scorecardresearch

Google Doodle Today: इंडोनेशिया की मशहूर एक्ट्रेस थीं Aminah Cendrakasih, गूगल ने 86वें जन्मदिन पर बनाया खास डूडल

अमीना पहली बार 1955 में ओह, इबुकु (Oh, My Mother) में दिखाई दीं. इस फिल्म से ही उन्होंने अभिनय की शुरुआत की. इसी साल अमीना अपनी मां के साथ Ibu dan Putri में लीड रोल किया. अमीना अपने समय की सबसे लोकप्रिय साउथईस्ट एशिया एंटरटेनर में से एक थीं

aminah cendrakasih aminah cendrakasih
हाइलाइट्स
  • गूगल ने Aminah Cendrakasih को किया याद

  • अमीना ने 100 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग की.

सर्च इंजन गूगल (Google) ने आज यानी 29 जनवरी को इंडोनेशियाई अभिनेत्री अमीना सेंद्रकासिह (Aminah Cendrakasih) की के 86वें जन्मदिन पर खास डूडल बनाया है. इस डूडल में 'Google' शब्द के अक्षर 'o' को अमीना की तस्वीर से बदल दिया गया है. अमीना एक जानी मानी इंडोनेशियाई अभिनेत्री थीं जोकि टीवी सीरीज Si Doel Anak Sekolahan में लैला की भूमिका के लिए मशहूर थीं. उन्होंने अपने पांच दशक के करियर में लगभग 120 फिल्मों में एक्टिंग की.

Aminah Cendrakasih का जन्म कब हुआ
अमीना का जन्म 29 जनवरी, 1938 को इंडोनेशिया के सेंट्रल जावा में स्थित मैगेलैंग शहर में हुआ था. अमीना के माता-पिता भी एंटरटेनमेंट जगत से थे. उनके पिता एक कॉमेडी एक्टर और मां एक्ट्रेस थीं. अमीना बेहद कम उम्र में ही अपने माता-पिता की तरह एक्टर बन गई थीं.

Aminah Cendrakasih

सेरामपांग 12 फिल्म से मिली लोकप्रियता
अमीना पहली बार 1955 में ओह, इबुकु (Oh, My Mother) में दिखाई दीं. इस फिल्म से ही उन्होंने अभिनय की शुरुआत की. इसी साल अमीना अपनी मां के साथ Ibu dan Putri में लीड रोल किया. उन्हें 'सेरामपांग 12' में अपने प्रदर्शन के लिए खूब तारीफ मिली. ये एक लव स्टोरी बेस्ड मूवी थी. इसके बाद उनकी लोकप्रियता आसमान छूने लगी. अमीना ने अगले कुछ सालों में एक से बढ़कर एक रोल किए. इनमें गार्डन ऑफ होप और डोएल द स्कूलचाइल्ड जैसी फिल्में शामिल हैं.

शानदार एक्टिंग के लिए मिले कई अवॉर्ड्स
अमीना को उनके शानदार एक्टिंग के लिए कई अवॉर्ड से सम्मानित किया गया, जिसमें बांडुंग फिल्म फेस्टिवल के दो लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और इंडोनेशियाई मूवी अवार्ड्स शामिल हैं. अपने समय की सबसे लोकप्रिय साउथईस्ट एशिया एंटरटेनर में से एक अमीना का साल 2022 में निधन हो गया था.