scorecardresearch

Birthday Special: बॉलीवुड की बोल्ड अदाकारा बिपाशा बसु ने सांवलेपन की वजह से बचपन में खूब सुने थे ताने, जानें कैसे आईं फिल्म में ?

एक्ट्रेस बिपाशा बसु आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. उनका जन्म 7 जनवरी 1979 को नई दिल्ली में बंगाली परिवार में हुआ था. बिपाशा ने साल 2001 में अजनबी फिल्‍म से बॉलीवुड में फिल्‍मी करियर की शुरुआत की थी.

Bipasha Basu (Photo Twitter) Bipasha Basu (Photo Twitter)
हाइलाइट्स
  • बिपाशा बसु का जन्म 7 जनवरी 1979 को दिल्ली में हुआ था

  • साल 2001 में अजनबी फिल्‍म से बॉलीवुड में रखा कदम

बॉलीवुड की खूबसूरत हसीनाओं में से एक बिपाशा बसु का जन्म 7 जनवरी 1979 को दिल्ली में हुआ था. मॉडलिंग से अपने करियर को शुरू करने वाली बिपाशा फिल्‍म में आने से पहले डॉक्टर बनना चाहती थी. बिपाशा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह डॉक्टर बनना चाहती थीं मगर वो मॉडलिंग की दुनिया में आ गईं और उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो पाई. सांवलेपन की वजह से बिपाशा को बचपन में लोग खूब ताने सुने थे. 

बिपाशा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कुछ समय पहले लिखा था, जब मैं बड़ी हो रही थी तो मैंने अक्सर सुना कि बोनी, सोनी से ज्यादा काली है. वो थोड़ी सांवली है ना. जबकि मेरी मां भी डस्की ब्यूटी थीं और मैं काफी हद तक उनकी तरह ही लगती थी.मुझे कभी पता नहीं चला कि मेरे रिश्तेदार इस बारे में चर्चा क्यों करते थे. जब में 15 साल की थी तब मॉडलिंग शुरू की. मैंने सुपरमॉडल कॉन्टेस्ट जीता था. हर न्यूजपेपर में खबर थी कि कोलकाता की सांवली लड़की विनर बनी. मैंने फिर सोचा कि मेरे नाम का पहला विश्लेषण सांवली क्यों है ? फिर मैं न्यूयॉर्क और पेरिस गई मॉडलिंग करने के लिए और मुझे एहसास हुआ कि मेरे स्किन कलर के लिए मुझे यहां ज्यादा काम और ध्यान मिलता है. ये मेरी अलग खोज थी. हालांकि शुरू में बिपाशा ने सांवलेपन की वजह से मॉडलिंग के कई ऑफर ठुकरा दिए थे.

फिल्मी सफर
बिपाशा बसु ने साल 2001 में अजनबी फिल्‍म से अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत की. इस फिल्‍म में उनके अभिनय के लिए फिल्‍मफेयर अवॉर्ड भी मिला. इसके बाद 2002 में बिपाशा ने थ्रिलर ‘राज’ में एक्टिंग की. इस फिल्‍म में उनके अभिनय की काफी तारीफ की गई. साल 2003 में प्रदर्शित फिल्म जिस्म बिपाशा के करियर की मत्वपूर्ण फिल्मों में शामिल है. बिपाशा की अन्य मशहूर फिल्‍में हैं मेरे यार की शादी है, चोर मचाए शोर, गुनाह, ऐतबार, नो एंट्री, फिर हेराफेरी, कॉरपोरेट, ओंकारा, रेस और रेस2. टीवी सीरियल डर सबको लगता है में उन्‍होंने होस्‍ट की भूमिका भी निभाई. बिपाशा हिंदी फिल्मों के साथ तेलुगू, तमिल, बंगाली और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं.

कई अभिनेताओं के साथ जुड़ा बिपाशा का नाम
बिपाशा बसु कई हाई-प्रोफाइल रिलेशनशिप में रह चुकी हैं. उनका नाम कई अभिनेताओं के साथ जुड़ा. करियर के शुरुआती दौर में उनका नाम अभिनेता डीनो मोरिया के साथ जुड़ा. हालांकि इन दोनों की जोड़ी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और दोनों कुछ ही दिन बाद अलग हो गए. डीनो के बाद बिपाशा का नाम जॉन अब्राहम के साथ जुड़ा. दोनों ही अपने रिश्ते को लेकर काफी गंभीर थे, लेकिन किसी कारण दोनों के बीच अलगाव हो गया और दोनों अलग-अलग हो गए. इसके बाद हरमन बावेजा के साथ नाम जुड़ा. इसके बाद राणा दग्गुबत्ती और करण सिंह ग्रोवर का नंबर आया.साल 2016 में बिपाशा ने एक्टर करण सिंह ग्रोवर से शादी करके सभी को चौंका दिया था. करण की ये तीसरी शादी थी. वहीं बिपाशा की ये पहली शादी थी. शादी बंगाली रीति रिवाजों से हुई.