scorecardresearch

Thalapathy Vijay: फिल्म GOAT 200 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई करने वाली थलापति विजय की Worldwide 9वीं फिल्म, साउथ सिनेमा के इस सुपरस्‍टार की फिल्में क्यों करती हैं इतनी कमाई, यहां जानिए 

Thalapathy Vijay Movie GOAT Box Office Record: साउथ के सुपरस्टार थलापति विजय की 5 सितंबर 2024 को रिलीज हुई फिल्म द ग्रेटेस्‍ट ऑफ ऑल टाइम, जिसे गोट के नाम से भी जाना जा रहा है ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रखा है. आइए जानते हैं इस सुपरस्टार की फिल्में इतनी कमाई क्यों करती हैं?

Thalapathy Vijay's Film GOAT (Photo: Movie Poster) Thalapathy Vijay's Film GOAT (Photo: Movie Poster)
हाइलाइट्स
  • 5 सितंबर 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई है फिल्म GOAT

  • दर्शकों को खूब पसंद आ रही है यह मूवी

GOAT Box Office Collection: साउथ सिनेमा (South Cinema) के सुपरस्‍टार (Super Star) कहे जाने वाले थलापति विजय (Thalapathy Vijay) की फिल्म द ग्रेटेस्‍ट ऑफ ऑल टाइम यानी GOAT इन दिनों बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर छप्पर फाड़ कमाई कर रही है. यह फिल्म 5 सितंबर 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई है और यह दर्शकों को खूब पसंद आ रही है. 

यह फिल्म वर्ल्डवाइड ( Worldwide) जहां 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है, वहीं देशभर में भी इसने 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई कर ली है. GOAT (गोट) विजय की नौवीं ऐसी फिल्म है, जो वर्ल्डवाइड 200 करोड़ रुपए का क्लेक्शन पार कर गई है. इस तरह से थलापति विजय अब साउथ फिल्म इंडस्ट्री के पहले ऐसे स्टार बन चुके हैं, जिनकी इतनी फिल्‍में ग्‍लोबल बॉक्‍स ऑफिस पर 200 करोड़ क्‍लब में हैं. आइए जानते हैं इस सुपरस्टार की फिल्में इतनी क्यों कमाई करती हैं और अब तक विजय की कौन-कौन मूवी 200 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर चुकी हैं?

कौन हैं थलापति विजय 
एक्टर थलापति विजय का जन्म 22 जून 1974 को तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में हुआ था. इनका पूरा नाम जोसेफ विजय चंद्रशेखर हैं. फैंस उन्हें विजय, थलापति और इलायाथलापति के नामों से भी जानते हैं. विजय के पिता एसए चंद्रशेखर एक तमिल फिल्म निर्देशक हैं और उनकी मां शोबा चंद्रशेखर एक पार्श्व गायिका और कर्नाटक गायिका हैं. विजय की पत्नी का नाम संगीता स्वर्णलिंगम है. उनके दो बच्चे सैजन संजय और दिव्या साशा हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

खुद फिल्म भी करते हैं प्रोड्यूस 
विजय एक एक्टर होने के साथ-साथ डांसर, प्लेबैक सिंगर और समाजसेवी भी हैं. वे खुद फिल्म प्रोड्यूस भी करते हैं. विजय मुख्य रूप से तमिल फिल्मों में काम करते हैं. साउथ सिनेमा में विजय की लोकप्रियता बहुत ज्यादा है. वह दक्षिण भारत में सबसे अधिक फीस पाने वाले एक्टर हैं. विजय अपनी एक फिल्म के लिए 100 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं, जो रजनीकांत के 90 करोड़ से ज्यादा है. बतौर चाइल्ड एक्टर विजय को उनके पिता एसए चंद्रशेखर ने सिनेमा की दुनिया में लॉन्च किया. विजय ने 1984 में वेत्री नामक फिल्म से बतौर चाइल्ड एक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी. विजय थलापति रजनीकांत के बहुत बड़े फैन हैं. 1992 में विजय ने पहली बार नालैय्या थीरपू नामक फिल्म में हीरो की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में उनका नाम विजय था. 

इलाया थलापति से थलापति तक
विजय को फिल्मी करियर के शुरुआती दिनों में उनके फैंस इलाया थलापति के नाम से जानते थे. रसिगन पहली फिल्म थी जिसमें विजय को इलाया थलापति की उपाधि दी गई थी. तमिल में इलाया थलापति का मतलब युवा  कमांडर होता है. साल 2017 में निर्देशक एटली ने उनके उपनाम को बदलकर थलापति करने का फैसला किया. इसका मतलब कमांडर या नेता होता है. साल 2017 में जब मर्सल फिल्म का पहला पोस्टर रिलीज हुआ तो विजय को थलापति के नाम से जाना गया. 

वर्ल्डवाइड 200 करोड़ क्‍लब में थलापति व‍िजय की शामिल हैं ये फ‍िल्‍में
1. GOAT: 5 सितंबर 2024 रिलीज हुई थलापति विजय की फिल्म द ग्रेटेस्‍ट ऑफ ऑल टाइम, जिसे गोट के नाम से भी जाना जा रहा है, बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रखा है.  यह फिल्म रिलीज होने के चार दिनों में ही वर्ल्डवाइड करीब 288 करोड़ रुपए की ग्रॉस कमाई कर चुकी है.यह फिल्म तमिल भाषा में इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी बन चुकी है.

साइंस-फिक्शन एक्शन ड्रामा फिल्म GOAT का निर्देशन वेंकट प्रभु ने किया है. थलापति विजय के लीड रोल वाली इस फिल्म में मीनाक्षी चौधरी, प्रभु देवा, स्नेहा, प्रशांत, लैला, अजमल, जयराम, मोहन, पार्वती नायर, योगी बाबू, वैभव और प्रेमजी जैसे कलाकार भी शामिल हैं. गोट में विजय पिता-पुत्र की दोहरी भूमिका निभा रहे हैं. गोट को लगभग 400 करोड़ रुपए के बजट में बनाया गया है. थलापति विजय ने इस मूवी में काम करने के लिए 200 करोड़ रुपए की फीस वसूली है.विजय के शानदार परफॉर्मेंस के अलावा गोल में बेहतरीन कैमियों भी हैं. स्पेशल रूप से क्रिकेटर एमएस धोनी एक बेहतरीन रोल में हैं. इसमें उन्हें आईपीएल मैच खेलते हुए दिखाया गया है. 

2. लियो: थलापति विजय की साल 2023 में आई फिल्म लियो (Leo) ने छप्पर फाड़ कमाई की थी. यह मूवी विजय की सबसे बेहतरीन फिल्मों से एक है. इस फिल्म ने 607.66 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इस एक्शन फिल्म में इमोशंस का तड़का के साथ स्वादानुसार रोमांस और कॉमेडी भी है.

3. वारिसुः थलापति विजय की साल 2023 में आई फिल्म वारिसु ने भी दुनिया भर में अपना डंका बजाया था. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 300.98 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

4. बीस्ट: साउथ के सुपरस्टार थलापति विजय की बीस्ट फिल्म साल 2022 में आई थी. इस फिल्म के सभी कायल हो गए थे. इस मूवी ने पूरी दुनिया में 217 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. 

5. मास्‍टर: थलापति विजय की मास्‍टर फिल्म ने सिनेमाघरों में साल 2021 में दस्तक दी थी. इस मूवी का वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 223 करोड़ रुपए हुआ था.

6. बिगिल: सुपरस्टार Thalapathy Vijay की फिल्म बिगिल साल 2019 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म विजय की शानदार फिल्मों से एक है. इसने पूरी दुनिया में 296 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.

7. सरकार: थलापति विजय की फिल्म सरकार साल 2018 में रिलीज हुई थी. इस मूवी का वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 253 करोड़ रुपए हुआ था.

8. मर्सल: थलापति विजय की साल 2017 में आई फिल्म मर्सल में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दिया था.  इस फिल्म का निर्देशन एटली कुमार ने किया है. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 259 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

9. भैरवा: थलापति विजय की भैरवा फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. यह फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी. 

क्यों इतनी कमाई करती हैं थलापति विजय की फिल्में
तमिल फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार थलापति विजय फिल्मों में अपने लुक के साथ बहुत ज्यादा बदलाव नहीं करते हैं. वह जैसे रियल लाइफ में दिखते हैं, वैसा ही गेटअप रील लाइफ में भी रखते हैं. इससे आम लोग उनसे अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं. लोग उनमें अपनी छवि देखते हैं. इसलिए उनकी कोई भी फिल्म आती है तो लोगों उसे देखने के लिए सिनेमाघरों में टूट पड़ते हैं.

विजय मसाला तमिल फिल्मों के सफल एक्टर हैं. उन्होंने खुद को एक एंटरनेटर के रूप में दर्शकों के सामने पेश किया है. थलापति विजय के हर आयु वर्ग के प्रशंसक हैं. विजय फिल्मों के अलावा लोगों की भलाई का काम भी करते हैं. इससे लोगों का उन पर प्यार और विश्वास और बढ़ता जाता है. थलापति विजय के पिछले कुछ वर्षों में पॉपुलैरिटी में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. साउथ के साथ न सिर्फ नॉर्थ बल्कि विदेशों तक में भी विजय का जादू फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है. 

अभिनय का कोई सानी नहीं
विजय जहां एक्शन फिल्मों को करने में माहिर हैं तो वहीं ड्रामा, रोमांस और कॉमेडी फिल्मों में भी उनके अभिनय का कोई सानी नहीं है. उनका अभिनय हर वर्ग के दर्शकों को पसंद आता है, जो उन्हें एक बहुमुखी अभिनेता बनाता है. स्क्रीन पर विजय का करिश्मा और आकर्षण दर्शकों को आकर्षित करता है. विजय के हाव-भाव, डांस मूव्स और संवाद अदायगी उनकी अपील में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.

विजय की कई फिल्मों में सामाजिक मुद्दों, पारिवारिक मूल्यों और व्यक्तिगत संघर्षों को संबोधित करने वाली मजबूत कहानियां हैं, जो दर्शकों को पसंद आती हैं. विजय की फिल्में अक्सर मनोरंजन के साथ सार्थक संदेश देती हैं. विजय सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं. वह अपने प्रशंसकों के साथ बातचीत करते हैं. वह आगे क्या करने वाले हैं इस बारे में भी अपडेट साझा करते रहते हैं. यह कनेक्टिविटी उनके प्रशंसक आधार को बनाए रखने और बढ़ाने में मदद करती है.

राजनीतिक पार्टी का गठन 
थलापति विजय फिल्मों के बाद अब राजनीति के क्षेत्र में सफलता का झंडा गाड़ना चाहते हैं. उन्होंने अपनी पार्टी की स्थापना भी कर ली है. चुनाव आयोग ने गत रविवार को थलापति की पार्टी तमिझगा वेत्री कड़गम (TVK) को राजनीतिक पार्टी के रूप में आधिकारिक मान्यता भी दे दी है. इसके साथ ही पार्टी को चुनाव लड़ने की परमिशन मिल गई है.

थलापति विजय ने 22 अगस्त 2024 को पार्टी का फ्लैग और सिम्बल लॉन्च किया था. टीवीके का झंडा दो रंगों का है. झंडे में लाल रंग की दो क्षैतिज पट्टियों के बीच एक सफेद रंग की पट्टी है. सफेद पट्टी पर दो हाथी और सितारों से घिरा एक वागाई फूल का चिह्न बना हुआ है. विजय की पार्टी ने 2026 में होने वाला तमिलनाडु का विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा की है. विजय ऐलान कर चुके हैं कि राजनीति में आने के बाद वे फूल टाइम सिर्फ लोगों की सेवा करेंगे. उन्होंने कहा कि अगले साल रिलीज होने वाली 'थलापति 69' मेरी आखिरी फिल्म होगी.