scorecardresearch

Happy Birthday Pramila: वो यहूदी सुंदरी, जिससे शुरू हुआ था मिस इंडिया का सफर

ईस्थर विक्टोरिया अब्राहम (Esther Victoria Abraham)जब रूपहले पर्दे पर अभिनेत्री बनीं तो वो प्रमिला नाम से चर्चित हुईं. आज भी शायद लोगों को पता नहीं होगा कि प्रमिला का असली नाम ईस्थर विक्टोरिया अब्राहम था.

प्रमिला नाम से चर्चित हैं ईस्थर विक्टोरिया अब्राहम प्रमिला नाम से चर्चित हैं ईस्थर विक्टोरिया अब्राहम
हाइलाइट्स
  • प्रमिला नाम से चर्चित हैं ईस्थर विक्टोरिया अब्राहम

  • मिस इंडिया जीतने के समय 31 साल की थी प्रमिला

आजाद भारत की पहली मिस इंडिया एक इंडियन यहूदी लड़की थी जिसका इजरायल से कनेक्शन था. आज उन्हीं का जन्मदिन है. ये ईस्थर विक्टोरिया अब्राहम यहूदी सुंदरी हैं, जिनसे मिस इंडिया का सफर शुरू हुआ था. इनका जन्म 30 दिसंबर 1916 में हुआ था. भारत की पहली मिस इंडिया कांटेस्ट कोलकाता में आयोजित की गई थी. इस प्रतियोगिता में ईस्थर विक्टोरिया अब्राहम ने भी भाग लिया. वह बगदादी यहूदी बिजनेसमैन पिता रुबेन अब्राहम की संतान थीं. बाद में ईस्थर का स्क्रीन नाम प्रमिला ही चर्चित हो गया. बता दें कि उस समय सभी यहूदी कलाकार एक हिंदुस्तानी नाम जरूर रखते थे.

कराची में था प्रमिला का ननिहाल 

ईस्थर विक्टोरिया अब्राहम उफ्र प्रमिला का ननिहाल कराची में था, इसलिए भी लोग आते जाते थे. प्रमिला को एक बार तनूजा और नूतन की मम्मी शोभना समर्थ ने भी अपनी डायरेक्शन वाली फिल्म में लिया था, फिल्म का नाम था हमारी बेटी. प्रमिला के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि खलनायक में माधुरी दीक्षि‍त पर फिल्माया गया गाना- चोली के पीछे... मूल रूप से उनके लिए लिखा गया था. 

मिस इंडिया जीतने के समय 31 साल की थी प्रमिला 

बाद में विक्टोरिया जब रूपहले पर्दे पर अभिनेत्री बनीं तो वो प्रमिला नाम से चर्चित हुईं. आज भी शायद लोगों को पता नहीं होगा कि प्रमिला का असली नाम ईस्थर विक्टोरिया अब्राहम था. जिस समय प्रमिला ने मिस इंडिया प्रतियोगिता जीती थी, उस वक्त उनकी उम्र 31 बरस थी. ये वो दौर था जब इस तरह की प्रतियोगिताओं को अच्छा नहीं माना जाता था. 

30 हिंदी फिल्मों में किया था काम 

प्रमिला ने कैम्ब्रिज यूनीवर्सिटी से स्नातक किया था और वो काफी बिंदास और खूबसूरत हस्ती की मालकिन थीं. प्रमिला ने लगभग 30 हिंदी फिल्मों में काम किया था, उन्हें हिंदी सिनेमा की पहली महिला प्रोडयूसर होने का भी गौरव प्राप्त है. 

ये भी पढ़ें: