scorecardresearch

Birthday Special: मौलानाओं को भी मोहब्बत का पाठ पढ़ा चुकी हैं नुसरत जहां, जानें कैसे बनीं मॉडल से एक्ट्रेस और फिर सांसद ?

बंगाली सिनेमा और तृणमूल कांग्रेस की सासंद नुसरत जहां का आज जन्मदिन है. नुसरत ने फिल्मों में राज चक्रवर्ती की फिल्म शोत्रु से डेब्यू किया था. साल 2019 में नुसरत ने बंगाल की बसीहाट लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी.

Nusrat Jahan (photo twitter) Nusrat Jahan (photo twitter)
हाइलाइट्स
  • 8 जनवरी 1990 को कोलकाता में हुआ था नुसरत जहां का जन्म

  • कभी मांग में सिंदूर भरकर तो कभी दुर्गा पूजा में हिस्सा लेकर खूब सुर्खियां बटोरीं

 बंगाली फिल्म इंडस्ट्री की एक्ट्रेस और टीएमसी सांसद नुसरत जहां का जन्म 8 जनवरी 1990 को कोलकाता में हुआ था. नुसरत अपनी प्रोफेशनल जिंदगी के साथ-साथ निजी जिंदगी को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहती हैं. साल 2019 में नुसरत ने बंगाल की बसीहाट लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी. वह 29 साल की उम्र में सांसद बनी थीं. सांसद बनने के बाद नुसरत जहां ने कभी मांग में सिंदूर भरकर तो कभी दुर्गा पूजा में हिस्सा लेकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं. केवल इतना ही नहीं एक इंटरव्यू के दौरान तो एक्ट्रेस ने मौलानाओं को मोहब्बत के मायने भी बता दिए थे.

मोहब्बत का पाठ तो बहुत जरूरी है 
सासंद बनने के बाद नुसरत जहां रजत शर्मा के शो 'आप की अदालत' में नजर आईं.जब एंकर ने नुसरत से पूछा कि गले में मंगलसूत्र, मांग में सिंदूर तो उलेमा तो नाराज होंगें ही ? इस पर एक्ट्रेस ने कहा था, जीवन में अगर मोहब्बत का पाठ नहीं सीखे तो कहीं के पंडित और कहीं के मौलाना नहीं, मोहब्बत का पाठ तो बहुत जरूरी है और यह हर किसी को पढ़ना पड़ेगा.

शादी को लेकर भी रहीं चर्चा में 
नुसरत जहां अपनी कथित शादी को लेकर भी चर्चा में रहीं. उन्होंने 2019 में निखिल जैन से तुर्की में शादी की थी. एक साल बाद नुसरत ने इस शादी को अवैध करार दिया. नुसरत ने एक बयान दिया कि निखिल के साथ उनकी शादी भारतीय कानून के तहत मान्य नहीं थी. निखिल जैन से अलग होने के बाद से ही यश और नुसरत के रिश्ते की अफवाहें उड़ने लगीं थी. नुसरत ने काफी समय तक अपने बच्चे के पिता की पहचान छुपाई रखी लेकिन बाद में मीडिया के सामने बताया कि उनके बेटे के पिता यश हैं. नुसरत का नाम उनके बचपन के दोस्त विक्टर घोष से भी जोड़ा गया था. हालांकि नुसरत ने कभी भी अपने इस रिश्ते को स्वीकार नहीं किया. फिल्मों में हाथ आजमाने के दौरान नुसरत जहां का नाम कादिर खान से जुड़ा. कथित तौर कादिर खान का नाम कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में एक गैंग रेप की घटना से भी जुड़ा था.

मॉडलिंग से करियर की शुरुआत
बंगाली मुस्ल‍िम पर‍िवार में जन्मीं नुसरत के प‍िता का नाम मुहम्मद शाह जहां और मां का नाम सुषमा खातून है. कोलकाता में शुरुआती पढ़ाई के अलावा नुसरत ने शहर के ही भवानीपुर कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन क‍िया. साल 2010 में नुसरत जहां ने एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीता था, इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग में करियर की शुरुआत की. और  बंगाली फिल्‍मों में नुसरत को काम मिलना शुरू हुआ.अभिनेत्री ने फिल्मी करियर की शुरुआत राज चक्रवर्ती की फिल्म 'शत्रु' से की थी. इसके बाद वे खोका 420 में नजर आईं. उनकी कुछ चर्चित फिल्मों में खिलाड़ी और पावर शामिल है.