scorecardresearch

Happy birthday Mohanlal: साउथ का वो पॉपुलर एक्टर जिसने एक साल में दीं 25 हिट फिल्में, रह चुके हैं प्रोफेशनल रेसलर

साउथ सिनेमा के सुपरस्टार मोहनलाल आज अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं. मोहनलाल का जन्म 21 मई 1960 को केरल सरकार के पूर्व ब्यूरोक्रेट और लॉ सेक्रेटरी विश्वनाथन नायर और संथाकुमारी के घर हुआ था. मोहनलाल की पढ़ाई लिखाई तिरुवनंतपुरम में हुई है.

 Mohanlal Birthday/ Twitter Mohanlal Birthday/ Twitter
हाइलाइट्स
  • पहली फिल्म 25 साल बाद हुई थी रिलीज.

  • मोहनलाल आज अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं.

एक समय था जब बॉलीवुड सुपरस्टार गोविंदा की एक साल में दर्जनों फिल्में रिलीज होती थीं. इनमें से कुछ हिट तो कुछ फ्लॉप भी होती थीं. गोविंदा के बाद अक्षय कुमार दूसरे बड़े स्टार हैं जो सबसे ज्यादा फिल्में रिलीज करने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन, साउथ सिनेमा में एक एक्टर ऐसा भी है जिसकी एक साल में करीब 34 फिल्में रिलीज हुईं और उनमें से 25 हिट रहीं.

जी हाँ, हम बात कर रहे हैं साउथ के सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) की, जिन्होंने अपने 40 साल के करियर में 340 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और इनमें से ज्यादातर हिट रही हैं.

64वां जन्मदिन मना रहे मोहनलाल
साउथ सिनेमा के सुपरस्टार मोहनलाल आज अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं. मोहनलाल का जन्म 21 मई 1960 को केरल सरकार के पूर्व ब्यूरोक्रेट और लॉ सेक्रेटरी विश्वनाथन नायर और शांता कुमारी के घर हुआ था.

सम्बंधित ख़बरें

मोहनलाल की पढ़ाई लिखाई तिरुवनंतपुरम में हुई है. मोहनलाल बचपन से ही नाटकों में हिस्सा लिया करते थे. एक्टर के साथ-साथ मोहनलाल प्रोड्यूसर, सिंगर और थिएटर आर्टिस्ट भी हैं.

पहली फिल्म 25 साल बाद हुई थी रिलीज
मोहन लाल की पहली फिल्म 'थिरनोत्तम' (Thiranottam) थी, लेकिन सेंसर बोर्ड की वजह से ये फिल्म 25 साल बाद रिलीज हुई. इसके बाद वो 1980 में मंजिल विरिन्जा पूक्कल (Manjil Virinja Pookkal) में काम किया. इसमें वह विलेन के किरदार में नजर आए. इसके बाद आने वाले कई सालों तक उन्होंने विलेन के रोल ही किए.

1980 के दशक के मिडिल तक उन्होंने खुद को एक सफल अभिनेता के तौर पर स्थापित कर लिया. उनकी लोकप्रियता का आलम ये था कि साल 1982 से 1986 के बीच में उनकी फिल्में हर 15 दिन में रिलीज हुआ करती थीं. एक वक्त ऐसा आया जब उन्होंने एक साल में 34 फिल्मों में काम कर लिया. 1986 उनके लिए बेहतरीन सालों में से एक था. Rajavinte Makan फिल्म में डॉन का रोल करने के बाद बेहद लोकप्रिय हुए.

Mohanlal
Mohanlal/Twitter

कोई नहीं तोड़ पाया ये रिकॉर्ड 
मोहनलाल ही एकमात्र ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने एक साल में लगातार 25 हिट फिल्में दीं, और यह रिकॉर्ड आज तक कोई भी एक्टर नहीं तोड़ पाया है. वो ज्यादातर मलयालम फिल्मों में ही काम करते हैं. मोहनलाल ने राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'कंपनी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. यह फिल्म 2002 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी जिसमें मोहनलाल ने एक पुलिस कमिश्नर वीरप्पलिल श्रीनिवासन की भूमिका निभाई थी.

एक्टिंग के साथ-साथ मोहनलाल को ताइक्वांडो का भी शौक है. साल 2012 में वर्ल्ड ताइक्वांडो की तरफ से मोहनलाल को ‘ब्लैक बेल्ट’ से सम्मानित किया जा चुका है. मोहनलाल एक प्रोफेशनल रेसलर भी रह चुके हैं. 

रेस्टोरेंट और मसाला पैकेजिंग का भी है बिजनेस
मोहनलाल को सन 2001 में भारत सरकार की ओर से पद्मश्री से सम्मानित किया गया.  2009 में भारतीय सेना ने इन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल का पद दिया. वह ये सम्मान पाने वाले पहले एक्टर हैं.

मोहनलाल लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए जाने जाते हैं. उनके पास बुर्ज खलीफा में एक फ्लैट है. उनके गैराज में मर्सडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू, जगुआर और रेंज रोवर जैसी कई लग्जरी गाड़ियां खड़ी हैं.

मोहनलाल का फिल्म प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन के अलावा रेस्टोरेंट और मसाला पैकेजिंग का बिजनेस भी है.