scorecardresearch

Happy Birthday Helen: आज अपना 83वां जन्मदिन मना रहीं हेलन, जानें क्यों पसंद नहीं करते थे सलमान खान

हेलन आखिरी बार साल 2012 में फिल्म 'हीरोइन' में नजर आई थीं. इस फिल्म में हेलन का किरदार बहुत छोटा था लेकिन, असरदार था. इसके बाद से ही वो किसी फिल्म में नजर नहीं आईं. 

83 साल की हुईं हेलन. 83 साल की हुईं हेलन.
हाइलाइट्स
  • 21 नवंबर 1938 को हुआ था हेलन का जन्म 

  • 42 साल की उम्र में की थी दूसरी शादी

बॉलीवुड में कई दशकों तक आइटम नंबर्स के लिए मशहूर अभिनेत्री हेलन इस साल अपना 83वां जन्मदिन मना रही हैं. हेलन ने बहुत ही कम उम्र में अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी. उनके घर में कमाने वाली केवल उनकी मां ही थीं. हेलन की एक दोस्त हिंदी सिनेमा में अभिनेत्री थीं, जिन्होंने उन्हें फिल्मों में कोरस डांसर का काम दिलाने में मदद की.

21 नवंबर 1938 को जन्मीं हेलन ने घर में पैसों की तंगी के कारण फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. उन्होंने 'अलिफ लैला', 'शबिस्तान', 'आवारा' जैसी फिल्मों में डांस किया है. उन्हें अपना पहला बड़ा काम तब मिला जब उन्हें शक्ति सामंत की वर्ष 1958 में आई फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' में मशहूर गीत 'मेरा नाम चिन चिन चू' पर प्रस्तुति देने का मौका मिला था. हेलन के लिए यह गाना गीता दत्त ने गाया था, यहीं से ही उनका अच्छा समय शुरू हुआ. 

बता दें कि, हेलन आखिरी बार साल 2012 में फिल्म 'हीरोइन' में नजर आई थीं. इस फिल्म में हेलन का किरदार बहुत छोटा था लेकिन, असरदार था. इसके बाद से ही वो किसी फिल्म में नजर नहीं आईं. वरिष्ठ अभिनेत्री हेलन 60 और 70 के दशक में फिल्मों में आइटम नंबर करने के लिए मशहूर रहीं हैं. 

क्यों हेलन को पसंद नहीं करते थे सलमान खान

दरअसल, हेलन और सलमान खान के पिता पटकथा लेखक सलीम खान प्यार में थे. उनका एक ऐसा रिश्ता था जो समय के साथ मजबूत होता गया और उन्होंने 45 वर्ष की उम्र में 42 वर्ष की हेलन से शादी करने का फैसला लिया था. यही कारण है कि सलमान खान और बाकी बच्चे भी हेलन को पसंद नहीं करते थे. हालांकि, रिश्तों में बदलाव आया और आज सलमान खान अपनी दोनों मांओं को खूब प्‍यार करते हैं. 

हेलन एक ऐसी अदाकारा रही हैं, जिन्होंने फिल्मों में हर तरह के किरदार निभाए हैं. कहा जाता है कि उनके डांस के आगे बड़ी-बड़ी अभिनेत्रियां भी फीकी थीं. 

उन्हें हिंदी फिल्मों की आइटम नंबर क्वीन भी कहा जाता है. दर्शकों में जोश भरने के लिए उनके आइटम नंबर को फिल्म में जरूर रखा जाता था. 19 साल की उम्र में हेलन ने दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया था. उस दौर में एक्ट्रेस से ज्यादा डिमांड हेलन की होने लगी थी, हालांकि उनकी जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव भी रहे थे. 

ये भी पढ़ें: