scorecardresearch

Birthday Special: एक्शन, कॉमेडी और इमोशनल सीन सबमें नाना का अभिनय बेमिसाल

अभिनेता नाना पाटेकर का अपना खास अंदाज है और लोग उसके दीवाने हैं. नए साल के पहले दिन नाना पाटेकर अपना जन्मदिन मना रहे हैं. नाना ने अपने फिल्म कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1978 में आई फिल्म गमन से की. लंबे ब्रेक के बाद इस साल वह फिर से बड़े पर्दे के साथ ओटीटी पर भी आने के लिए तैयार हैं.

नाना पाटेकर (फोटो ट्विटर) नाना पाटेकर (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • नाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी 1951 को हुआ था

  • फिल्म करियर की शुरुआत 1978 में आई फिल्म गमन से की

अपने बेहतरीन अभिनय और संवाद से फैंस के दिल में जगह बनाने वाले नाना पाटेकर का जन्म 1 जनवरी 1951 को हुआ था. एक्शन, कॉमेडी और इमोशनल सीन सबमें नाना का अभिनय बेमिसाल है. नाना का असली नाम विश्वनाथ पाटेकर है. नाना पाटेकर ने 13 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था. नाना चूना भट्टी में जाते थे और फिल्मों के पोस्टर्स पेंट करते थे ताकि एक वक्त की रोटी मिल सके. नाना पाटेकर अपने दम पर फिल्मों को हिट करा देते हैं. 

कई भाषाओं की फिल्मों में किया काम 
नाना पाटेकर ने अपने फिल्म कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1978 में आई फिल्म गमन से की. इसके बाद उन्होंने गिद्द, अंकुश, प्रहार, प्रतिघात जैसी फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी. नाना पाटेकर अक्सर ऐसे किरदारों में नजर आते हैं जो बेखौफ होता है. उन्होंने हिंदी, मराठी समेत कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया है. नाना एक बार फिर से फिल्मों में बतौर नायक नजर आने वाले हैं. 2023 में उनकी फिल्म होगी द वैक्सीन वार. साल 2022 में बॉलीवुड की सबसे बड़ी सरप्राइज ब्लॉकबस्टर द कश्मीर फाइल्स देने वाले विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में नाना को बतौर लीड साइन किए जाने की खबर है. 

नाना के फेमस डायलॉग 
1. ये मुसलमान का खून ये हिंदू का खून…बता इस में मुसलमान का कौन सा हिन्दू का कौनसा बता.
2. एक मच्छर, साला एक मच्छर इंसान को आदमी से हिजड़ा बना देता है. एक खटमल पूरी रात को अपाहिज कर देता है.
3. ये दुख नाम की बीमारी का इलाज किसी डॉक्टर के पास नहीं... इसका इलाज खुद ढूंढ़ना पड़ता है...दुख को भूलना पड़ता है.
4. सीनियर ऑफिसर्स है न, मौसम की तरह होते हैं...बदलते रहते हैं.
5. साला खुद मरना है तो मर ना...दूसरे की कायको वाट लगाता है.
6. अपना तो उसूल है पहले लात...फिर बात उसके बाद मुलाकात.
7. बिरियानी खिलाया, थम्ब्स अप पिलाया, ईमान से पूछा कुछ नहीं बताया...कान के नीचे आवाज आई सीधा बता दिया...इसलिए मारना पड़ता है.
8. भगवान का दिया सब कुछ है. दौलत है शोहरत है...इज्जत है.