scorecardresearch

Happy Birthday Chetan Bhagat: सुशांत सिंह राजपूत की वजह से कुछ यूं मिली थी बॉलीवुड में एंट्री

देश के मशहूर राइटर चेतन भगत (Chetan Bhagat) आज अपना बर्थडे मना रहे हैं. चेतन भगत युवाओं के लेखक माने जाते हैं. चेतन ने अब तक अपनी कलम से प्यार से लेकर दोस्ती और संघर्ष तक की कहानी लिखी है.

चेतन भगत चेतन भगत
हाइलाइट्स
  • चेतन भगत की पैदाइश 22 अप्रैल, 1974 को दिल्ली में हुई थी.

  • चेतन को अपने कॉलेज के जमाने में अनुषा नाम की एक लड़की से प्यार हो गया था

यंग जेनेरेशन के बीच अगर कोई लेखक बहुत फेमस है तो उनमें एक नाम चेतन भगत (Chetan Bhagat) का भी जरूर आएगा. चेतन भगत की लिखी किताब "फाइव पॉइंट समवन हो या "वन नाइट एट द कॉल सेंटर" हो या फिर आपको जो भी याद आए सभी किताबें यंग जेनेरेशन के बीच खूब फेमस हैं. नौजवानों के लेखक चेतन भगत आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. जिसने चेतन की किताब पढ़ी होगी या उनकी किताबों पर बनी मूवी देखी होगी वो सभी चेतन भगत के बारे में एक बात जरूर कहेंगे कि इनकी तमाम कहानियां बड़ी फिल्मी होती हैं . इससे इतर चेतन की रियल लाइफ भी बड़ी फिल्मी रही है चाहे वो नौकरी को लेकर हो, पढ़ाई को लेकर हो या गर्लफ्रेंड से शादी से लेकर हो . 

चेतन भगत की पैदाइश 22 अप्रैल, 1974 को दिल्ली में हुई थी. चेतन के पिता आर्मी में थे और मां सरकारी नौकरी में. बाकी की पढ़ाई लिखाई के बाद नौकरी के लिए चेतन ने आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री ली. फिर वही हुआ जो हम आपकी और फिल्मों की कहानी में देखा और सुना जाता है.

चेतन भगत को अपने कॉलेज के जमाने में अनुषा नाम की एक लड़की से प्यार हो गया. चेतन पंजाबी और अनुषा तमिल फैमिली से थी. इस वजह से शादी के लिए मां -बाप की "ना" थी. लेकिन चेतन ने भी ठान लिया था कि वो अपने प्यार को ही अपनी दुल्हनियां बनाएंगे. चेतन और अनुषा ने ये तय कर लिया था कि दोनों परिवार का आशिर्वाद लेकर ही शादी करेंगे. एक लंबे इंतजार के बाद दोनों के परिवार वाले राजी हो गए. two states फिल्म चेतन की ही न‍िजी ज‍िंदगी पर कही गई फिल्म है. 

दोस्ती से लेकर प्यार की इमोशनल कहानी कहने वाले चेतन

चेतन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो जिंदगी की बारीकियों को कहानी का रूप देते हैं और ये बात आपको भी सच लगने लगती है जब आप चेतन की पहली किताब पढ़ेंगे. चेतन की पहली किताब  "फाइव पॉइंट समवन - व्हाट नॉट टू डू एट आईआईटी " है. इस किताब के पन्नों पर तीन दोस्तों की कहानी बताई गई है.

आईआईटी में प्रवेश लेने वाले ना जाने कितने छात्र इस कहानी से खुद को जोड़ पाते हैं.  वहीं चेतन की दूसरी किताब "वन नाइट एट द कॉल सेंटर" कॉल सेंटर में काम करेन वाले 6 लोगों की कहानी पर आधारित है.   फिल्म हेलो चेतन की इसी किताब बनी फिल्म है.  चेतन की किताब Two States चेतन भगत की खुद की एक लव स्टोरी है. 

सुशांत सिंह ने कुछ यूं जिंदा किया था चेतन भगत के करियर को

एक इंटरव्यू में चेतन ने अपने करियर को लेकर बातचीत के दौरान कहा कि सुशांत स‍िंंह राजपूत के फिल्म के किरदार ने उनके करियर को जिंदा कर दिया था. चेतन ने कहा था कि उनके करियर को जिंदा करने में सुशांत का अहम योगदान रहा है. बता दें कि चेतन की फिल्म पर ही सुशांत सिंह की फिल्म Kai Po Che बनी है.

इस नॉवेल का नाम The 3 Mistakes of My Life है. चेतन ने कहा था कि 3 इडियट्स के बाद काफी मुश्किलें आई थी तब अभिषेक कपूर ने मेरे नॉवेल पर फिल्म बनाने का फैसला लिया. इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत ने बतौर एक्टर बॉलीवुड में एंट्री की थी. और इस तरह चेतन भगत ने एक लेखक के तौर बॉलीवुड में वापसी की. 

बता दें कि, चेतन भगत (Chetan Bhagat) की 5 नॉवेल पर  फिल्में बनी है. इसमें हैल्लो, काई पो चे, 3 इडियट्स, 2 स्टेट्स, और हाफ गर्लफ्रेंड है.