scorecardresearch

गंगूबाई काठियावाड़ी से लेकर हसीना पारकर तक, ये हैं रियल लाइफ पर आधारित वुमेन सेंट्रिक फिल्में

Women Centric Bollywood Movies: गुंजन सक्सेना में गुंजन का किरदार जाह्नवी कपूर ने निभाया है. ये कहानी 1994 की इंडियन एयर फाॅर्स की फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन की है. 1999 की कारगिल की लड़ाई में लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना ने 18,000 फुट की ऊंचाई पर ‘चीता’ हेलीकाप्टर उड़ाया था.

रियल लाइफ पर आधारित वुमेन सेंट्रिक फिल्में रियल लाइफ पर आधारित वुमेन सेंट्रिक फिल्में
हाइलाइट्स
  • गुंजन सक्सेना में गुंजन का किरदार जाह्नवी कपूर ने निभाया है

  • मणिकर्णिका, झांसी की रानी की कहानी पर फिल्मायी गई है

Best Women Centric Bollywood Movies: बॉलीवुड में महिलाओं को लेकर अब धीरे-धीरे रवैया बदल रहा है. जहां पहले केवल पुरुषों को लीड में रखके फिल्में बनती थीं, अब महिलाओं के ऊपर भी फिल्में बनने लगी हैं. पुरानी फिल्मों से इतर आज की कई फिल्में वुमन सेंट्रिक होती हैं. जहां पहले इक्का या दुक्का फिल्में ही ऐसी होती थीं जिसमें महिलाओं को लीड लिया जाता था, वहीं आज हमारे पास ऐसी फिल्मों की भरमार है, और सबसे अच्छी बात की इनमें से अधिकतर फिल्में रियल लाइफ पर आधारित हैं. 

1. गंगूबाई काठियावाड़ी 

गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म में आलिया भट्ट लीड रोल में हैं. ये कहानी गंगूबाई हरजीवनदास पर आधारित है, जो  किताब ‘माफिया क्वीन इन मुंबई’ पर बनाई गई है. इस फिल्म के प्लॉट की बात करें, तो गंगूबाई गुजरात के काठियावाड़ की रहने वाली थी. मुंबई में आई तो ये एक सेक्स वर्कर बन गईं और रेड लाइट एरिया में रहने लगीं. गंगूबाई की बेखौफी के चर्चे आज भी मुंबई के रेड लाइट एरिया की हर लड़की के जुबान पर है. ये फिल्म 25 फरवरी को सिनेमा हॉल में रिलीज हो चुकी है.

2. गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल 

गुंजन सक्सेना में गुंजन का किरदार जाह्नवी कपूर ने निभाया है. ये कहानी 1994 की इंडियन एयर फाॅर्स की फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन की है. 1999 की कारगिल की लड़ाई में लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना ने 18,000 फुट की ऊंचाई पर ‘चीता’ हेलीकाप्टर उड़ाया था.

3. मणिकर्णिका:  झांसी की रानी

मणिकर्णिका, झांसी की रानी की कहानी पर फिल्मायी गई है. इस फिल्म में झांसी की रानी का किरदार कंगना रनौत ने निभाया है. बता दें, मणिकर्णिका ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ने वाली महिला योद्धाओं में से एक हैं.

4. नीरजा 

नीरजा कहानी में नीरजा का किरदार सोनम कपूर ने निभाया है. ये कहानी एक ऐसे बहादुर फ्लाइट अटेंडेंट की है जिसने साल 1986 में प्लेन हाईजैक के समय दूसरों की जान बचाने के लिए अपनी जान गंवा दी थी. स्क्रीन पर इसे खूब पसंद किया गया था.

5. सीक्रेट सुपरस्टार 

कहा जाता है सीक्रेट सुपरस्टार असमिया रियलिटी शो सिंगर नाहिद अफरीन के जीवन पर आधारित है. इसके प्लॉट को दूसरी महिलाओं के जीवन की कई कहानियों के कॉम्बिनेशन से इन्स्पायर बताया जाता है , ये सभी महिलाएं वो हैं जो घरों में काम करते हुई भी अपनी लाइफ की हीरो बन गईं. 

6. राजी 

राजी में आलिया भट्ट एक अंडरकवर रॉ एजेंट का किरदार निभा रही हैं. इसमें उस अंडरकवर एजेंट की शादी एक पाकिस्तानी से करवा दी जाती है ताकि वह उनके घर में चल रहे सभी प्लान के बारे में देश को बता सकें. और दुश्मन के सभी हमलों के बारे में भारत को पता चलता रहे.

7. हसीना पारकर
 
हसीना पारकर एक बायोग्राफिकल क्राइम फिल्म है. क्रिटिक के मुताबिक, ये फिल्म दाऊद अब्राहम की बहन हसीना के ऊपर बनाई गई है, जिसका किरदार श्रद्धा कपूर ने निभाया है.