scorecardresearch

Happy Birthday Bobby Deol: काम नहीं मिलने के चलते डिप्रेशन से लेकर नाइट क्लब में डीजे का काम करने तक, 'बाबा निराला' ने यूं बदली बॉबी देओल की तकदीर

27 जनवरी को 1969 बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र के घर जन्मे बॉबी देओल आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं. बॉबी देओल ने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीता है. बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में कदम रखने वाले बॉबी देओल को फिल्मों में ब्रेक भले जल्दी मिल गया लेकिन कुछ हिट फिल्मों के बाद उनके संघर्ष का एक लंबा दौर शुरू हुआ.

बॉबी देओल बॉबी देओल
हाइलाइट्स
  • करियर की शुरुआत में बॉबी ने कई हिट फिल्में दी

  • काम नहीं मिलने के चलते डिप्रेशन में चले गए थे बॉबी

  • डिप्रेशन के चलते लग गई थी नशे की लत, पत्नी ने संभाला

वो कहते हैं कि बॉलीवुड में अगर किसी बड़े सितारे के घर किसी का जन्म होता है तो फिल्म इंडस्ट्री में उसकी लाइफ तो सेट ही है. हर बड़े स्टार के घर जन्म लेने वाले बच्चे के बारे में ऐसी भविष्यवाणी जरूर की जाती है. हो सकता है कि ऐसे लोगों को फिल्मों में ब्रेक आसानी से मिल जाए लेकिन दर्शकों के दिल में अपनी पहचान बनाने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ता है. आज ऐसे ही एक अभिनेता का जन्मदिन है जो बड़े स्टार के घर में पैदा हुए लेकिन अपनी अलग एक्टिंग और किरदार के दम पर दर्शकों के दिल में अलग पहचान बनाई.

काम नहीं मिलने के चलते डिप्रेशन में चले गए थे बॉबी
27 जनवरी को 1969 बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र के घर जन्मे बॉबी देओल आज अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं. बॉबी देओल ने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीता है. बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में कदम रखने वाले बॉबी देओल को फिल्मों में ब्रेक भले जल्दी मिल गया लेकिन कुछ हिट फिल्मों के बाद उनके संघर्ष का एक लंबा दौर शुरू हुआ. काम नहीं मिलने के चलते बाबी डिप्रेशन में चले गए थे और उन्हें कुछ वक्त तक दिल्ली में नाइट क्लब में डीजे का भी काम करना पड़ा था.

Bobby deol
पत्नी तान्या और बेटे के साथ बॉबी देओल

एक के बाद एक कई हिट फिल्में दी
साल 1995 में रिलीज हुई डायरेक्टर राजकुमार संतोषी की फिल्म बरसात में बॉबी देओल लीड रोल में थे. बरसात बड़े पर्दे पर हिट हुई और दर्शकों ने बॉबी देओल को खूब पसंद किया. इसके लिए उन्हें अवार्ड भी मिले. इसके बाद बॉबी देओल ने कई हिट फिल्में दी. बॉबी ने बादल, बिच्छू, हमराज, अपने, सोल्जर और अजनबी जैसी हिट फिल्में की. बॉबी देओल अपने फिल्मी करियर के पीक पर थे. लेकिन, अचानक उनकी फिल्में नहीं चलने लगी. दर्शकों ने उन्हें साइडलाइन कर दी. बॉबी देओल की फिल्म लगातार फ्लॉप होने लगी.

डिप्रेशन के चलते लग गई नशे की लत, पत्नी ने संभाला
लगातार मिल रही नाकामियों की वजह से बॉबी डिप्रेशन में चले गए. फिर बॉबी को काम मिलना भी बंद हो गया. ये वो दौर था जब नए-नए स्टार फिल्मी दुनिया में कदम रख रहे थे और जबरदस्त कमाल दिखा रहे थे. डिप्रेशन में आने के बाद बॉबी नशे में डूब गए. उन्होंने शराब पीनी शुरू कर दी. बॉबी की हालत लगातार खराब होती जा रही थी. मानसिक रूप से वे काफी परेशान थे. उनकी पत्नी तान्या ने उन्हें इससे बाहर निकाला. बाबी कुछ साल फिल्मों से दूर हो गए और एक नाइट क्लब में डीजे बजाने लगे.

Bobby Deol
पिता धर्मेंद्र और बड़े भाई सनी देओल के साथ बॉबी देओल

आश्रम से बदल गए बॉबी के दिन
2013 में बॉबी ने अपनी होम प्रोडक्शन फिल्म यमला पगला दीवाना 2 में काम किया. इसके चार साल बाद 2017 में उन्होंने पोस्टर बॉयज से वापसी की. सलमान खान की मदद से उन्हें रेस-3 भी मिली लेकिन इसे भी दर्शकों ने पसंद नहीं किया. बॉबी देओल के लिए साल 2020 वरदान की तरह रहा. प्रकाश झा निर्देशित वेब सीरीज आश्रम वे बॉबी मुख्य भूमिका में थे. इसमें उन्होंने काशीपुर वाले बाबा निराला का रोल प्ले किया जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया. पहली सीरीज की सफलता के बाद आश्रम का दूसरा सीजन भी रिलीज किया गया. फैंस अब बेसब्री से आश्रम के तीसरे सीजन(आश्रम-3) का इंतजार कर रहे हैं.