scorecardresearch

Mumtaz Birthday: 70 के दशक में बिकिनी पहन लोगों को किया हैरान, राजेश खन्ना के साथ हिट रही जोड़ी, जानिए किस्से मुमताज के

शुरुआत में मुमताज को फिल्म में सिर्फ सपोर्टिंग रोल दिए जाते थे. मुमताज की जोड़ी सबसे ज्यादा हिट हुई राजेश खन्ना के साथ. दोनों ने 'दो रास्ते', 'सच्चा-झूठा', 'आपकी कसम', 'अपना देश' 'प्रेम कहानी', 'दुश्मन', 'बंधन' और 'रोटी' जैसी सफल और यादगार फिल्मों में काम किया.

Mumtaz Birthday Mumtaz Birthday
हाइलाइट्स
  • शुरुआत में बी ग्रेड फिल्मों में काम किया

  • सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस बनीं

जब भी हम 'आज कल तेरे प्यार के चर्चे' गाने को सुनते हैं हमारे दिमाग में ऑरेंज साड़ी पहने मुमताज की तस्वीर घूमने लगती है. 11 साल की उम्र में मजबूरी में अपना करियर शुरू करने वाली मुमताज अपने जमाने की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस रहीं. क्या आप जानते हैं कि करियर के शुरुआती दौर में मुमताज को बी-ग्रेड एक्ट्रेस के रूप में टाइपकास्ट कर दिया गया और कोई भी बड़ा हीरो उनके साथ काम नहीं करना चाहता था. आज मुमताज का जन्मदिन है. इस मौके पर आइए डालते हैं एक नजर उने करियर पर.

मुमताज की मां भी थीं एक्ट्रेस
मुमताज का जन्म 31 जुलाई, 1947 को अब्दुल समीद अस्करी और सरदार बेगम हबीब आगा उर्फ ​​नाज के घर हुआ था. दोनों ईरानी मूल के थे लेकिन बॉम्बे आकर बस गए. उनकी मां नाज भी फिल्मों में अभिनेत्री थीं. जब उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर हुई तो मुमताज को फिल्मों में उतार दिया गया. मुमताज ने अपनी बड़ी- बड़ी आंखों,  गोरे रंग और अभिनय की अनोखी अदा से सभी पर अपना जादू बिखेरा. 

शुरुआत में बी ग्रेड फिल्मों में काम किया
शुरुआत में मुमताज को फिल्म में सिर्फ सपोर्टिंग रोल दिए जाते थे. कई बार तो वो सिर्फ बड़े बड़े ग्रुप रोल में ही नजर आतीं. 1958-1964 तक वह हिंदी फिल्मों में केवल छोटे रोल ही करती रहीं. धीरे-धीरे कम बजट की फिल्मों में उन्हें लीड रोल में कास्ट किया जाने लगा. ये ज्यादातर दारा सिंह के साथ की गई बी ग्रेड की फिल्में थीं. मुमताज ने दारा सिंह के साथ सोलह फिल्में कीं. इन सोलह फिल्में में दस फिल्में जबरदस्त हिट साबित हुईं थीं. बावजूद इसके मुमताज को बी-ग्रेड एक्ट्रेस के रूप में टाइपकास्ट कर दिया गया.

सम्बंधित ख़बरें

सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस बनीं
इसके सहारे मुमताज को सेहरा, काजल, खानदान, सावन की घटा, अनपढ़, हमराज़, प्यार किये जा, पति पत्नी, मेरे सनम, सूरज, पत्थर के सनम, राम और श्याम और ब्रह्मचारी जैसी ए ग्रेड हिट फिल्मों में सपोर्टिंग रोल मिलने लगे. फिर उन्हें 1969 में दो रास्ते में राजेश खन्ना के साथ साइन किया गया. अराधना की रिलीज के बाद राजेश खन्ना सुपरस्टार बन गए और उनकी अगली 2 फिल्मों दो रातें और बंधन में उनके साथ मुमताज को कास्ट किया गया. इन 2 फिल्मों की रिलीज के बाद मुमताज 1970-1976 तक सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस बन गईं.

बिकिनी पहनकर सभी को हैरान किया
मुमताज की जोड़ी सबसे ज्यादा हिट हुई राजेश खन्ना के साथ. दोनों ने 'दो रास्ते', 'सच्चा-झूठा', 'आपकी कसम', 'अपना देश' 'प्रेम कहानी', 'दुश्मन', 'बंधन' और 'रोटी' जैसी सफल और यादगार फिल्मों में काम किया. इतना ही नहीं दोनों पर फिल्माए गाने भी सुपरहिट हुए. 1972 में आई फिल्म 'अपराध' में मुमताज ने बिकिनी पहनकर सभी को हैरान कर दिया. हालांकि एक इंटरव्यू में मुमताज ने कहा था कि वो ऐसा करने के लिए तैयार नहीं थीं लेकिन फिरोज खान के कहने पर उन्होंने ऑनस्क्रीन बिकिनी पहनी.

राजेश खन्ना के साथ दी सुपरहिट फिल्में
1974 में जब मुमताज ने मयूर मधवानी से शादी की तब राजेश खन्ना का दिल टूट गया था. राजेश खन्ना नहीं चाहते थे कि मुमताज अभी शादी करें क्योंकि उस समय वो कामयाब फिल्म की गारंटी मानी जाती थीं. 14 साल के छोटे से करियर में उन्होंने 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और एक भी फिल्म ऐसी नहीं है जिसमें उनके अभिनय को बेहतरीन न कहा जा सके. एक जमाने में लोगों के दिलों पर राज करने वाली मुमताज की जिंदगी में ऐसा वक्त आया जब उन्हें कैंसर की बीमारी ने जकड़ लिया था. हालांकि उन्होंने कैंसर से लड़ाई की और उसको मात भी दी.

अब वह मुंबई छोड़कर लंदन में अपने परिवार के साथ रहती हैं. उनकी दो बेटियां हैं. 1971 में  'खिलौना' फिल्म के लिए मुमताज को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला. 1997 में उन्हें फिल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया.