scorecardresearch

Birthday Special: सुपरहीरो ऋतिक रोशन अपनी पहली ही फिल्म से छा गए थे, लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी इनके लुक्स, एक्टिंग और डांस के दीवाने हो गए थे

बॉलीवुड के ग्रीक गॉड ऋतिक रोशन आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. ऋतिक बॉलीवुड के इकलौते ऐसे एक्टर हैं, जिन्हें एक्टिंग से ज्यादा उनकी डासिंग स्किल के लिए जाना जाता है.अपनी पहली ही फिल्म कहो ना प्यार है से धूम मचा दिया था.

Hrithik Roshan (Photo Instagram) Hrithik Roshan (Photo Instagram)
हाइलाइट्स
  • ऋतिक का जन्म 10 जनवरी 1974 को मुंबई में हुआ था

  • छह साल की उम्र में ही एक्टिंग की शुरुआत कर दी थी

बॉलीवुड के सुपरहीरो ऋतिक रोशन अपनी पहली ही फिल्म कहो ना प्यार है से देश-दुनिया में छा गए थे. लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी इनके लुक्स, एक्टिंग, और डांस के दीवाने हो गए थे. ऋतिक से शादी के लिए एक-दो नहीं हजारों लड़कियों ने प्रपोजल भेजे थे. ऋतिक का जन्म 10 जनवरी 1974 को मुंबई में हुआ था.आइए आज उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें.

ऋतिक रोशन के पिता फिल्म स्टार, निर्माता व निर्देशक राकेश रोशन हैं.  इस हैंडसम हीरो का पूरा नाम ऋतिक राकेश नागरथ है. हिंदी सिनेमा में उनकी पहली भूमिका 1980 में रिलीज हुई फिल्म आशा में एक बाल कलाकार के रूप में थी. इस फिल्म ने उनके अभिनय करियर को बढ़ावा दिया और जैसे-जैसे वे बड़े हुए, उन्होंने अभिनय और सिनेमा के लिए और अधिक जुनून विकसित किया. उन्होंने अपने पिता राकेश रोशन के निर्देशन में बनी फिल्म कहो ना प्यार है में मुख्य भूमिका निभाई थी.

कई फिल्में ब्लॉकबस्टर रहीं
ऋतिक रोशन वो सुपरस्टार हैं जो आज भी बड़े परदे पर जब भी आते हैं तो धूम मचा कर जाते हैं. कहो न प्यार है, आप मुझे अच्छे लगने लगे से लेकर धूम 2, जोधा अकबर, सुपर 30, वॉर,  कृष सीरीज, बैंग बैंग, अग्निपथ  सहित कई फिल्में ब्लॉकबस्टर रहीं.

ऋतिक को ग्रीक गॉड भी कहा जाता है
ऋतिक के चेहरे की खास बनावट और हरी आंखे ग्रीक गॉड से मिलती है. इसलिए उन्हें बॉलीवुड में भी ग्रीक गॉड कहा जाता है. बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में भी लोग इनके लुक्स और स्टाइल के दीवाने हैं. ऋतिक को बचपन में हकलाने की बीमारी थी. बचपन में हकलाने वाला ये लड़का कभी दुनिया के दिलों पर राज करेगा ये किसी ने सोचा नहीं था. लेकिन ऋतिक ने ऐसा कर दिखाया. ऋतिक ने कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें छह फिल्मफेयर और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के चार पुरस्कार शामिल हैं. साल 2019 में उन्हें सेक्सिएस्ट एशियन मेल घोषित किया गया था. 2019 में उन्हें दुनिया का मोस्ट हैंडसम मैन चुना गया.

पिता के साथ फिल्मों में सहायक निर्देशक भी रहे
1980 में ऋतिक जितेंद्र और रीना रॉय की फिल्म आशा के एक गाने में नजर आए. इसके लिए उनके नाना ने ऋतिक को मेहनताने के तौर पर 100 रुपए दिए. इसके बाद आई फिल्म आप के दीवाने में ऋतिक ने अपने पिता के बचपन का किरदार निभाया. उन्होंने अपने पिता के साथ खुदगर्ज, किंग अंकल, करण अर्जुन और कोयला जैसी फिल्मों में सहायक निर्देशक बनकर काम किया. इसी दौरान अभिनय के अध्यापक किशोर नमित कपूर से उन्होंने अभिनय का प्रशिक्षण भी लिया. 

बचपन की दोस्त से की थी शादी
ऋतिक ने साल 2000 में अपनी बचपन की दोस्त सुजैन से शादी की थी. उनके दो बच्चे हैं. साल 2014 में आपसी कारण की वजह से दोनों का तलाक हो गया. तलाक के बाद भी दोनों अच्छे से दोस्त की तरह रहते हैं और अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं.