scorecardresearch

HanuMan Movie: हनुमान की शूटिंग कहां हुई है? क्या असल में मौजूद है फिल्म में दिखाया गया भगवान हनुमान का Statue

हनुमान वर्ल्ड वाइड हिट हो रही है. फिल्म के विजुअल का महत्वपूर्ण हिस्सा आंध्र प्रदेश के पडेरू और मारेडुमिली के खूबसूरत लोकेशन पर फिल्माया गया है. ये लोकेशन हरियाली और सीनरी के लिए जाने जाते हैं. इनकी वजह से फिल्म का एक-एक सीन और लुभावना लगता है.

HanuMan movie HanuMan movie
हाइलाइट्स
  • ‘हनुमान’ बॉक्स ऑफिस पर अच्छा परफॉर्म कर रही हैं

  • फिल्म हनुमान प्रशांत के सिनेमेटिक यूनिवर्स का पहला पार्ट है

तेजा सज्जा (Teja Sajja) स्टारर तेलुगु ब्लॉकबस्टर फिल्म हनुमान (Hanu Man) बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई कर रही है. इतना ही फिल्म वर्ल्ड वाइड भी चर्चा में है. Hanu Man ने दुनिया भर में अब तक 115 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर लिया है. तेजा सज्जा ने हनुमान के किरदार को जीवंत करने के लिए तीस दिन की वर्कशॉप अटेंड की है. फिल्म न केवल, स्टोरीलाइन, परफॉर्मेंस बल्कि शूटिंग लोकेशन की वजह से भी चर्चा में है. फैंस जानना चाहते हैं कि Hanu Man की शूटिंग आखिर कहां हुई है. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

हनुमान फिल्म की शूटिंग कहां हुई है
हनुमान वर्ल्ड वाइड हिट हो रही है. फिल्म के विजुअल का महत्वपूर्ण हिस्सा आंध्र प्रदेश के पडेरू और मारेडुमिली के खूबसूरत लोकेशन पर फिल्माया गया है. ये लोकेशन हरियाली और सीनरी के लिए जाने जाते हैं. इनकी वजह से फिल्म का एक-एक सीन और लुभावना लगता है. फिल्म में AI टूल जैसे ChatGPT और Midjourney का बखूबी इस्तेमाल किया गया है. फिल्म के निर्देशक  Prasanth Vema बताते हैं, तेजा सज्जा की फिल्म के खूबसूरत सीन्स क्रिएट करने के लिए  AI टूल्स का इस्तेमाल भी किया गया है.

HanuMan फिल्म में दिखाई गई हनुमान की मूर्ति
HanuMan में सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है इसमें दिखाई गई हनुमान जी की मूर्ति की. लोग जानना चाहते हैं कि क्या ये स्टैच्यू सच में मौजूद है? लेकिन आपको बता दें राम भक्त हनुमान की ये मूर्ति असल में कहीं मौजूद नहीं है. ये कल्पना मात्र है और विजुअल इफेक्ट के जरिए इसे असली में दिखाया गया है.

Hanu Man

HanuMan की शूटिंग 130 दिनों में पूरी हुई. इसके बाद पोस्ट प्रोडक्शन में और ज्यादा समय लगा क्योंकि दर्शकों के विजुअल एक्सपीरिएंस को बढ़ाने के लिए AI के टूल्स का इस्तेमाल किया गया. एक्शन सीन्स और गानों की शूटिंग सितंबर 2021 में मारेडुमिली और पडेरू में की गई थी. दिसंबर 2021 तक लगभग 60% फिल्म की शूटिंग पूरी हो गई.

Maredumilli पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. जोकि अपनी खूबसूरती, हरे-भरे जंगलों और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है. वन विभाग ने इस क्षेत्र को इको-टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया है. यहां के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में जलतरंगिनी वॉटर फॉल, अमृतधारा वॉटर फॉल, मान्यम व्यूपॉइंट, सोकुलेरु व्यूपॉइंट, भूपतिपलेम जलाशय और रम्पा फॉल्स शामिल हैं.

क्या है फिल्म की कहानी
फिल्म हनुमान जी की पृष्ठ भूमि में एक छोटे से गांव और वहां रहने वाले सैकड़ों लोगों के बीच भाई बहन की सिंपल कहानी के सहारे आगे बढ़ती है. फिल्म का क्लाइमेक्स ऐसा है कि हॉल में दर्शकों की हर क्लास तालियां बजाती नजर आती है और फिर फिल्म के सेकंड पार्ट का पैगाम देकर खत्म होती है. इस फिल्म के एंड क्रेडिट्स में मेकर्स ने इसके सीक्वल ‘जय हनुमान’ की अनाउंसमेंट की है. फिल्म हनुमान प्रशांत के सिनेमेटिक यूनिवर्स का पहला पार्ट है.