scorecardresearch

भोजपुरी फिल्मों में काम करने वाली पद्मा कैसे बन गईं रामायण की कैकई, शादी के बाद करियर छोड़ चली गईं अमेरिका

'रामायण' में कैकयी का किरदार निभाकर मशहूर हुई एक्ट्रेस पद्मा खन्ना का 10 मार्च को जन्मदिन मनाती है. पद्मा अमिताभ के साथ सौदागर फिल्म में भी नजर आ चुकी हैं. हालांकि अब वह एक्टिंग से दूर हैं.

Padma Khanna Padma Khanna

पद्मा खन्ना (Padma Khanna Birthday) का जन्म 10 मार्च 1949 को बनारस में हुआ. उन्होंने बचपन में ही अपने पिता को खो दिया था. 7 साल की उम्र में पद्मा खन्ना ने कथक सीखना शुरू कर दिया था और 12 साल की उम्र तक आते-आते वह स्टेज पर परफॉर्म करने लगीं. पद्मा खन्ना एक प्रतिभाशाली डांसर और कुशल अभिनेत्री हैं. 

21 साल में शुरू किया एक्टिंग करियर
पद्मा ने 1961 में 21 साल की उम्र में एक अनरिलीज्ड भोजपुरी फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी. इस फिल्म के बाद उन्हें लगा कि एक्टिंग करना उनके बस की बात नहीं है. इसलिए इसके बाद पद्मा खन्ना ने अपनी पढ़ाई पूरी करने का फैसला किया. 9 साल के गैप के बाद वे दोबारा एक्टिंग में आईं. उन्हें जॉनी मेरा नाम (1970) में कैबरे डांसर के रूप में कास्ट किया गया. पद्मा बेहतरीन डांसर थीं ऐसे में उन्हें फिल्मों में भी डांसर के रोल ही मिले.

पद्मा खन्ना

कैकई बनकर लोकप्रिय हुई पद्मा
उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 1970 और 1980 के दशक की शुरुआत में उन्होंने 500 से अधिक फिल्मों में कैबरे डांसर के रूप में काम किया. पद्मा खन्ना को आज भी अमिताभ बच्चन के साथ 'सौदागर' फिल्म के लिए याद किया जाता है. इसके अलावा पद्मा को कैकई के रोल से भी बहुत लोकप्रियता मिली थी. पद्मा ने कैकई का रोल इतनी शिद्दत से निभाया कि लोग उन्हें असल जिंदगी में भी कैकयी के नाम से जानने लगे थे. सीरीयल की शूटिंग से पहले रामानंद सागर ने पद्मा को फोन करके ये रोल ऑफर किया था. हालांकि तब वे कैकई के निगेटिव चरित्र से थोड़ी डर गई थीं. लेकिन रामानंद सागर ने उनसे कहा था- रामायण का कोई भी चरित्र लोग भूल सकते हैं पर कैकेयी को सदा याद रखेंगे. बस फिस इसके बाद पद्मा कैकई बनने को तैयार हो गईं.

शादी के बाद छोड़ी एक्टिंग
1986 में निर्देशक जगदीश एल सिडाना से शादी के बाद पद्मा खन्ना ने एक्टिंग से रिटायरमेंट ले लिया और अमेरिका चली गईं. वह अब न्यू जर्सी के इसेलिन में इंडियनिका डांस अकादमी नाम का एक डांस स्कूल चलाती हैं. उनकी एक बेटी नेहा सिडाना और एक बेटा अक्षर सिडाना है. भोजपुरी फिल्म हो या हिंदी पद्मा एक समय में लोगों के दिलों पर राज करती थीं.