंड ने इंस्टाग्राम पर इसकी घोषणा करते हुए कहा, भारत, तुम हमारा नाम पुकार रहे हो और अब जवाब देने का समय आ गया है. कनाडाई पॉप सनसनी शॉन मेंडेस भी इस फेस्टिवल में शामिल होंगे. भारतीय रैपर हनुमानकाइंड, जो अपने हिट गीत बिग डॉग्स से प्रसिद्धि पाए हैं भी मंच पर आएंगे. 

लोकप्रिय ईडीएम कलाकार जेड, जो क्लेरिटी और द मिडल जैसे ट्रैक के लिए जाने जाते हैं, अपनी विशिष्ट इलेक्ट्रॉनिक बीट्स के साथ भीड़ में जोश भरने के लिए तैयार हैं. नॉर्वेजियन पॉप गायिका ऑरोरा भी अपनी प्रस्तुति से समां बांधेंगे. यूके बैंड नथिंग बट थीव्स भी शामिल होगा. अमेरिकी गिटारवादक और संगीतकार कोरी वोंग अपने प्रभावशाली गिटार कौशल का प्रदर्शन करेंगे. भारतीय रैपर रफ्तार और कृष्ण अपने दमदार रैप और आकर्षक गीतों के साथ महोत्सव की विविध शैली की लाइनअप में शामिल होंगे.

पॉप कलाकार लिसा मिश्रा, जिन्होंने हाल ही में कॉल मी बे के साथ अभिनय में पदार्पण किया, अपने हिट गाने प्रस्तुत करेंगी. सितारवादक और फ्यूजन कलाकार नीलाद्रि कुमार, अहमदाबाद के रैपर धनजी के साथ मंच साझा करेंगे. लोलापालूजा इंडिया 2025 के टिकट आप इवेंट साइट lollaindia.com और BookmyShow से खरीदे सकते हैं. टिकट की कीमत 5,999 रुपए से शुरू होकर 47,999 रुपए तक है. बुकमायशो वेबसाइट के अनुसार टिकट की चार श्रेणियां जीए (सामान्य प्रवेश),  लोला कम्फर्ट,  लोला वीआईपी और लोला प्लैटिनम उपलब्ध हैं.  

4. दिलजीत दोसांझ के फैंस में उत्साह
विश्व के मशहूर सिंगर दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) के सबसे बड़े Concert के लिए भी आप तैयार रहिए. दिलजीत ने दिल-लुमिनाटी टूर का शेड्यूल घोषित कर दिया है. दिलजीत दोसांझ का दिल-लुमिनाटी इंडिया टूर 26 अक्टूबर से दिल्ली में शुरू होगा. पहले दिल्ली में ये कॉन्सर्ट केवल एक दिन होने वाला था, लेकिन लोगों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए इसे दो दिन का कर दिया गया है. दिलजीत भारत के 12 शहरों में अपनी प्रस्तुति देंगे.

दिल-लुमिनाटी टूर हैदराबाद, अहमदाबाद, लखनऊ, पुणे, कोलकाता, बेंगलुरु, इंदौर, चंडीगढ़, गुवाहाटी, जयपुर, मुंबई में होगा.  यदि आप दिलजीत के फैन हैं तो आज ही सिंगर के कॉन्सर्ट् की टिकट बुक कर लें. टिकट की बात करें तो इसकी टिकट 1,499 रुपए से लेकर 19,999 रुपए तक की है.सिल्वर टिकट की कीमत 1,499 रुपए, गोल्डन टिकट की कीमत 3999, 4999 और 5999 रुपए है. फैन पिट टिकट की कीमत 9999 से लेकर 12999 रुपए है. दिल्ली में सिर्फ दो तरह की टिकटें गोल्ड टिकट जिसकी कीमत 12999 रुपए और फैन पिट टिकट जिसकी कीमत 19999 रुपए है.

दिलजीत दोसांझ का दिल-लुमिनटी टूर कहां-कहां और कब होगा
1. दिल्ली: 26 अक्टूबर 2024
2. हैदराबाद: 15 नवंबर 2024
3. अहमदाबाद: 17 नवंबर 2024
4. लखनऊ: 22 नवंबर 2024
5. पुणे: 24 नवंबर 2024
6. कोलकाता: 30 नवंबर 2024
7. बेंगलुरु: 6 दिसंबर 2024
8. इंदौर: 8 दिसंबर 2024
9. चंडीगढ़: 14 दिसंबर 2024
10. गुवाहाटी: 29 दिसंबर 2024

5. करण औजला का इट वाज ऑल ए ड्रीम इंडिया टूर
तौबा-तौबा सिंगर करण औजला का इट वाज ऑल ए ड्रीम इंडिया टूर 2024 दिसंबर से शुरू होने वाला है. वह इस टूर के तहत चंडीगढ़, बेंगलुरु, नई दिल्ली, मुंबई, जयपुर और कोलकाता में प्रस्तुति देंगे. इन सभी शहरों में होने वाले कॉन्सर्ट की टिकटें बिक चुकी हैं. ऑल ए ड्रीम इंडिया टूर का पहला कॉन्सर्ट 7 दिसंबर को चंडीगढ़ से शुरू होगा और इसका आखिरी कॉन्सर्ट 29 दिसंबर को जयपुर में होगा. इट वाज ऑल ए ड्रीम इंडिया टूर की टिकट की बुकिंग 23 जुलाई को शुरू हुई थी. महंगी टिकट होने के बावजूद कॉन्सर्ट की सारी टिकटें बिक चुकी हैं. टिकट प्राइस की बात करें तो यह 1,999 रुपए से 50,000 तक की हैं.

6. इनका भी होगा आयोजन
दुआ लिपा कॉन्सर्ट मुंबई के MMRDA ग्राउंड, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में 30 नवंबर 2024 को होगा. टिकट प्राइस 2999 रुपए से लेकर 19999 रुपए तक रखा गया है. बोरिस ब्रेच्जा इंडिया टूर का आयोजन 7 दिसंबर को दिल्ली और 8 दिसंबर 2024 को मुंबई में होगा. टिकट प्राइस 4500 रुपए रखा गया है. K, टाउन फेस्टिवल का आयोजन 14 दिसंबर 2024 को मुंबई स्थित NESCO एक्जीबिशन सेंटर में किया जाएगा.

आप 5000 रुपए में टिकट खरीद सकते हैं. सनबर्न गोवा का आयोजन गोवा में 28 दिसंबर से 30 दिसंबर 2024 तक किया जाएगा. आप टिकट 4000 से 12000 रुपए में खरीद सकते हैं. सिगरेट आफ्टर सेक्स इंडिया टूर का आयोजन 24 से 28 जानवरी 2025 के बीच दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में किया जाएगा. टिकट प्राइस 3000 रुपए है.इंडो-कैनेडियन सिंगर एपी ढिल्लों ने इंडिया में लाइव कॉन्सर्ट टूर को करने का ऐलान किया है. हालांकि, उनके टूर की डेट्स का खुलासा नहीं किया गया है.