scorecardresearch

Happy Birthday Mithila Palkar: जानिए कैसे कप की बीट पर गाकर स्टार बनीं मिथिला पालकर, इंटरनेट से बनाया अपना नाम

Mithila Palkar Birthday: एक थिएटर कंपनी के साथ काम करने से लेकर वेब सीरीज़ हासिल करने, टेलीविज़न पर बड़ा ब्रेक मिलने और इरफ़ान खान के साथ स्क्रीन स्पेस साझा करने तक, मिथिला पालकर के करियर का सफर किसी सपने से कम नहीं है.

Mithila Palkar (Photo: Instagram) Mithila Palkar (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • 12 साल की उम्र से शुरू किया थिएटर

  • मिथिला फोर्ब्स इंडिया द्वारा युवा अचीवर्स की शीर्ष 30 सूची में आ चुकी हैं.

मिथिला पालकर, एक भारतीय अभिनेत्री हैं जिन्हें 'गर्ल इन द सिटी' सीरिज और फेमस नेटफ्लिक्स टीवी सीरिज 'लिटिल थिंग्स' के लिए जाना जाता है. उन्होंने 2014 में मराठी लघु फिल्म 'माझा हनीमून' से अपनी शुरुआत की. उन्होंने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म निखिल आडवाणी की 'कट्टी बट्टी' की थी. मिथिला ने इरफान खान के साथ आकाश खुराना की पहली हिंदी फिल्म 'कारवां' में मुख्य अभिनेत्री के रूप में भी काम किया. 

12 साल की उम्र से शुरू किया थिएटर
मिथिला पालकर का जन्म जन्म वसई में एक मराठी परिवार में हुआ था और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दादर के मॉडर्न इंग्लिश स्कूल से की. उन्होंने 12 साल की उम्र में ही अभिनय करना शुरू कर दिया था. वह नाटक प्रतियोगिता में भाग लेती थी, नृत्य-गायन में भी उसकी रुचि थी. आपको बता दें कि मिथिला एक प्रशिक्षित भारतीय शास्त्रीय संगीत और कथक नृत्यांगना भी हैं.

मिथिला ने एमएमके कॉलेज, बांद्रा से मास मीडिया में स्नातक किया. अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उन्होंने क्वासर पद्मसी के लिए ऑडिशन दिया, लेकिन इससे उन्हें कोई भूमिका नहीं मिली. पर उन्हें अपने थिएटर फेस्टिवल 'थेस्पो' का प्रबंधन करने के लिए बैकस्टेज नौकरी मिल गई. मिथिला ने लॉस एंजिल्स के स्टेला एडलर स्टूडियो ऑफ एक्टिंग में एक्टिंग क्रैश कोर्स भी किया है. मिथिला ने अपने कई इंटरव्यूज में बताया है कि पहले उनका परिवार उनके अभिनय करियर को लेकर बहुत चिंतित था. 

वायरल हुआ वीडियो
मिथिला पालकर ने एक इंटरव्यू में बताया कि इंडस्ट्री में उनकी शुरुआत इंटरनेट के कारण हुई. साल 2016 में मिथिला ने प्लास्टिक कप से बीट बजाते हुए अपना पहला मराठी गाना "हाय चाल तुरु तुरु" का कवर यूट्यूब पर पोस्ट किया. यह वीडियो वायरल हो गया और उन्हें उनकी पहली फिल्म 'माझा हनीमून' मिली. इस फिल्म को 'मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल' में दिखाया गया. 

हालांकि उनकी पहली हिंदी फिल्म 'कट्टी बट्टी' बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई, लेकिन इससे उन्हें 'मैगी', 'ज़ोमैटो' आदि जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों के लिए अभिनय करने के अवसर मिले. मिथिला की ध्रुव से 'थेस्पो' में मुलाकात हुआ और बाद में ध्रुव ने उन्हें 'न्यूज दर्शन' शो के लिए 'फिल्टर कॉपी' करने का सुझाव दिया. यह अमेरिकी शो 'लास्ट वीक टुनाइट विद जॉन ओलिवर' पर आधारित था.

बिंदास टीवी सीरीज़ 'गर्ल इन द सिटी' और नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज़ 'लिटिल थिंग्स' के बाद उन्हें बहुत फेम मिला. 2016 में, उन्होंने फ़िल्टर कॉपी के कुछ YouTube वीडियो में ध्रुव सहगल के साथ अभिनय किया, जो वायरल हो गया और Youtube पर 7 मिलियन से अधिक बार देखा गया. उन्होंने NIT सिलचर असम में अपना TEDx भाषण दिया.

हासिल की बड़ी उपलब्धियां 
2018 में, मिथिला फोर्ब्स इंडिया द्वारा युवा अचीवर्स की शीर्ष 30 सूची में थीं. उन्होंने रेणुका शहाणे द्वारा निर्देशित और काजोल और तन्वी आज़मी के साथ अजय देवगन फिल्म्स द्वारा निर्मित नेटफ्लिक्स पारिवारिक नाटक 'त्रिभंगा' में भी अभिनय किया. मिथिला ने 'मसाबा मसाबा' नाम से नेटफ्लिक्स पर एक सीरीज और 'प्रिटी फिट' नाम से एक यूट्यूब ओरिजिनल भी किया.

वह तेलुगु भाषा की फिल्म 'ओरी देवुडा' से भी डेब्यू करने जा रही हैं. मिथिला फिल्म 'इन द रिंग' में जावेद जाफरी और सियाम अहमद के साथ अभिनय करने के लिए भी तैयार है. इसका निर्देशन अमेरिका में रहने वाली फिल्मकार अलका रघुराम कर रही हैं. फिल्मफेयर अवार्ड्स मराठी में मिथिला पालकर को उनका फिल्म 'मुरंबा' के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू अवॉर्ड मिला. उन्होंने IReel अवार्ड्स 2019, क्रिटिक्स च्वाइस टेलीविज़न अवार्ड्स और फिल्मफेयर OTT अवार्ड्स में 'लिटिल थिंग्स' के लिए कॉमेडी सीरीज़ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार भी जीता.