scorecardresearch

Happy Birthday Kangana Ranaut: 12वीं में हुईं फेल तो छोड़ा घर, कई बार भूखी रहीं पर नहीं मानी हार और आज हैं बॉलीवुड क्वीन

Kangana Ranaut Birthday: कंगना रनौत को किसी परिचय की जरुरत नही है. उन्हें क्वीन कहा जाता है लेकिन यह सफर आसान नहीं था. उन्होंने अपना मुकाम खुद हासिल किया है. बॉलीवुड में अपने दम पर पहचान बनाने वाली कंगना एक छोटी जगह से आती हैं लेकिन अपने सपनों के बीच उन्होंने कभी नहीं आने दिया. 

Kangana Ranaut (Photo: Instagram/@kanganaranaut) Kangana Ranaut (Photo: Instagram/@kanganaranaut)
हाइलाइट्स
  • 35वां जन्मदिन मना रही हैं कंगना

  • हिमाचल प्रदेश के भांबला में हुआ जन्म

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को अक्सर बॉलीवुड की कॉन्ट्रोवर्शियल ‘क्वीन’ कहा जाता है. अपनी एक्टिंग और बेबाक अंदाज के लिए लोगों के दिलों में जगह बना चुकी कंगना हर चीज पर बिना डरे अपनी बात रखती हैं. 

आज इस मशहूर एक्ट्रेस का 35वां जन्मदिन है. उनका जन्म 23 मार्च, 1987 को हिमाचल प्रदेश के भांबला (Bhambla, Himachal Pradesh) में हुआ था. आज भी उनका पूरा परिवार वहीं पर रहता है और खुद कंगना भी अक्सर अपनी छुट्टी मनाने वहां पर जाती रहती हैं. 

कंगना रनौत को किसी परिचय की जरुरत नही है. उन्हें क्वीन कहा जाता है लेकिन यह सफर आसान नहीं था. उन्होंने अपना मुकाम खुद हासिल किया है. बॉलीवुड में अपने दम पर पहचान बनाने वाली कंगना एक छोटी जगह से आती हैं लेकिन अपने सपनों के बीच उन्होंने कभी किसी को नहीं आने दिया. 

आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ बातें.

1. उनके जन्म से नहीं था कोई खुश

कंगना के पिता अमरदीप रनौत बिजनेसमैन हैं, जबकि मां स्कूल में टीचर हैं. वहीं उनके दादा भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी थे. कंगना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वह जन्मीं तो उनके पेरेंट्स नाखुश थे. दरअसल, जब उनकी बड़ी बहन का जन्म हुआ था तो घरवाले बेहद खुश थे. लेकिन दूसरे बच्चे के तौर पर जब घर में लड़की हुई, तब परिवार वाले नाखुश हो गए.

2. 12वीं में हुई फेल

कंगना के माता-पिता उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे, लेकिन वह 12वी क्लास में फेल हो गई थीं और एक्टर बनने का सपना लेकर दिल्ली आ गई. दिल्ली में रहकर उन्‍होंने थिएटर डायरेक्टर अरविंद गौड़ से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली और इंडिया हैबिटेट सेंटर का हिस्सा बनीं और कई नाटकों में काम किया, उनका पहला प्ले गिरीश कर्नाड का ‘रक्त कल्याण’ था. 

3. भूखे रहकर भी गुजारे दिन

जिस समय कंगना ने घर छोड़ा था उस समय वह मात्र 16 साल की थीं. दिल्ली में कंगना रनौत ने मॉडलिंग करियर शुरू किया. ये दिन काफी मुश्किल भरे थे. कंगना ने खुद बताया था कि कई बार उन्हें सिर्फ ब्रेड या रोटी-अचार खाकर गुजारा करना पड़ता था.

कई बार वह भूखी भी रहीं.  कंगना के पिता नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी मॉडलिंग और फिल्मों में काम करे. इसलिए उन्हें घर से फाइनेंशियल हेल्प नहीं मिलती थी. 

4. ऐसे मिला पहली फिल्म का ऑफर

2005 में डायरेक्टर अनुराग बासु ने कंगना को एक कैफ़े में कॉफ़ी पीते हुए देखा था. और वेटर के जरिए एक कागज कंगना के पास भेजा, जिस पर लिखा था कि क्या वे एक्टिंग में दिलचस्पी रखती हैं. कंगना ने उनकी 2006 की थ्रिलर फिल्म ‘गैंगस्टर’ के साथ अपने करियर की शुरुआत की. 

इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था.  

5. कहते हैं बॉक्स-ऑफिस की लेडी खान

‘क्वीन, ‘पंगा,’’फैशन’ , ‘तनु वेड्स मनु’, ‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’, थलाइवी जैसी महिला प्रधान फिल्मों में उनके सशक्त अभिनय ने बता दिया कि वह अपने दमखम पर फिल्मों को सफल बनाने का हुनर है. इसलिए उन्हें बॉक्स-ऑफिस की लेडी खान कहा जाता है. 

6. मिले हैं सम्मान

कंगना (Kangana Ranaut) बॉलीवुड की उन चुनिंदा एक्ट्रेसेस में से एक हैं जिन्हें नेशनल अवॉर्ड (National Film Awards) एक बार नहीं बल्कि चार बार मिल चुका है. उन्हें फैशन,क्वीन और तनु वेड्स मनु रिर्टन और कल ही फिल्म मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी (Manikarnika: The Queen of Jhansi) और पंगा (Panga) के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है.

वह पद्मश्री जैसे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित हो चुकी हैं.