scorecardresearch

Golden Globe Awards: किस आधार पर दिया जाता है गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड...कैसे हुई थी शुरुआत, जानिए इसके रोचक इतिहास के बारे में

सिने जगत के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों में से एक गोल्डन ग्लोब अवार्ड 2024 का नॉमिनेशन का एलान हो चुका है. इस बार के अवार्ड में साल 2023 में रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म बार्बी और ओपेनहाइमर का दबदबा रहा.

Golden Globe Award Golden Globe Award

81वें Golden Globe के नॉमिनेशन की घोषणा हो चुकी है. इसी के साथ ही अवार्ड का सीजन शुरू होने वाला है. साल 2023 में रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म ग्रेटा गेरविग की "बार्बी" ने ब्लॉकबस्टर फिल्म के लिए नौ नामांकन के साथ गोल्डन ग्लोब पुरस्कार नामांकन में अपना दबदबा बनाया. इसके अलावा 'ओपेनहाइमर' ने भी अपनी जगह बनाई. इस पुरस्कार के लिए अन्य फिल्मों में किल ऑफ द फ्लॉवर मून, पास्ट लाइव्स और पुअर थिंग्स भी शामिल हैं.  गोल्डन ग्लोब 2024 का आयोजन 7 जनवरी 2024 को लॉस एंजिलेस (यूएस) में होगा.

11 दिसंबर को हुई इस घोषणा में दो नई अवॉर्ड कैटेगीर भी जोड़ी गई है. इनमें सिनेमा और बॉक्स ऑफिस के साथ ही टेलीविजन पर बेस्‍ट स्टैंड-अप कॉमेडियन को भी अवॉर्ड दिया जाएगा. पिछले साल राजामौली के निर्देशन में बनी RRR फिल्म के गाने 'नाटू-नाटू' ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया था. एमएम कीरवानी गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बन गए थे.

किस लिए दिया जाता है पुरस्कार
गोल्डन ग्लोब वार्षिक पुरस्कार है, जो हर साल मनोरंजन जगत में उत्कृष्ट काम के लिए दिया जाता है. यह पुरस्कार फिल्म और टीवी जगत के कलाकारों को अलग-अलग श्रेणियों में दिया जाता है. इसे मनोरंजन जगत का दूसरा सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. इसके ऊपर फिल्मों के लिए ऑस्कर और टीवी के लिए एमी पुरस्कार को माना जाता है. कलाकारों को अलग-अलग श्रेणियों में यह पुरस्कार दिया जाता है.

कैसे होता है चुनाव?
हर साल जनवरी के महीने में गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स समारोह का आयोजन किया जाता है. इसमें विजेताओं के चयन की प्रक्रिया वोटिंग के आधार पर होती है. अमेरिकी और विदेशी पत्रकारों के इससे संबद्ध 93 सदस्यों का एक समूह इन अवॉर्ड्स के लिए वोटिंग करता है. पुरस्कार की दौड़ में शामिल होने के लिए फिल्म निर्माताओं को HFPA को एक फॉर्म भरके देना होता है. इसके बाद HFPA के सदस्य अपनी पत्रकारिता के काम के तहत फिल्मों की स्क्रीनिंग और प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल होते हैं. नामांकन के लिए HFPA के सदस्य हर श्रेणी में 5 सर्वश्रेष्ठ एंट्री के लिए वोट करते हैं. हर श्रेणी में सबसे ज्यादा वोट मिलने वाली 5 एंट्री को नामांकन मिलता है और इनमें से एक विजेता होता है.

पहली बार कब हुआ था आयोजन
लॉस एंजेलिस में रहने वाले विदेशी फिल्म पत्रकारों ने 1943 में 'हॉलीवुड फॉरेन करेस्पॉन्डेंट असोसिएशन' नाम का संगठन बनाया था. बाद में इसका नाम हॉलीवुड फॉरेन प्रेस असोसिएशन (HFPA) कर दिया गया था. साल 1944 में पहली बार पुरस्कार समारोह का आयोजन किया था. इसकी शुरुआत 20th सेंचुरी फॉक्स में अनौपचारिक समारोह के साथ हुई थी. वहां, जेनिफर जोन्स को 'द सॉन्ग ऑफ बर्नाडेट' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इसी को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार भी मिला था. पॉल लुकास को 'वॉच ऑन द राइन' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला था. पहली बार विजेताओं को सिर्फ स्क्रॉल दिए गए थे लेकिन 1945 में स्टैच्यू डिजाइन किया गया और विजेताओं को दिया जाने लगा.

पहले सिर्फ फिल्मों के लिए दिए जाते थे
पहले यह पुरस्कार सिर्फ फिल्मों के लिए दिया जाता था. साल 1956 में, 13वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में टीवी को भी शामिल किया गया. साल 1951 में संगठन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी को ड्रामा और कॉमेडी/म्यूजिकल की श्रेणी में बांट दिया. 60 के दशक दौरान रंगारंग कार्यक्रम के साथ इसका प्रसारण शुरू किया गया. प्रसारण से होने वाली कमाई को मनोरंजन जगत से संबंधित संगठनों को दान कर दिया जाता है.