scorecardresearch

Happy Birthday J. P. Dutta: देशभक्ति फिल्मों के लिए जाने जाते हैं जे. पी. दत्ता, बॉर्डर की सफलता ने तोड़े थे कई रिकॉर्ड

Happy Birthday J. P. Dutta: ज्योति प्रकाश दत्ता एक भारतीय बॉलीवुड फिल्म निर्माता, लेखक और निर्देशक हैं, जिन्हें देशभक्तिपूर्ण एक्शन युद्ध फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है.

J. P. Dutta (Photo: Wikipedia) J. P. Dutta (Photo: Wikipedia)
हाइलाइट्स
  • 3 अक्टूबर 1949 को जन्मे थे जे पी दत्ता

  • बॉर्डर फिल्म के लिए मिला फिल्मफेयर 

आज भी कोई देशभक्ति फिल्म की बात करे तो सबसे पहले दिमाग में नाम आता है बॉर्डर फिल्म का. इस फिल्म को देखते हुए आज भी लोगों की आंखों में आंसू आ जाते हैं. इस फिल्म को बनाया है जे.पी दत्ता ने. ज्योति प्रकाश दत्ता एक भारतीय निर्देशक, पटकथा लेखक हैं. 

आज अपना जन्मदिन मना रहे जे.पी दत्ता को उनकी देशभक्ति के ओत-प्रोत बनाई फिल्मों के लिए ही जाना जाता है. उन्होंने बॉर्डर के अलावा, रिफ्यूजी, एलओसी कारगिल, उमराव जान और पलटन जैसी बेहतरीन फिल्में बनाई हैं. उनकी फिल्में एलओसी, बॉर्डर और पलटन भारतीय सेना के युद्धों से प्रेरित हैं. 

बॉर्डर फिल्म के लिए मिला फिल्मफेयर 
मुंबई में जन्मे जे. पी दत्ता का रिश्ता फिल्मों से बचपन से ही जुड़ गया था क्योंकि वह ओ.पी दत्ता के बेटे हैं. हालांकि, अपनी फिल्मोग्राफी से उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई. जे. पी दत्ता ने साल 1997 में बॉर्डर फिल्म का प्रॉडक्शन किया और मल्टी स्टारर इस फिल्म को बहुत पसंद किया गया. 

फिल्म की कहानी से लेकर गाने तक, आज भी लोगों के जहन में बसे हुए हैं. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही. इस फिल्म को क्रिटिक्स ने भी खूब सराहा. इस फिल्म को साल 1998 में 4 फिल्मफेयर, 4 नेशनल अवॉर्ड्स और सात स्क्रीन अवॉर्ड्स मिले थे. 

हालांकि, इस फिल्म की सफलता जे.पी दत्ता के लिए एक परेशानी भी बन गई. क्योंकि आज भी उनकी दूसरी फिल्मों की बजाय बॉर्डर की ही सबसे ज्यादा बात होती है. बॉर्डर फिल्म के आगे उनकी दूसरी फिल्में कहीं न कहीं पीछे रह गईं क्योंकि उनकी हर फिल्म की तुलना लोग बॉर्डर से करने लगते हैं.