scorecardresearch

Birthday: कभी करिश्मा कपूर के लुक का मजाक उड़ाते थे लोग... 'राजा हिंदुस्तानी' फिल्म की शूटिंग से पहले कराया मेकओवर

90 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस करिश्मा कपूर 50 साल की हो गई हैं. 25 जून 1974 को मुंबई में जन्मी करिश्मा ने 1991 में 'प्रेम कैदी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

Karisma Kapoor Karisma Kapoor
हाइलाइट्स
  • कभी करिश्मा के लुक का उड़ाया गया था मजाक

  • 17 की उम्र में पहली बार फेस किया कैमरा

90 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) 50 साल की हो गई हैं. 25 जून 1974 को मुंबई में जन्मी करिश्मा ने 1991 में 'प्रेम कैदी' से बॉलीवुड डेब्यू किया था. करिश्मा ने 90 के दशक में एक से बढ़कर एक फिल्में दी और फिर शादी कर घर बसा लिया...

शादी के कुछ समय बाद जब वो अपने करियर के पीक पर थीं तो एक्टिंग छोड़ दी फिर पति से मनमुटाव और तलाक के बाद फिल्मों में दोबारा एंट्री की.

50 साल की करिश्मा फिलहाल सिंगल हैं और कभी किसी इवेंट में तो कभी अपनी बहन करीना कपूर के साथ नजर आती हैं. आखिरी बार उन्हें नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'मर्डर मुबारक' में देखा गया था. 

सम्बंधित ख़बरें

लुक का उड़ाया गया था मजाक
करिश्मा कपूर राजकपूर की पोती और रणधीर कपूर और बबीता की बड़ी बेटी हैं. कपूर फैमिली उन्हें प्यार से 'लोलो' बुलाती है. करिश्मा फैमिली बैकग्राउंड से थीं तो पढ़ाई लिखाई को उन्होंने ज्यादा सीरियसली नहीं लिया और महज 17 साल की उम्र में एक्टिंग शुरू कर दी और पढ़ाई छोड़ दी.

करिश्मा की पहली फिल्म थी ''प्रेम कैदी''. इस फिल्म में उन्होंने साउथ के हीरो हरीश कुमार के साथ काम किया था लेकिन इस फिल्म में करिश्मा के लुक का खूब मजाक उड़ा. लोग उन्हें लेडी रणधीर बुलाते थे...आपको जानकर हैरानी होगी कि कपूर खानदान की बेटी होने के बावजूद करिश्मा को बॉलीवुड में काफी स्ट्रगल करना पड़ा था.

17 की उम्र में फेस किया कैमरा
करिश्मा कपूर सिर्फ 17 साल की थीं जब उन्होंने बिना स्क्रीन टेस्ट दिए पहली बार कैमरे को फेस किया था. वो फिल्म इंडस्ट्री में शामिल होने वाली कपूर परिवार की पहली बेटी भी थीं. करिश्मा ने बेशक 1991 में प्रेम कैदी से बॉलीवुड में डेब्यू किया लेकिन उन्होंने पहली बार कैमरा फेस किया था निश्चय फिल्म की मेकिंग के समय. जोकि एक साल बाद रिलीज हुई थी. उन्होंने अपना पहला शॉट सलमान खान और रीमा लागू के साथ दिया था.

Karisma Kapoor
Karisma Kapoor

राजा हिंदुस्तानी ने बदली किस्मत
एक इंटरव्यू में करिश्मा ने बताया था कि उन्हें भी कई रिजेक्शन झेलने पड़े थे और कई रातें उन्होंने रोते हुए गुजारीं. इतना ही नहीं साल 1994 में आई फिल्म ''खुद्दार'' का सुपरहिट गाना ''बेबी-बेबी'' में करिश्मा की शॉर्ट ड्रेस को उस वक्त अश्लील कहा गया था. साल 1996 में आई फिल्म ''राजा हिंदुस्तानी'' ने करिश्मा के करियर को नई ऊचाइयां दीं.

इस फिल्म में आमिर के साथ बारिश में उनका किसिंग सीन आज भी लोग नहीं बूल पाते. ''राजा हिंदुस्तानी'' में करिश्मा कपूर को उनकी एक्टिंग के साथ उनके मेकओवर के लिए भी जाना जाता है. इस फिल्म के लिए करिश्मा को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था. फिल्म के गाने भी सुपरहिट हुए थे.

गोविंदा के साथ दी सुपरहिट फिल्में
1997 में करिश्मा को एक के बाद एक तीन सुपर हिट फिल्में मिली जिनमें ''जुड़वा'', ''हीरो नंबर 1'' और ''दिल तो पागल है'' शामिल है. इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया. ज्यादातर फिल्मों में उनकी जोड़ी गोविंदा के साथ हिट रही.

''दिल तो पागल है'' के लिए करिश्मा को नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया. इस फिल्म में वह शाहरुख और माधुरी के अपोजिट नजर आईं. राजा बाबू, हीरो नंबर 1, राजा हिंदुस्तानी, दिल तो पागल है, बीवी नंबर 1, जुबैदा जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.

शादीशुदा जिंदगी अच्छी नहीं रही
करिश्मा ने अपनी प्रोफेशनल लाइफ में तो खूब नाम कमाया लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ कुछ खास नहीं रही. करिश्मा ने संजय कपूर से साल 2003 में शादी करने के बाद फिल्मों से दूरी बना ली थी. शादी के कुछ साल बाद ही करिश्मा और संजय के बीच खटपट की खबरें आने लगी थीं.

उनकी शादी संजय कपूर से हुई थी और तलाक के बाद अब वह अपनी 18 साल की बेटी समायरा और 13 साल के बेटे कियान के साथ रहती हैं. एक इंटरव्यू में करिश्मा ने बताया था कि संजय ने मुझसे सिर्फ इसलिए शादी की थी क्योंकि मैं एक सक्सेसफुल एक्ट्रेस थी.