scorecardresearch

Happy Birthday Mahie Gill: भारतीय सेना की नौकरी छोड़कर सिनेमा जगत में रखा कदम, पार्टी में डांस करता देख अनुराग कश्यप ने दिया पहला ब्रेक

Happy Birthday Mahie Gill: माही गिल एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जो हिंदी और पंजाबी फिल्मों में काम करती हैं. उन्हें अनुराग कश्यप की हिंदी फिल्म देव डी में पारो की भूमिका के लिए जाना जाता है.

Mahie Gill Birthday (Photo: Instagram) Mahie Gill Birthday (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • भारतीय सेना में सेवा दे चुकी हैं माही 

  • अनुराग कश्यप ने दिया था पहला ब्रेक

भारतीय अभिनेत्री माही गिल को अपने उम्दा अभिनय और बोल्ड रोल्स के लिए जाना जाता है. साल 2009 में आई अनुराग कश्यप की देव डी फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली माही ने पंजाबी फिल्मों और थिएटर में भी काम किया है. मूल रूप से चंडीगढ़ से ताल्लुक रखने वाली माही का असली नाम रिम्पी कौर गिल है. 

माही पंजाब के अच्छे घर-परिवार से आती हैं. उनकी मां लेक्चरर रहीं और पिता ब्यूरोक्रेट. उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से थिएटर में पोस्ट ग्रेजुएशन किया. आज माही एक बेटी की सिंगल मदर हैं. अपनी बेटी की परवरिश के साथ-साथ वह लगातार काम कर रही हैं. हाल ही में उन्होंने कई वेब सीरीज जैसे रक्तांचल, योर ऑनर आदि में काम किया है. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mahie Gill (@mahieg)

भारतीय सेना में सेवा दे चुकी हैं माही 
बहुत ही कम लोग शायद यह बात जानते होंगे लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले माही भारतीय सेना में थीं. माही को चेन्नई में ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी में शॉर्ट सर्विस कमीशन के लिए चुना गया था. लेकिन नौकरी के दौरान एक पैराशूट दुर्घटना में उनकी जान जाते-जाते बची और इसके बाद उन्होंने सेना छोड़ने का फैसला किया. 

30 साल की उम्र में अपनी नौकरी छोड़कर माही ने सिनेमा जगत में कदम रखा. उन्होंने अपनी शुरुआत पंजाबी फिल्मों से की. इके बाद वह बॉलीवुड में काम करने के इरादे से मुंबई आ गईं. हालांकि, मुंबई का सफर इतना आसान नहीं था. लेकिन उनकी किस्मत ने उन्हें आखिरकार मौका दे ही दिया.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mahie Gill (@mahieg)

अनुराग कश्यप ने दिया था पहला ब्रेक 
माही की पहली हिंदी फिल्म देव डी थी जिसे अनुराग कश्य ने डायरेक्ट किया. कश्यप ने माही को अभिनेता दिब्येंदु भट्टाचार्य के घर पर एक पार्टी में डांस करते हुए देखा था और वहीं पर उन्हें अपनी फिल्म के लिए फाइनल कर लिया. बताते हैं कि अनुराग ने माही से परदे पर भी वही पार्टी वाला डांस करने के लिए कहा था. 

इसके बाद उन्होंने तिग्मांशु धूलिया द्वारा निर्देशित साहेब बीवी और गैंगस्टर की तीन फिल्मों की फ्रेंचाइजी और साथ ही पान सिंह तोमर में काम किया. माही के अभिनय को हमेशा सराहना मिली है. उन्होंने दबंग, ज़ंजीर, बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम, पोशम पा, अपहरण, फिक्सर, 1962: द वॉर इन हिल्स और योर ऑनर आदि में काम किया है. 

हालांकि, अब माही राजनीति में भी उतर चुकी हैं. उन्होंने साल 2022 के पंजाब इलेक्शन से पहले बीजेपी को जॉइन किया और राज्य में पार्टी के लिए प्रचार भी किया.